आज के समय में लोग जल्द से जल्द अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी ढूंढने लगते हैं। इसकी वजह है कि आज के समय में पढ़ाई के साथ-साथ वर्क एक्पीरियंस को भी बेहद तवज्जो दी जाती है। लेकिन कई लोग आगे पढ़ने की अपनी इच्छा को छोड़ना नहीं चाहते, इसलिए वे ऑनलाइन कोर्स के ज़रिये अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं आज कल कोर्सेस की बढ़ती फीस किसी भी व्यक्ति के सिरदर्द साबित हो सकती है, ऐसे में ऑनलाइन कोर्स एक अच्छा विकल्प साबित होता है। यदि आप भी किसी अच्छे और मनपसंद कोर्स की तलाश कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की ज़रुरत होती है। एक जानेमाने ऑनलाइन संस्थान में बतौर शिक्षक काम कर चुके जे. रोड़ा ऑनलाइन कोर्स से जुड़ी कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आ सकती है।

कोर्स का चुनाव

आपको कोर्स से सम्बंधित गाइडलाइंस भी अच्छी तरह से पढ़ लेनी चाहिए

Image Credit: akm-img-a-in.tosshub.com

सबसे पहले आपको पूरी तरह से निश्चित करना होगा कि आपको कौन सा कोर्स करना है। यदि आप वर्किंग हैं, तो अपने समय के अनुसार ध्यान में रख कर आपको कोर्स का चुनाव करना चाहिए। वैसे तो हर नयी चीज़ सीखने के अपने फायदे होते हैं, लेकिन यदि कोई कोर्स भविष्य में आपकी नौकरी में फायदा देता है, तो आपको ऐसे कोर्सेस का चुनाव करना चाहिए। साथ ही आपको कोर्स से सम्बंधित गाइडलाइंस भी अच्छी तरह से पढ़ लेनी चाहिए। उस कोर्स को लेकर अच्छी तरह से रिसर्च करें। इससे सम्बंधित पूरी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।

नौकरी में कोर्स का योगदान

किसी भी कोर्स को चुनने से पहले देख लें कि ये कोर्स आपकी फिल्ड में या नौकरी में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है या नहीं। हमेशा अपनी फिल्ड से जुड़े हुए कोर्स का ही चयन करें, जो आपके सीवी को मज़बूत बनाए और आपके लिए आगे बढ़ने के नए दरवाज़े खोले। साथ ही कोर्स चुनने से पहले ये देख लें कि आपके चुने हुए कोर्स को करवानेवाले कॉलेज या संस्थानों की अहमियत कितनी है। कई बार आपके संस्थान की वजह से भी आपको नौकरी में सहायता मिलती है।

ज़रूरी बातें

आपको मिलनेवाले समय के अनुसार कोर्स का चयन करें

Image Credit: dupost.co.in

किसी भी कोर्स को चुनने से पहले ये देखें कि ये आउटडेटेड या पुरानी टेक्नोलॉजी के साथ ना हो। हमेशा नए और बेहतर कोर्स का चुनाव करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि मार्केट में इस कोर्स की क्या एहमियत है। साथ ही आपको मिलनेवाले समय के अनुसार कोर्स का चयन करें। ये भी देखें कि उक्त कोर्स की फीस आपके लिए बजट से बाहर ना हो और इस फीस के मुकाबले आपको कोर्स एक बेहतर विकल्प साबित हो।

इन ज़रूरी बातों को ध्यान में रख कर यदि आप ऑनलाइन कोर्स का चयन करते हैं, तो आपको कभी निराशा नहीं होगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..