जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं वह हमेशा नयी जगह की तलाश में रहते हैं। दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां जाने के लिए आपको लाखों रुपए खर्च करने पड़ेंगे। विदेश जाकर वहां की सुंदरता का लुत्फ़ उठाने का इरादा यदि आपको रास नहीं आ रहा, तो भारत में एक जगह ऐसी हैं, जहां की सुंदरता आपको विदेश की याद दिला सकती हैं। यह अपनी सुंदरता के साथ-साथ एडवेंचर के लिए भी प्रसिद्ध है। हम बात कर रहे हैं भारत के स्वर्ग कश्मीर की, जो अपने आप में सुंदरता की निशानी है। यदि आप एडवेंचर्स हॉलीडे का प्लान बना रहे हैं, तो कश्मीर आपको पसंद आ सकता है।

स्कीइंग

धरती की जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर में सैलानियों का हुजूम हर साल बना रहता है। यह जगह हनीमून कपल्स की लिस्ट में ज़रूर शामिल होती है। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए भी ये एक हॉलिडे हब से कम नहीं है। जब बात हो एडवेंचर की, तो बर्फ से ढंके पहाड़ों पर स्कीइंग का ख़याल सबसे पहले आता है और कश्मीर इस स्पोर्ट के लिए बेहद फेमस है। भारत में स्कीइंग की बात करें, तो गुलमर्ग का नाम सबसे पहले आता है। पूरे एशिया में स्कीइंग के लिए गुलमर्ग का स्थान सातवां है। यहां आप अलग अलग कैटेगरी से स्कीइंग का आनंद उठा सकते हैं। पहली बार स्कीइंग का मजा लेने वालों के लिए अलग स्लोप बनाए गए हैं, वहीं सालों से इस एडवेंचर स्पोर्ट का मजा लेने वालों के लिए अलग जगह है। यदि आपको स्कीइंग करने में डर लगता हो, तो आप इससे जुड़े हुए अन्य एडवेंचर्स का मजा ले सकते हैं।

आप रिवर राफ्टिंग में एडवेंचर ढूंढते हैं, तो यह आपके लिए पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट साबित होगा

credit: wsimg.com

ट्रैकिंग

बर्फ के पहाड़ों पर ठंडी खुली हवा में ट्रैक करना लोगों को बेहद पसंद आता है। यदि आप ट्रैकिंग पसंद करते हैं, तो आपको कश्मीर का रुख करना चाहिए। यहां कई ऐसी घाटियां है, जहां आप ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं। गुलमर्ग और सोनमर्ग से गुज़रते यह रास्ते, आपको प्रकृति के खूबसूरत दृश्य दिखाएंगे।

रिवर राफ्टिंग

वहीं अगर आप रिवर राफ्टिंग में एडवेंचर ढूंढते हैं, तो यह आपके लिए पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट साबित होगा। यहां मौजूद नदियां और झीलें इतनी खूबसूरत और रोमांच से भरपूर है कि यहां रिवर राफ्टिंग करना आपको जिंदगी भर याद रहेगा।

यहां आप आकर गोल्फ खेलना सीख भी सकते हैं।

credit: blogspot.com

गोल्फ

आपको जानकर हैरानी होगी कि कश्मीर गोल्फ खेलने वालों के लिए भी पहली पसंद माना जाता है। यहां लोग गर्मियों से सर्दियों के मध्य तक गोल्फ खेलने आते हैं। अप्रैल से नवंबर के बीच का समय गोल्फ पसंद करने वालों के लिए बेहद पसंदीदा माना जाता है। यहां आप आकर गोल्फ खेलना सीख भी सकते हैं।

अन्य स्पोर्ट्स भी है मौजूद

इसके अलावा आप कश्मीर में ऐसे कई एडवेंचर स्पोर्ट् का मज़ा ले सकते हैं, जो आपको बेहद पसंद आएंगे। इन स्पोर्ट्स में वॉटर स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, फिशिंग, आइस हॉकी, हेली स्कीइंग जैसी एक्टिविटीज़ शामिल है। गुलमर्ग इन सभी स्पोर्ट्स के लिए फेमस माना जाता है। हर साल बड़ी तादाद में पर्यटक यहां स्नो स्केटिंग सीखने के लिए यहां आते हैं। यहां की कैंपिंग भी बेहद फेमस है। इसके अलावा यदि आप जंगल सफारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आप दाचीगाम नेशनल पार्क का चुनाव कर सकते हैं।

इस तरह कश्मीर एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए एक जाना माना हब साबित होगा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..