यह दुनिया अपने अंदर बहुत सी खूबसूरती छुपाए हुए है, लेकिन जहां खूबसूरत चीजें लोगों की आंखें अपनी और आकर्षित कर लेती हैं, वहीं ऐसी कई जगहें हैं जो अपने अंदर अनेक रहस्य को पनाह देती है। इन जगहों के बारे में कहा जाता है कि इनसे ज़्यादा खतरनाक और कोई नहीं। आइए जानते हैं दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां जाने की इजाज़त किसी को नहीं है।

प्रोवेग्लिया आइलैंड

इस आइसलैंड से जुड़ी हुई एक खौफनाक कहानी प्रचलित है

इटली का यह एक ऐसा आइसलैंड है, जिसे ‘आइसलैंड ऑफ डेड’ कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यहां जाने वाले लोग कभी बचकर नहीं लौटते। असल में इस आइसलैंड से जुड़ी हुई एक खौफनाक कहानी प्रचलित है। जिसकी वजह से लोग यहां पैर रखने की हिम्मत भी नहीं करते। बताया जाता है कि सैकड़ों साल पहले इस आइसलैंड पर प्लेग के मरीज़ों को लाकर मरने के लिए छोड़ दिया गया था। माना जाता है कि इन्हीं मरे हुए लोगों की आत्मा आज भी यहां भटकती है।

नॉर्थ सेनीटेल द्वीप

इस द्वीप पर करीब 400 मूल निवासी रहते हैं

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में यह एक ऐसा द्वीप है, जो देखने में बेहद छोटा है, लेकिन यहां जाने की हिम्मत बड़े से बड़ा व्यक्ति भी नहीं कर सकता। इस द्वीप पर करीब 400 मूल निवासी रहते हैं, जो किसी भी बाहरी व्यक्ति को यहां आने नहीं देते। कहा जाता है कि इस द्वीप पर रहने वाले बाहरी व्यक्ति को दर्दनाक मौत देते हैं, इसीलिए भारत सरकार ने भी यहां जाने पर लोगों को रोक लगा दी है।

स्नेक आइसलैंड

यहां ऐसा लगता है कि हर जगह सांप ही सांप बिछे हुए हैं

ब्राज़ील में स्थित इस द्वीप पर आप हर मीटर की दूरी पर एक सांप ज़रूर पाएंगे। यहां इतने सांप रहते हैं कि आपको हर कदम पर खतरा महसूस होगा। यही वजह है कि लोग इस आइसलैंड में पैर रखने में कतराते हैं। यहां पर आपको सांपों के झुंड के झुंड एक दूसरे से लिपटे हुए दिखाई देंगे। यही वजह है कि यहां ऐसा लगता है कि हर जगह सांप ही सांप बिछे हुए हैं। हालांकि इस आइसलैंड पर जाने के लिए किसी को विशेष अनुमति की ज़रूरत नहीं पड़ती, लेकिन कोई भी व्यक्ति खुद इस आइसलैंड पर जाना पसंद नहीं करेगा।

लॉसकेस गुफा 

फ्रांस सरकार ने इंसानो के लिए इस गुफा के दरवाज़े बंद कर दिए थे

फ्रांस में बनी इस गुफा को कई हज़ारों साल पुरानी बताया जाता है। इस गुफा में बनी तस्वीरें करीब 17,300 साल पुरानी है। 1963 में ही फ्रांस सरकार ने इंसानो के लिए इस गुफा के दरवाज़े बंद कर दिए थे। वैज्ञानिकों का कहना था कि इंसानों के प्रवेश से इन तस्वीरों को नुकसान पहुंच सकता है, यही वजह है कि लोग यहां नहीं जा सकते।

दुनिया की यह जगह अपने आप में ऐसे ही रहस्यों को छुपाए हुए हैं, यही वजह है कि आप या कोई भी टूरिस्ट इन जगहों को नहीं देख सकता।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..