क्या आप फेमस टूरिस्ट स्थानों पर जा कर थक गए हैं और एक नयी जगह ढूंढ रहे हैं? तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसके बारे में आप अब तक नहीं जानते। शहर की हलचल से दूर अगर आपको सुकून के दो पल बिताने हैं, तो आपको भारत की इन अनसुनी और खूबसूरत जगहों पर ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

वैसे तो भारत में ऐसे अनगिनत स्थान हैं, लेकिन हम आपके लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूचि लाएं है ।

मावलिनोंग, मेघालय

Mawlynnong-Meghalaya-500x360
2003 में डिस्कवर इंडिया द्वारा मावलीलोंग को एशिया के सबसे स्वच्छ गांव के खिताब से नवाजा गया।
Image Credit: Cloudfront

यह भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है। अपने उत्तर पूर्वी आकर्षण के साथ, मावलिनोंग को वर्ष 2003 में एशिया में सबसे स्वच्छ गांव के रूप में मान्यता दी गई थी। यहां के निवासी इको-फ्रेंडली जीवन बिताते हैं। आप भी अपनी यात्रा के दौरान उनसे बहुत अच्छी बातें सीख पाएंगे।

यहां के झरने और गुफाएं देखने लायक हैं और लिविंग रूट्स ब्रिज पर चलना आपके लिए एक नया अनुभव होगा।

हलेबिडु, कर्नाटक

Halebid-Karnataka-500x360
हलेबिडु का शाब्दिक अर्थ है ‘पुराना शहर’।

Image Credit: travelideaweb

हलेबिडु कर्नाटक राज्य का एक प्राचीन शहर है। इस शहर में बहुत अधिक पर्यटक नहीं आते हैं, इसीलिए इस शहर में घूमना और भी खास होगा। इस शहर के विभिन्न मंदिर और खण्डरों में आप अपना दिन बिता सकते हैं। एक खंडित राज्य होने के बावजूद, इसकी महिमा बरकरार है। पहले के ज़माने में इस जगह को द्वारसमुद्र भी कहा जाता था क्योंकि यहां पानी की कई खूबसूरत स्त्रोत थे।

ज़ीरो, अरुणाचल प्रदेश

Ziro-Arunachal-Pradesh-500x360
ज़ीरो एक ऐसा शहर है, जहां हर साल अद्भुत संगीत समारोह होते हैं, जिसमें से ‘ज़ीरो म्यूजिक फेस्टिवल’ एक है। यह समारोह कला, संगीत और संस्कृति से भरपूर होता है।

Image Credit: freepressjournal

यह अरुणाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां आपको चारों और चावल के खेत और हरी भरी उपजाऊ ज़मीन दिखाई देगी। यहां रहनेवाले लोग ख़ुशी से आपका स्वागत करते हैं।

हेमिस, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर

Hemis-Ladakh-Jammu-And-Kashmir-500x360
हेमिस त्यौहार लद्दाख के सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से हैं और यदि आप लद्दाख को वास्तव में जानना चाहते हैं, तो इस त्यौहार का हिस्सा ज़रूर बने

Image Credit: treebo

एडवेंचर के दीवाने लद्दाख में रहना बेहद पसंद करते हैं, लेकिन उनमें से ज़्यादातर लोग हेमिस जैसी खूबसूरत जगह से अनजान है। ये जगह जो चारों ओर से बड़े बर्फीले पहाड़ों से ढंका हुआ है। हेमिस में गोम्पा नामक एक सुंदर मठ है और आप यहां शांति से समय व्यतीत कर सकते हैं। आपको हेमिस नेशनल पार्क के हिम तेंदुओं को देखने का मौका भी मिलेगा।

पाटण, गुजरात

Patan-Gujarat-500x360
पाटन गुजरात का एक खूबसूरत शहर है

Image Credit: cocktailzindagi

पाटण को हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में जोड़ा गया है, जिसकी वजह से इसे एक सुंदर हॉलिडे डेस्टिनेशन माना जाता है। यहां के खूबसूरत मंदिरों और झीलों को देखना आपके लिए एक खूबसूरत अनुभव होगा। पाटण अपनी पटोला साड़ियों के लिए मशहूर है, लेकिन यहां रहने के रोमांचक अनुभव को कोई नहीं जानता है।

अब जल्दी से अपना मन पसंद शहर चुनिए और निकल पढ़िए घूमने! एक बार लोकप्रिय और भीड़-भाड़ भरे शहरों को ना जाकर इन स्थानों में अपनी छुट्टियां बिताएं।