गोवा दोस्तों और परिवार के साथ मौज मस्ती करने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। किसी भी अवसर का जश्न मनाने के लिए अधिकतर लोगों के दिमाग में सबसे पहला नाम गोवा का ही आता है। गोवा के नियमित पर्यटन स्थलों के अलावा वहां कुछ ऐसी छिपी हुई जगहें हैं जो आज भी देखने लायक है और वहां जाने वाले लोग उन स्थलों को बहुत पसंद करते है।

चलिए, हम आपको गोवा के 5 ऐसे ही छिपे हुए स्थलों के बारे में बताते हैं जो लोकप्रिय तो नहीं, लेकिन वहां आपको ज़रुर जाना चाहिए।

सवोई स्पाइस प्लांटेशन

ऑर्गेनिक बात हो तो सवोई की बात करो!

Image Credit – goaprism.com

सवोई प्लांटेशन एक ऐसी जगह है जहां गोवा घूमने आए पर्यटक जाना अक्सर भूल जाते है। यहां के प्लांटेशन में कीटनाशकों और उर्वरकों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। यहां की अगर आप सैर करना चाहते हैं तो यहां एक गाइड भी होता है, जो आपकी गोवा और गोवा में बने मसालों के इतिहास के बारे में बताएगा।

यदि आप कभी गोवा घूमने जाएं तो यहां जाना ना भूलें।

नेत्रावली बबलिंग लेक

Image Credit: forgoa.com

यह तालाब संगुम तालुका में स्थित है। यह जगह बेहद संवेदनशील है। ताली की आवाज़ या फिर आपके पैरों की ज़ोर से भी आहट हुई तो भी इस तालाब में बुलबुले उठने लग जाते है। इन बुलबुलों का कारण है इस तालाब के नीचे छिपा मिथेन। लेकिन इस जगह को देखना आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव होगा।

विवेंदा डूज़ पल्हकोस

पूरे गोवा में इस जगह पर रहने जैसा आनंद और कहीं नहीं मिलेगा

Image Credit: vivendagoa.com

यह छह बेडरूम, एक कॉटेज और एक सुंदर स्विमिंग पूल वाली एक पुर्तगाली हवेली है। इसके अलावा यहां एक केरल के शेफ होते हैं जो आपको गोवा के शानदार व्यंजन बना के खिलाएंगें। वो इतने अच्छे शेफ हैं कि आप उनसे उनके व्यंजनों की रेसिपीज़ पूछे बिना रह नहीं पाएंगे। भला पर्यटकों और किस चीज़ की ज़रूरत हो सकती है!

कासा सुशेगाद

गोवा के बीच से हटकर कुछ अलग

Image Credit: globetotting.com

कासा सुशेगाद पुर्तगाली वास्तुकला वाला एक विला है। इस स्थान को एक ब्रिटिश दंपत्ति चलाते है। यहां जो भी भोजन बनता है वो यही के बगीचे से उगे फल और सब्जियों से बनता है। यहां आप अपने पालतू कुत्तों के साथ भी जा सकते हैं। खास बात है कि अगर आपको कुत्तों से प्यार है तो आपको यहां बहुत से कुत्ते भी दिख जाएंगे।

डॉ सलीम अली बर्ड सैंक्चुअरी

गोवन पक्षियों को देखने का सुन्दर अनुभव ज़रूर करें।

Image Credit: indiatourisminfo.in

यह अद्भुत जगह मंडोवी नदी के चोरावो आइलैंड पर है। 440 एकड़ में बसी इस सैंक्चुअरी को आप नौका में बैठ कर एक दिन में पूरा कर सकते हैं। यहां प्रवासी पक्षी साइबेरिया से अपनी उड़ान भरते हुए आते है। इन प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए सुबह का समय आपके लिए सबसे अच्छा समय होता है!

अगर आप गोवा जा रहे हैं तो इन 5 स्थलों की यात्रा आपकी यात्रा को निश्चित रूप से अनोखा और यादगार बना देंगी।