अक्सर लोग काम से ब्रेक लेते हैं और उस समय में कुछ एडवेंचर्स करने की सोचते हैं। अगर आप भी यही सोच रखते हैं तो आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों पर जाना चाहिए, जहां हॉलीडे बिताना आपके लिए रोमांचित कर देने वाला अनुभव साबित होगा। आज हम आपको बताएंगे भारत की ऐसी हॉलिडे डेस्टिनेशन, जहां आप एडवेंचर से रूबरू हो पाएंगे।

बांधवगढ़

Bandhavgarh-National-Park
यहां जाकर आप असल एडवेंचर महसूस कर सकते हैं

Credits: drifterplanet.com

मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ नेशनल पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर की दहाड़ बेहद पास से महसूस की जा सकती है। यह रोमांचित कर देने वाली वाइल्ड लाइफ सेंचुरी टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यहां जाकर आप असल एडवेंचर महसूस कर सकते हैं। हाथी की पीठ पर बैठकर जंगल के एक कोने से दूसरे कोने तक जाना आपके लिए रोमांचित कर देने वाला अनुभव होगा।

काजीरंगा नेशनल पार्क

kaziranga-national-park
इस नेशनल पार्क में हाथी, जंगली भैंसे, दलदल के हिरण आदि बड़ी संख्या में पाए जाते हैं

Credits: kaziranga-national-park.com

लुप्त होते हुए भारतीय गैंडे को बेहद करीब से देखने का मज़ा तो आपको असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में ही आएगा। यह लगभग 2000 गैंडों का घर है, जहां आप जीप सफारी और हाथी की पीठ पर सवारी कर इन गैंडों का पास से दीदार कर सकते हैं। इस नेशनल पार्क में हाथी, जंगली भैंसे, दलदल के हिरण आदि बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। यदि आप ऐसे ही किसी एडवेंचर की तलाश में है, तो यह हॉलिडे डेस्टिनेशन सिर्फ आपके लिए है।

नागरहोल नेशनल पार्क

nagarhole-national-park
यहां पहाड़ों के अद्भुत नज़ारे भी आपको दिखेंगे

Credits: tripadvisor.com

कर्नाटक में स्थित नागरहोल नेशनल पार्क अपनी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां बाघ, तेंदुए, हाथी और ऐसे कई जानवर आपको करीब से दिखेंगे, जिसकी कल्पना भी आपने नहीं की होगी। यह वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 650 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। इसके साथ-साथ यहां पहाड़ों के अद्भुत नज़ारे भी आपको दिखेंगे। यह पार्क जंगली जानवरों का एक बड़ा घर है, जहां जाकर एडवेंचर का मज़ा दोगुना हो जाएगा।

ऋषिकेश

rishikesh-awararahi
यह भारत की योग राजधानी के रूप से भी जानी जाती हैं

Credits: awararahi.com

मंदिर और पवित्र स्थलों के नाम से प्रसिद्ध ऋषीकेश एक एडवेंचर डेस्टिनेशन भी है। यहां आप बंजी जंपिंग, लॉन्ग ज़िप लाइनिंग, क्लिफ जंपिंग, ट्रैकिंग और राफ्टिंग जैसे एडवेंचर्स स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं। यह भारत की योग राजधानी के रूप से भी जानी जाती हैं। यदि आप एडवेंचर के साथ साथ मेडिटेशन का मज़ा लेना चाहते हैं, तो ऋषिकेश से बेहतर कोई जगह आपके लिए नहीं हो सकती। यहां शांति भी है और रोमांचित कर देने वाली वादियां भी।

जंस्कार पर्वत श्रृंखला

ladakh-zanskar
नदियों पर जमी बर्फ में चलना बेहद रिस्की है

Credits: trekkinginindia.com

जमी हुई नदियों पर ट्रैकिंग करने का प्लान है तो हिमाचल के जंस्कार का रुख ज़रूर करें। हर साल जनवरी से फरवरी महीने में यह नदियां जम जाती हैं और बर्फ की चादर ओढ़े बड़े बड़े पहाड़ आपको ट्रैकिंग के लिए आमंत्रित करते हैं। हालांकि नदियों पर जमी बर्फ में चलना बेहद रिस्की है, लेकिन एडवेंचर प्रेमियों के लिए यह रोमांचित कर देने वाला अनुभव होगा। हिमालय के खूबसूरत नज़ारे, जमे हुए झरने, प्राचीन मोनेस्ट्री को देखने के बाद आप इसे आसानी से भूल नहीं पाएंगे।

यदि आप भी ऐसी ही एडवेंचरस ट्रिप का सपना देख रहे हैं तो इन जगहों में से किसी एक को आसानी से चुन सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..