हर देश में लोगों के बीच धन, संपत्ति, विकास और अच्छी किस्मत पाने के लिए कुछ मान्यताओं को माना जाता है। इन मान्यताओं का भले ही कोई वैज्ञानिक कारण ना हो, लेकिन फिर भी लोग इन मान्यताओं पर आंख मूंदकर विश्वास करते हैं। हालांकि इन्हे अंधविश्वास माना जाता है, लेकिन इसके बाद भी लोगों को इन्हे मानने में आपत्ति नहीं होती। आज हम कुछ ऐसी अजीबोगरीब मान्यतों के बारे में जानेंगे, जो अलग-अलग देशों मानी जाती है।

पोलैंड

आपको जान कर हैरानी होगी कि पोलैंड में अधिकांश लोग ज़मीन पर बैग रखने से कतराते हैं, क्योंकि यहां लोगों का मानना है कि बैग को ज़मीन पर रखने से पैसे गायब हो जाते हैं। हैं ना अजीब बात?

जर्मनी

भारत में लोग कहते हैं कि यदि बिल्ली आपका रास्ता काट जाए, तो आपका दिन खराब गुज़रेगा। लेकिन जर्मनी में इसी से मिलती-जुलती मान्यता लोग मानते हैं। यहां कहा जाता है कि यदि आप दो बूढ़ी औरतों के बीच से निकलते हैं, तो आपका दिन खराब गुज़र सकता है।

भारत में लोग कहते हैं कि यदि बिल्ली आपका रास्ता काट जाए, तो आपका दिन खराब गुज़रेगा

रूस

हमारे देश में लोग वॉलेट या चाकू जैसी चीज़ें लोगों को गिफ्ट में नहीं देते, ऐसा करना हमारे देश में अपशकुन माना जाता है। लेकिन रूस में किसी लड़की को घड़ी देना अच्छा नहीं माना जाता। कहा जाता है कि ऐसा करने से लड़की से गिफ्ट देनेवाले व्यक्ति के संबंध हमेशा के लिए खराब हो सकते हैं।

ब्राज़ील

क्या आप कॉफी के कप में पहले या बाद में चीनी डालने से पहले सोचते हैं, नहीं ना? लेकिन ब्राज़ील में ऐसी मान्यता लोगों के बीच है कि यदि आप कप में कॉफी डालने से पहले चीनी डालते हैं, तो आप जल्द ही मालामाल हो जाएंगे। यदि आप ब्राज़ील में किसी व्यक्ति को ऐसा काम करते हुए देखें, तो चौंकिएगा मत। क्योंकि वो तो सिर्फ पैसा कमाना चाहता है।

777e7345-coffee
आप ब्राज़ील में किसी व्यक्ति को ऐसा काम करते हुए देखें, तो चौंकिएगा मत

इटली और चीन

जहां एक ओर हमारे देश में बिल्लियों को बुरा माना जाता है, वहीं इटली में बिल्ली की छींक सुनना अच्छा माना जाता है। एक तो बिल्ली और ऊपर से छींक, समझ रहे हैं ना आप? और तो और चीन में एक हाथ ऊपर उठाए बिल्ली की प्रतिमा को घर में रखा जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में ढेर सारा धन आता है।

अमेरिका

जो देश तरक्की के पायदानों में सबसे आगे है, ऐसे देश में लोगों के बीच अजीब-अजीब मान्यताएं प्रचलित है। यहां लोगों की मान्यता है कि गर्भवती महिला यदि अपनी जेब में आलू रखे, तो उसकी सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। वहीं नॉर्थ अमेरिका में रैबिट फुट, जिसे हुडु के नाम से जाना जाता है, इसे घर पर लगाना शुभ माना जाता है।

है ना अजीब मान्यताएं? लेकिन फिर भी इन मान्यताओं से नहीं, लोग अपनी लगन से आगे बढ़ते हैं। इसलिए आपको अपनी मेहनत पर विश्वास करना चाहिए, ना कि ऐसे अंधविश्वास पर।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..