करियर में ग्रोथ कौन नहीं चाहता, इसी ग्रोथ और बेहतरी के लिए अक्सर लोग चेंज भी लेते हैं। चेंज लेना वैसे तो करियर के लिहाज से अच्छा माना जाता है, लेकिन इस दौरान हमें कई सावधानियां भी रखनी चाहिए। खासकर तब, जब आप अपना करियर ही चेंज करने वाले हों। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि करियर चेंज करते समय हमें कौन-कौन सी गलतियां अवॉयड करना चाहिए। आइये शुरू करते हैं।

बुराई करने से बचें

आप अपने वर्तमान करियर से खुश नहीं हैं और इसे चेंज करना चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे पहली बात जो आपको दिमाग में रखना है वह है ‘बुराई’ से बचना। जी हां, यह बात बड़े काम की है। आपका पिछला करियर भले ही लाख उतार चढ़ाव वाला रहा हो लेकिन उसकी बुराई कतई ना करें। ऐसा करने से आपकी छवि एक निराशावादी व्यक्ति की बनेगी और नए करियर को चुनते वक़्त यह आपके आड़े आ सकता है। पिछले करियर से आपने जो भी गलतियां की हों उनसे सबक लेना आपके नए करियर में फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

प्रॉपर रिसर्च ना करना

अब जब आपने करियर बदलने का मन बना लिया है तो ऐसे में नए करियर को लेकर पूरी रिसर्च करना भी ज़रूरी है। करियर में चेंज लेना और करियर ही चेंज कर लेना दोनों अलग-अलग बातें हैं। इसलिए आप जिस भी फ़ील्ड में जाना चाहते हैं उसके बारे में पूरी डिटेल्स निकालिए मसलन, -आने वाले 5 साल की ग्रोथ, आपकी योग्यता का नए करियर से मैच होना, नए करियर से जुड़े लोगों से नेटवर्किंग कैसे की जाए, नए करियर में सफलता और असफलता पाने का गुणा-भाग आदि। नए करियर में दाखिल होने से पहले आपके पास इन सभी सवालों के जवाब होने चाहिए। यदि आपके पास इन बेसिक सवालों का जवाब नहीं है तो आपके लिए आगे आना वाला समय चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

बढ़ाचढ़ा कर बताना

आप करियर बदल रहे हैं या नए करियर में आ चुके हैं दोनों ही केस में आपके लिए सबसे पहले ज़रूरी है ‘लर्निंग’। जी हां, नए करियर में सफल होने के लिए ‘सीखना’ सबसे ज़रूरी है। बिना कुछ सीखे और समझे यदि आपने ओवरकॉन्फिडेंस में आकर बढ़ाचढ़ा कर बातें करना शुरू कर दीं, तो यह आपके लिए आगे चलकर बड़ी मुसीबत की वजह बन सकता है। इससे इतर कोशिश करें कि नए करियर के बारे में जितना हो सके सीखें, एक्सपर्ट्स से सलाह लें, ऐसे लोगों से मिलने की कोशिश करें, जिन्हें इस फील्ड में अच्छा खासा अनुभव हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए नया करियर चुनना आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा।

बारीकी से सीखें हर स्किल

Image Credit: expresspros.co.za

स्किल्स पर काम ना करना

करियर में बदलाव करना तो ठीक है लेकिन इसके साथ ज़रूरी है नई स्किल्स को सीखना। यदि आप बदले हुए परिवेश के अनुसार खुद को नहीं ढाल रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अक्सर लोग अपनी स्किल्स के ऊपर काम नहीं करते बल्कि इनसे बचने के रास्ते तलाशते रहते हैं जो कि करियर के पॉइंट ऑफ़ व्यू से बेहद गलत है। याद रखें, नए करियर से जुड़ी स्किल्स सीखना आपको बाकियों से कहीं आगे ले जा सकता है।

क्या सच में चेंज की ज़रुरत है ?

आखिर में यह सोचना भी ज़रूरी है कि क्या सच में आपको चेंज की ज़रुरत है ? कई बार हम आकर्षण वश या सबकुछ पा लेने की जल्दी में अपना करियर बदल लेना चाहते हैं। बिना यह सोचे समझे कि दूसरे करियर में भी आपको चुनौतियों का सामना करना ही पड़ेगा। ऐसे में यह सोचना ज़रूरी है कि क्या वर्तमान करियर में ही थोड़ी और मेहनत करके कुछ बड़ा हासिल किया जा सकता है ? यदि हां, तो करियर बदलने के बारे में सोचने से अच्छा है कि वर्तमान करियर में ही आगे बढ़ा जाए और इसमें चेंज लेते हुए ग्रोथ को सुनिश्चित किया जाए।

This is aawaz guest author account