मथुरा भगवान कृष्ण का जन्म स्थान है और इसीलिए कृष्ण भक्तों के लिए यह जगह बेहद मायने रखती है। दुनिया भर से कृष्ण भक्त उनके दर्शनों के लिए मथुरा तक का सफर तय करते हैं। यहां मौजूद खूबसूरत कृष्ण मंदिर और लोगों के ज़ुबान पर राधा कृष्ण की प्रेम कथाएं, आपको गली गली में मिल जाएंगी। इसीलिए मथुरा को प्रेम नगरी के रूप में भी देखा जाता है। लेकिन यदि आप ऐसा सोचते हैं कि यहां कृष्ण मंदिरों के अलावा घूमने की और जगहें नहीं हैं, तो आप गलत हैं। क्योंकि मथुरा में राधा कृष्ण मंदिर के अलावा कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं,जहां जाना आपके लिए एक नया अनुभव साबित होगा। आज हम आपको ले चलते हैं मथुरा की सैर पर, जहां की जगहों को जानना आपको पसंद आएगा।

करें कंस के किले की सैर

यमुना नदी के किनारे बसा यह किला मुग़लों और हिंदू वास्तुशिल्प कला का नमूना है

जैसा कि आप जानते हैं मथुरा में कंस का राज था और यहीं से कृष्ण जी को कंस की नज़रों से बचाकर गोकुल पहुंचाया गया था, इसीलिए यहां कंस का किला देखना आपको बेहद पसंद आएगा। यमुना नदी के किनारे बसा यह किला मुग़लों और हिंदू वास्तुशिल्प कला का नमूना है। हालांकि यह किला बिल्कुल खंडहर हो चुका है, लेकिन आज भी इसे देखना एक अच्छा विकल्प आपके लिए साबित हो सकता है।

मथुरा म्यूजियम है बेहद दिलचस्प

मथुरा में यह एक ऐसा संग्रहालय है, जहां आपको इतिहास की कई धरोहरों को देखने का मौका मिलेगा। इसे कर्जन म्यूजियम ऑफ ऑर्थोलॉजी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पुरातत्व विभाग द्वारा खोजे गए कई पुरातन सिक्के, पेंटिंग्स, मूर्तियां और इतिहास का खास सामान रखा गया है, जो हमें पुरानी संस्कृतियों के बारे में बताता है। इसलिए इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों के लिए ये जगह ख़ास मानी जाती है।

कुसुम सरोवर की खूबसूरती

यह दिखने में बेहद खूबसूरत जगह है, जिसका एक आध्यात्मिक महत्व भी है

यदि आपको नदी के किनारे किसी सुंदर जगह को देखने का मन हो, तो कुसुम सरोवर आपके लिए एक दिलचस्प जगह साबित हो सकती है। यह मथुरा के घाट के पास स्थित है। मान्यता है कि इसी घाट पर राधा कृष्ण मिला करते थे। यह दिखने में बेहद खूबसूरत जगह है, जिसका एक आध्यात्मिक महत्व भी है। यही वजह है कि पर्यटक इस घाट पर आकर स्नान करना बेहद पसंद करते हैं।

विश्राम घाट की शान्ति

यदि आप मथुरा जा रहे हैं, तो विश्राम घाट तक का सफर आपको ज़रूर करना चाहिए। यह द्वारिकाधीश मंदिर के बेहद करीब है और यह मथुरा के 25 घाटों में से सबसे प्रमुख है। यहां संतों के लिए तपस्या और उनके विश्राम के लिए अलग-अलग स्थान बनाए गए हैं। इसी घाट पर यमुना महारानी का बेहद खूबसूरत मंदिर बनवाया गया है।

इन जगहों पर जाना आपके लिए एक अलग और आध्यात्मिक अनुभव साबित होगा, तो देर ना करें और जल्द बनाएं मथुरा हॉलिडे का प्लान।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..