चाहें यह आपकी पहली वेकेशन हो या इससे पहले आप और भी कई वेकेशंस पर जा चुके हों, छुट्टियों पर जाने के दौरान हम सभी ऐसी गलतियां करते हैं जो सिरदर्द का कारण बन सकती हैं और संभवतः आपकी यात्रा को बर्बाद भी कर सकती हैं। लेकिन इन सब के बीच सबसे अच्छी बात यह है कि थोड़ी सी प्लानिंग और कॉमन मिस्टेक्स को अवॉयड कर आप भी छुट्टियों का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं।इसमें सबसे अहम् है प्रॉपर होमवर्क और सही जगह का चुनाव। तो आइए जानते हैं ऐसी ही 10 कॉमन मिस्टेक्स के बारे में जिन्हें आगे से आपको अवॉयड करना है।

ओवरपैकिंग से बचें

Image Credit: squarespace.com

अक्सर छुट्टियों के लिए की जाने वाली पैकिंग में हम वह सामान और कपड़े भी रख लेते हैं जिनकी असल में ज़रुरत नहीं होती है। ऐसे में ओवरपैकिंग होने से लगेज का वज़न बढ़ जाता है जिसे ना सिर्फ लेकर चलने में आपको कठिनाई का सामना कर पड़ सकता है, बल्कि एयरपोर्ट पर आपसे इसके लिए एक्स्ट्रा चार्ज भी वसूला जा सकता है। इसलिए जब भी आप छुट्टियों के लिए अपना बैग पैक करें तो कपडे और अन्य सामान सोच समझ कर ही रखें। वैसे भी आप जहां वेकेशन मनाने जा रहे हैं कुछ शॉपिंग वहां से भी कर सकते हैं। इस तरह देखा जाए तो आपको सिर्फ एक तरफ से ही वज़नदार बैग कैरी करना पड़ेगा।

अपने फोन का डाटा पैक ज़रूर चेक करें

Image credit: huffpost.in

आप यदि देश में या विदेश में वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो ज़रूरी है कि छुट्टियों पर जाने से पहले अपना मोबाइल डाटा प्लान ज़रूर चेक कर लें। कहीं ऐसा ना हो कि जहां आप जा रहे हों वहां आपका नेटवर्क ही काम ना करे और ऐसे में आप ज़रूरी फ़ोन कॉल्स और इंटरनेट कनेक्शन से पूरी तरह से अलग-थलग पड़ सकते हैं। यदि आप कहीं विदेश में छुट्टियां प्लान कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी ज़रुरत के अनुसार पहले ही कोई डाटा प्लान सर्च करके रखें ताकि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

फ्लाइट टाइमिंग का चुनाव

ट्रेवलिंग के दौरान हमेशा फ्लाइट्स के टाइमिंग का विशेष ध्यान रखें, ऐसा ना हो कि आपने कनेक्टिंग फ्लाइट्स ली हों और उनके बीच का टाइम गैप बेहद कम हो। दरअसल, फ्लाइट्स अक्सर ख़राब मौसम और एयर ट्रैफिक के चलते लेट हो जाती हैं। ऐसे में यदि आपकी फ्लाइट लेट हो गई तो आगे की सभी फ्लाइट्स आपके हाथ से निकल सकती हैं। इसका बड़ा नुकसान आपकी जेब से लेकर पूरे ट्रेवल प्लान पर पड़ सकता है। इसलिए जब भी आप वेकेशन का प्लान बनायें तो फ्लाइट्स के टाइमिंग में एक सेफ गैप मेंटेन करें।

वीजा डिटेल्स की जानकारी

यदि आप किसी ऐसे देश में ट्रेवल करने की सोच रहे हैं जहां वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है तो यह एक बेहतर प्लान हो सकता है। लेकिन इसके लिए भी ज़रूरी है कि आप वीजा से जुड़ी सभी डिटेल्स जैसे – फोटो, पासपोर्ट, फ्लाइट बुकिंग (आने-जाने की), होटल में स्टे की बुकिंग रेसिप्ट्स और टूर प्लान की पूरी डिटेल्स अपने पास ज़रूर रखें।याद रखें, ट्रेवलिंग के दौरान, ख़ास कर फॉरेन कंट्री में ट्रेवल करने के दौरान यदि आप चाहते हैं कि आपकी यात्रा तनाव रहित रहे तो इन छोटी-छोटी लेकिन ज़रूरी बातों का विशेष ध्यान रखें।

रिव्यू ज़रूर देखें

कहीं भी वेकेशन पर जाने से पहले होटल की बुकिंग और अन्य ट्रेवल सर्विस के लिए संबंधित होटल और एजेंट्स का रिव्यू ज़रूर देखें। इससे आप को अंदाज़ा रहेगा कि जिस प्रॉपर्टी में आप स्टे करने जा रहे हैं या जो भी अन्य सर्विस आप ले रहे हैं उस पर असल में लोगों का एक्सपीरियंस कैसा है। यह आपको प्रॉपर्टी और अन्य सर्विसेज के सिलेक्शन में भी बड़ी मदद करेगा।

This is aawaz guest author account