दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके सपने बहुत बड़े-बड़े होते है। वह अपना करियर बनाने के लिए देश-विदेश में जाकर अपनी कला और प्रतिभा के अनुसार काम करने की चाह रखते है। और तो और कितने लोग तो ऐसे भी होते हैं कि अगर उन्हें काम करने के लिए एक जगह से दूसरी जगह घूमना पड़े, तो वे इंकार नहीं करते हैं।

चलिए एक नज़र डालते हैं 7 सबसे दिलचस्प ट्रेवल जॉब्स पर। यदि आप इन जॉब्स को करने का फैसला करते हैं, तो आपको उसमे बहुत सारा रोमांच और अलग-अलग प्रकार के अनुभव मिलेंगे। इन नौकरियों को करने का कोई निर्धारित समय या जगह नहीं हैं। आप एक दिन अचानक से अगर यह फैसला करें कि आपको एक शहर से दूसरे शहर रहने जाना है, तो आपकी नौकरी पर इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बारटेंडर; (बस आपकी स्थानीय भाषा अच्छी होनी चाहिए)

दुनिया के हर बार में एक अच्छे बार टेंडर की तलाश रहती है। तो बार में ज़रूर जाइये (लेकिन इस बार नौकरी के लिए)
दुनिया के हर बार में एक अच्छे बार टेंडर की तलाश रहती है। तो बार में ज़रूर जाइये (लेकिन इस बार नौकरी के लिए)

आपको हर शहर में बहुत से बार और कैफ़े मिलेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी बार में नौकरी करें, काम हर जगह सामान ही होता है। केवल एक चीज है जो आपको आनी चाहिए, वह है उस शहर की स्थानीय भाषा और बोली क्योंकि भाषा का ज्ञान होने से आपको अपने कस्टमर्स के साथ बातचीत करने में आसानी रहेगी।

टूर गाइड; हर टूरिस्ट डेस्टिनेशन को हमेशा एक टूर गाइड की ज़रूरत होती है

लोगों को घूमाते रहिये, यात्रा करते रहिये, और कमाते रहिये!
लोगों को घूमाते रहिये, यात्रा करते रहिये, और कमाते रहिये!

एक टूर गाइड का काम होता है कि वह पर्यटकों को उस शहर के स्थानीय और प्रसिद्ध स्थानों को दिखाएं और उन्हें वहां घूमाए। इस क्षेत्र में काम करने के अनगिनत अवसर मिलते हैं, क्योंकि हर पर्यटन स्थल को हमेशा ऐसे लोगों की जरूरत होती है, जो दुनिया भर से आए पर्यटकों को अपना शहर दिखा सकें। इस क्षेत्र में, आप रोज़ाना नए-नए लोगों से मिलते हैं और उनकी स्थानीय संस्कृतियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इवेंट प्लानर : आप भी इन इवेंट्स में खूब भाग ले सकते हैं।

अगर सही से किया जाए, तो इवेंट प्लानिंग जैसे जॉब में आपको पूरी दुनिया घूमने का मौका मिल सकता है।
अगर सही से किया जाए, तो इवेंट प्लानिंग जैसे जॉब में आपको पूरी दुनिया घूमने का मौका मिल सकता है।

पूरी दुनिया में अनगिनत बड़ी-बड़ी इवेंट्स होती हैं और इन इवेंट्स का आयोजन करने के लिए जिन इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को काम पर रखा जाता है, उन कंपनियों के पास भारी मात्रा में कर्मचारी होते है। ऐसी कंपनियों में काम करने से अच्छा और क्या हो सकता है जहां आपको काम के साथ-साथ, इन बड़ी-बड़ी इवेंट्स का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा और उसके लिए सैलरी भी दी जाएगी।

एक इंग्लिश टीचर बनिए

बतौर टीचर इंग्लिश सिखाने के लिए आपको बेशक कुछ प्रमाणपत्रों की आवश्यकता हो सकती है। इस जॉब से जुड़े नियम हर जगह पर अलग होते हैं, लेकिन इस जॉब के लिए उम्मीदवारों की कभी कमी नहीं होती है। इसलिए आप बिना किसी तनाव के इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बस आपको ज़रूरत है तो अंग्रेजी भाषा में निपूर्णता की, और फिर देखिये कि कैसे आप इसमें सफलता हासिल कर लेंगे।

सरकारी कर्मचारी बन जाइये ; मुख्य रूप से फॉरेन अफेयर्स के लिए

मीटिंग्स और कॉन्फरेन्सेस के लिए दुनिया भर में यात्रा करें
मीटिंग्स और कॉन्फरेन्सेस के लिए दुनिया भर में यात्रा करें

यदि आपको विदेशी मामलों के ऊपर चर्चा करना और जनता की सेवा करना अच्छा लगता है, तो आप फॉरेन सर्विसेज़ में एक अधिकारी बनने की कोशिश कर सकते हैं। इस तरह की नौकरी में आपको ना सिर्फ सरकार से उत्तम सुरक्षा मिलती है, बल्कि वेतन और अन्य रूप में बहुत फायदे भी प्राप्त होते हैं। यह प्रक्रिया थोड़ी लंबी ज़रूर है, लेकिन बहुत फ़ायदेमंद है!

क्रूज शिप या विमान अटेंडेंट/सेवक

इस तस्वीर ने मेरे ख़याल से सब कुछ कह दिया है
इस तस्वीर ने मेरे ख़याल से सब कुछ कह दिया है

यदि आपको यात्रा करना पसंद हैं, तो इस जॉब से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता जहां आपकी यात्रा के लिए कोई और ख़र्चा कर रहा है। क्रूज शिप या विमान में एक कर्मचारी के रूप में काम के दौरान घूमना मानो किसी भी व्यक्ति के लिए एक सपने के सामान होता है। इतना ही नहीं, यदि आपको एक क्रूज शिप में नौकरी मिल जाए तो शिप मैनेजमेंट के अलावा डांसर, एक्टर, बार टेंडर, होटल मैनेजर जैसे कई अन्य जॉब्स ऑप्शन्स खुले हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार इन में से किसी भी क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

एक फ्रीलांसर बनें; फ्रीलांसिंग जॉब करने से आप जहां और जिस समय चाहे उस समय और जगह पर काम कर सकते है।

फ्रीलांसिंग जॉब का मतलब होता है आज़ादी और अपनी मर्ज़ी से काम करना
फ्रीलांसिंग जॉब का मतलब होता है आज़ादी और अपनी मर्ज़ी से काम करना

फ्रीलांसिंग, अब सिर्फ एक साइड इनकम बनाने का ज़रिया नहीं रहा है। आजकल फ्रीलांसिंग जॉब कर अपना करियर बनाने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी प्रकार के फ्रीलांसिंग काम में आपको किसी विशेष स्थान पर नहीं रहना पड़ेगा। आप अपनी मर्ज़ी से जहां से चाहे वहां यात्रा करते हुए काम कर सकते हैं।

तो यह थी वो 7 नौकरियां जो उन सभी लोगों के लिए अनुकूल होंगी, जिन्हे यात्रा करना पसंद है। आप आज़ादी से अलग-अलग जगह पर यात्रा करते हुए अच्छी नौकरियां कर पैसे कमा सकते हैं।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।