उत्तर-पूर्व भारत एक ऐसा क्षेत्र है, जो प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है, लेकिन फिर भी ज़्यादातर लोग इससे अपरिचित है। लोग यहां के सबसे आकर्षक स्थानों में घूमने आते हैं और वहीं खो जाते हैं।

उत्तर-पूर्व एक ऐसी भूमि है, जो बड़ी खूबसूरती से ऊंची पहाड़ियों, झरनों और वन्य जीवों के झुंड से भरी हुई है!

लिविंग रूट ब्रिज, मेघालय

Living-Root-Bridges-Meghalaya-500x360
लिविंग रूट ब्रिज पर करें सैर

Image Credit: hellotravel.com

लिविंग रूट ब्रिज, मेघालय में पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करने में सबसे आगे हैं। यहां बने सभी पुल जो प्राकृतिक रूप से बने है, वह ना केवल 100 साल पुराने है बल्कि एकदम मज़बूत है । यह पुल भारत में रबड़ के पेड़ों की प्रजातियों से पहाड़ियों में विकसित होते हैं। आप इस क्षेत्र के सुंदर लैंडस्केप को देखने का आनंद ले सकते हैं।

उनाकोटि हिल्स, त्रिपुरा

Unakoti-Hills-Tripura-500x360
ये बेहद खूबसूरत जगह है

Image Credit: indianexpress.com

उनाकोटी हिल्स हर तरफ से बांग्लादेशी सीमाओं से घिरी हुई है। यह उत्तर-पूर्व भारत की कम देखी जानेवाली जगहों में से हैं। अगर हम विश्व के सबसे अद्वितीय स्थानों की बात करें, तो उनाकोटी हिल्स का नाम उस सूचि में ज़रूर आएगा। 7 वीं शताब्दी में इस जगह को एक तीर्थ स्थल भी माना जाता था।

वांटॉन्ग फॉल्स, मिजोरम

Vantawng-Falls-Mizoram-500x360
‘वांटॉन्ग फॉल्स’ मिज़ोरम का सबसे ऊंचा और शानदार झरना है

Image Credit: tourism.mizoram.gov.in

मिजोरम के सुनहरे वातावरण के बीचों-बीच, वांटॉन्ग फॉल्स एक और प्राकृतिक आकर्षण है, जो अभी भी यात्रियों की आंखों को सुकून देता है। यह इतना खूबसूरत है कि इसे देखना एक बेहतर अनुभव होगा। यह मिजोरम का सबसे ऊंचा झरना है और आइज़ॉल से लगभग 150 किलोमीटर दूर स्थित है।

ज़ुकोउ घाट, नागालैंड

Dzukou-Valley-Nagaland-500x360
नागालैंड के छिपे हुए स्वर्ग में आपका स्वागत है!

Image Credit: outlookindia.com

जहां नागालैंड के त्यौहार और उनकी संस्कृति दुनिया भर में प्रशंसनीय है, वहीं यहां मिलनेवाली जीवंत और पेचीदा किस्म के फूल और झाड़ियां पर्यटकों के लिए स्वर्ग का प्रतीक हैं। यह जगह मानव सभ्यता और आधुनिकीकरण से दूर रही है, जिसके कारण आप यहां आकर, आप इसकी सुंदरता में खो सकते हैं। एक यादगार ट्रैक के लिए भी यह एक शानदार जगह है!

तो ये थी उत्तर-पूर्व कि चार सुंदर और छुपी हुई जगहें, जिसके बारे में लोग अब तक नहीं जानते। तो जल्दी से अपनी बैग पैक कर निकल पड़िये घूमने।