इसमें कोई शक नहीं कि भारत देश में कई जगहों पर गर्मी की कोई सीमा ही नहीं है। सर्दियों का मौसम सिर्फ कुछ ही महीनों के लिए आता है और अपने आस-पास के वातावरण को बेहद ठंडा और शीतल बना देता है। हमारे देश में सबको ऐसा लगता है कि वसंत ऋतु में किसी भी नई जगह पर घूमने जाने की योजना नहीं बनानी चाहिए। हालांकि हमे ऐसा लगता है कि किसी हिल स्टेशन या दूर किसी छोटे शहर में घूमने के लिए वसंत का मौसम सबसे अच्छा मौसम है ।

बिना किसी देरी के आज हम आपको ऐसे 5 स्थानों के बारे में जानकारी देंगे जहां आपको इस वसंत ऋतु में घूमने ज़रूर जाना चाहिए :

गंगटोक, सिक्किम – हिमालय के खूबसूरत नज़ारों में खो जाइए

यह फोटो खुद ही अपने आप के लिए बहुत कुछ कह रहा है

उत्तर-पूर्वी भारत की आकर्षक पहाड़ियों के बीच स्थित सिक्किम एक सुंदर राज्य है। सिक्किम अपने अद्भुत भोजन, आध्यात्मिकता और हिमालय की पहाड़ियों के आनंदमय दृश्य के लिए जाना जाता है, जो सच में अनुभव करने लायक है। गंगटोक वसंत की ठंडी हवाओं में उन सभी चीज़ों का मज़ा लेने लायक स्थान है जिसका मज़ा सिर्फ और सिर्फ आप वसंत में ले सकते हैं।

कुन्नूर, तमिलनाडु – A Rather Unexplored Hill Station

कुन्नूर के सिम के पार्क पर जाएं और रोचक समय बिताएं!

कुन्नूर दक्षिणी राज्य तमिलनाडु की नीलगिरी पहाड़ियों पर स्थित एक बहुत बड़ा हिल स्टेशन है। यहां की हवाओं में एक अजीब सी गर्माहट है, जिसे महसूस कर ऐसा लगता है जैसे वो खुली बाहों से वसंत ऋतु का स्वागत कर रही हो!

कोटगढ़, हिमाचल प्रदेश – शिमला से हटकर कुछ नया

जाइए और कोटगढ़ के जंगलों में अपने आप को ढूंढिए!

इसमें कोई शक नहीं कि शिमला एक शानदार हिल स्टेशन है। हिमाचल प्रदेश का कोटगढ़ भी आपको वो सुकून और शांति देता है जो कभी शिमला जाने से मिलती थी। आप वहां के छत से खेतों, सेब के पेड़ों और सुंदर बंगलों को देखते रह जाएंगे। और तो और वहां के सेब के विशाल बगीचे और देवदार के जंगल आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे और आपको यह खूबसूरती वसंत ऋतु में ही देखने को मिलेगी।

उत्तराखंड की फूलों की घाटी – वसंत ऋतु का आनंद लेने का परफेक्ट ठिकाना!

सौंदर्य!

हिमालय के दक्षिणी भाग में स्थित उत्तराखंड बहुत सुंदर राज्य है। यह क्षेत्र वसंत के मौसम के दौरान देखने लायक हो जाता है। इस मौसम में यहां की फूलों की घाटी में शानदार और रंग-बिरंगे फूल उगते हैं, जो इस जगह को और भी ज़्यादा मन-मोहक बना देते है।

थेक्कडी, केरल – गो ग्रीन क्योंकि इट्स स्प्रिंग!

हरे-भरे खेतों के नज़ारें का मज़ा लें।

केरल में फरवरी के अंत तक आम के पौधे पूरी तरह से अपनी शोभा बढ़ाते हैं। थेक्कडी अपने सुंदर और हरे भरे मैदानों के लिए प्रसिद्ध एक छोटा सा शहर है। पेरियार नेशनल पार्क ऐसे समय में घूमने के लिए एकदम सही जगह है। वसंत ऋतु में जानवर भी अपने घरों से बाहर आकर खुश हो उठते है।

वैसे तो वसंत का मौसम शुरू हो चुका है तो निकल पड़िए घूमने!।