चाइनीज़ खाना किसे पसंद नहीं होता? स्पाइसी नूडल्स, डिमसम और फ्राइड स्प्रिंग रोल से लेकर हॉट एन्ड सौर सूप तक सब कुछ स्वाद में बेहद उमदा होता है। यही वजह है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी चाइनीज़ खाना पसंद करते हैं। लेकिन जब इन्हे घर पर बनाने की बात आती है, तब लगभग हर शख्स इसमें फेल होता दिखाई देने लगता है। रेस्टोरेंट जैसा ऑथेंटिक टेस्ट हमें घर पर बनाए चाइनीज़ में कभी नहीं मिलेगा, ज़ाहिर है इसलिए हम बाहर जाकर चाइनीज़ खाना पसंद करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं, जो घर पर भी रेस्टोरेंट जैसा चाइनीज़ खाना बनाने में आपकी मदद करेगी।

आपको शायद जान कर हैरानी होगी कि चाइनीज़ खाना हमेशा तेज़ आंच पर पकता है, जिससे इसमें पड़नेवाली सब्ज़ियां पूरी तरह से पक ना जाए। इसलिए खाने को बगैर जलाए आपको चाइनीज़ रेसेपी को तेज़ आंच पर पकाना चाहिए।

जब आप ग्रेवी के साथ मंचूरियन बना रहे हों, तो हमेशा इसकी ग्रेवी में कॉर्न फ्लोर एड करें

जब आप चाइनीज़ खाने के लिए सब्ज़ियां काट रहे हों, तो इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें एक ही आकार और लम्बाई में काटें। जिससे सभी सब्ज़ियां एक साथ, एक ही समय में पके। साथ ही एक तरह के आकर में काटी गई सब्ज़ियां दिखने में भी अच्छी और प्रेज़ेंटेबल लगती हैं।

यदि आप नूडल्स में सब्ज़ियां भी डाल रहे हैं, तो आपको सब्ज़ियों को अलग फ्राय करना चाहिए, जिससे सब्ज़ियां ज़्यादा ना पके और टूटे नहीं। साथ ही इसे बनाते समय आखिरी में नमक डालें, क्योंकि नमक डालने के बाद सब्ज़ियां तेज़ी से पकती हैं।

जब आप चाइनीज़ बनाने के लिए नूडल्स और राइस उबाल रहे हों, तो पानी में दो बड़े चम्मच तेल और नमक डालें, जिससे चावल और नूडल्स एक-दूसरे से चिपके नहीं। साथ ही इंस्टेंट राइस बनाना हो, तो पके हुए चावलों में तेल, नमक और काली मिर्च डालकर हलके हाथों से मिला लें, ऐसे में चावल स्वादिष्ट और खुले-खुले बनेंगे।

यदि आप मंचूरियन बना रहे हैं, तो सब्ज़ियों से निकलनेवाला पानी हो आटे को गूंथने के लिए काफी होगा। यदि आप ऊपर से और पानी डालेंगे, तो ये सब्ज़ियां गीली हो जाएंगी और मंचूरियन बॉल्स टूटने लगेंगे। साथ ही जब आप ग्रेवी के साथ मंचूरियन बना रहे हों, तो हमेशा इसकी ग्रेवी में कॉर्न फ्लोर एड करें। इससे मंचूरियन की ग्रेवी गाढ़ी बनेगी।

आप खाने में मीट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे भी नीम्बू के रस और काली मिर्च के साथ पकाएं

यदि आप चाइनीज़ को और भी हेल्दी रूप देना चाहते हैं, तो सोया क्रंच को उबालकर या तलकर आप डिश में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप हेल्दी सब्ज़ियों का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसमें ब्रोकोली, ज़ुकिनी, हरी प्याज़ इत्यादि इसका स्वाद बढ़ा सकती हैं।

चाइनीज़ खाना बनाने के लिए पतले तलीवाली लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल करें। नॉनस्टिक में चाइनीज़ का स्वाद ऑथेंटिक नहीं लगता। साथ ही यदि आप चाहते हैं कि चाइनीज़ राइस खुशबूदार बने, तो बासमती चावलों का इस्तेमाल करें।

चावलों का सफ़ेद रंग बरकरार रखने के लिए और उसे खुला-खुला बनाने के लिए उबालने के दौरान 1 टीस्पून निम्बू के रस का उपयोग करें। इससे नीम्बू का खट्टापन इन्हे और भी स्वादिष्ट बनाएगा। यदि आप खाने में मीट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे भी नीम्बू के रस और काली मिर्च के साथ पकाएं, जिससे इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा।

इस तरह चाइनीज़ बनाने के लिए यदि आप इन टिप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो ऑथेंटिक स्वाद के साथ चाइनीज़ खाने का लुत्फ़ उठा पाएंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..