ऑफिस में जब भी आप कुछ इनोवेटिव काम कर रहे होते हैं तब यह नहीं देखते कि घड़ी में कितने बज रहे हैं। कुछ ऐसा ही अनुभव तब होता है जब आप एक टीम लीडर हों और एक बेहद उत्साही और उर्जावान टीम के साथ किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हों। दोनों ही परिस्थितियों में आप घंटों काम करते हैं और वक़्त का तो जैसे पता ही नहीं चलता। अब सवाल यह उठता है कि यदि आपको किसी परिस्थितिवश ऑफिस में लगातार देर तक रुकना ही पड़ रहा है, तो खुद को प्रोडक्टिव कैसे रखें ? क्योंकि काम के घंटे कुछ ज़्यादा हैं ऐसे में हमें काम करने के तरीकों के लिए भी कुछ एक्स्ट्रा करना होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप काम के एक्स्ट्रा घंटों को बड़े आराम से निकाल सकेंगे वो भी अच्छी खासी प्रोडक्टिविटी के साथ, तो चलिए शुरू करते हैं।

प्रायोरिटी तय कीजिये

ऑफिस में लंबे समय तक रुकने का यह मतलब कतई नहीं है कि आप काम को टालें। इसलिए सबसे पहले आप दिन भर के अपने कामों की लिस्ट बनाइए और उसमें से सबसे चुनिंदा काम को हाईलाइट करते हुए सबसे पहले उस पर अपना और टीम का फोकस सेट कीजिये। याद रखिये ऐसा करने से काम लंबा नहीं खिंचेगा और आपके ऊपर काम का दवाब भी कम बनेगा।

टीम को मोटीवेट कीजिये

यदि आप अपनी टीम के साथ किसी प्रोजेक्ट के सिलसिले में ऑफिस में लंबे समय तक रुक रहे हैं तो ऐसे में सभी लोगों का मोटीवेटेड होना बेहद ज़रूरी है। टीम का उत्साह बनाए रखने के लिए बतौर लीडर उनके अचीवमेंट को आपको सबके सामने हाईलाइट करना चाहिए। साथ ही टीम में अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को कुछ ना कुछ प्रोत्साहन राशि, यदि संभव हो तो अवश्य दें। ऐसा करने से सभी लोगों के मन में उत्साह रहेगा और ऑफिस में ज़्यादा देर तक रुकने पर भी किसी को कोई समस्या नहीं होगी, बल्कि टीम और आप खुद ऐसे माहौल को एन्जॉय करेंगे।

खुद के लिए समय निकालिए

काम के लंबे घंटों और तनाव से बचने का सबसे बेस्ट साधन है कि आप बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक्स लेते रहें। आजकल अधिकांश ऑफिसों में रिक्रिएशनल एक्टिविटी करवाई जाती है ताकि वहां काम करने वाले लोग हर दम खुद को तरो-ताज़ा महसूस कर सकें। यदि आपके ऑफिस में भी ऐसी कोई सुविधा है तो उसका लाभ ज़रूर उठायें।

ऑफिस में एक्स्ट्रा घंटों तक करते हैं काम तो ऐसे करें मैनेज

खुशनुमा माहौल से बनेगी बात

Image Credit: oneco.work

रिलैक्स रहें, हंसी-मज़ाक करें

ऑफिस में काम करने का यह कतई मतलब नहीं है कि आप हमेशा एक गंभीर वातावरण में रहें। ऑफिस में मौजूद सहकर्मियों के साथ हंसी-मज़ाक करते रहिए। याद रखें, ऑफिस का वातावरण जितना खुशनुमा होगा, समय और काम का दबाव उतना ही कम लगेगा और वक़्त कैसे निकल जायेगा आपको पता ही नहीं चलेगा।

म्यूजिक सुनें

ऑफिस में काम के बीच जब भी आपको समय मिले तो कोशिश करें कि कोई हल्का म्यूजिक, कुछ देर के लिए ही सही, लेकिन सुनें। इससे ना सिर्फ आपका माइंड रिलैक्स होगा, बल्कि ऑफिस की एक्स्ट्रा वर्क लोड से भी कुछ देर के लिए ध्यान हटेगा। यकीन मानिए,दिमाग को कूल रखने के लिए यह ट्रिक बड़े काम की है।

स्मार्टवर्क करें

ऑफिस से सही समय पर निकलने में होने वाली देरी का एक रामबाण उपाय है ‘स्मार्टवर्क’। जी हां, स्मार्टवर्क करें और ‘2 मिनट’ का गोल्डन रूल हमेशा याद रखें। यदि कोई टास्क या प्लानिंग 2 मिनट में ना बन पाए तो उसे वहीँ छोड़ कर तत्काल दूसरा रास्ता निकालें। ऐसा करने से आप बहुत सारा काम भी बड़ी आसानी से और वो भी बेहद कम समय में निपटा सकेंगे।

This is aawaz guest author account