भक्ति और शक्ति का पर्व नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू हो चुका है। यह पर्व, व्रत और कई अन्य धार्मिक आयोजनों के लिए जाना जाता है। अधिकांश लोग नवरात्रों के दौरान देवी भक्ति में 9 दिन का व्रत रखते हैं। ऐसे में यह समझना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि 9 दिन के इस कठिन तप में आप खुद को कैसे फिट रख सकते हैं। व्रत रखना वैसे तो फ़ायदेमंद है, लेकिन इस दौरान क्या सावधानियां रखें यह समझना भी ज़रूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नवरात्री के दौरान रखे जाने वाले व्रत में आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। तो आइए शुरू करते हैं

पानी पियें

डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, नवरात्रि के दौरान रखे जाने वाले व्रत में अपना एनर्जी लेवल बनाये रखने के लिए पानी ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में पियें। दरअसल, लम्बे समय तक व्रत रखने से शरीर बहुत ही जल्दी डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। ऐसे में यह ज़रूरी है कि शरीर में पानी की कमी ना हो और आप सुचारू रूप से अपनी डेली एक्टिविटीज को कर पायें। आप इस दौरान नारियल पानी, फलों का ताजा जूस और नींबू पानी भी पी सकते हैं जो शरीर में ग्लूकोस का लेवल नियंत्रण में रखेगा। आपको बता दें कि व्रत के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहने से आपका शरीर भी डीटॉक्स हो जायेगा।

जितनी भूख उतना ही भोजन

डाइट पर रखें कंट्रोल

Image Credit: indianexpress.com

ज़रुरत से ज्यादा ना खाएं

व्रत के दौरान अक्सर लंबे समय तक कुछ ना खाने से तेज भूख लगने लगती है। ऐसे में अधिकांश लोग खाते समय डाइट पर कंट्रोल नहीं कर पाते और ज़रुरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। इसका नतीजा होता है अपच, एसिडिटी की शिकायत और कई बार तो और भी गंभीर दिक्कतें। इसलिए यदि आप नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो खाना खाते समय अपनी डाइट पर पूरा कंट्रोल रखें। थोड़े-थोड़े गैप पर कुछ ना कुछ खाते रहें ताकि आपको एकदम से बहुत तेज भूख और कमज़ोरी का सामना ना करना पड़े।

शक्कर का सेवन देख समझ कर करें

व्रत के दौरान आप ज़रुरत से ज्यादा मीठा खाने से बचें। दरअसल, व्रत के दौरान भूखा रहने से आपका ब्लड शुगर और ग्लूकोस लेवल प्रभावित होता है और ऐसे में ज़रुरत से ज्यादा मीठा खाना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। आपको इस दौरान बाहर का डिब्बा बंद जूस भी नहीं पीना चाहिए। कोशिश करें कि मीठा खाद्य पदार्थ घर का बना हो आप इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं।

हेल्दी फ़ूड ही खायें

व्रत के दौरान चटपटा और तला भुना खाना खाने से बचें, ख़ास कर चिप्स और डिब्बा बंद प्रोसेस्ड फूड्स को पूरी तरह से अवॉयड करें। व्रत के दौरान हेल्दी फ़ूड जैसे उबले हुए आलू, साबूदाना, ताजे कटे फल और दूध का सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा। व्रत के दौरान आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का ही सेवन करना है जिनमें फायबर की अच्छी मात्रा हो साथ ही जो पचाने में आसान हों। उपरोक्त फ़ूड आइटम्स इस संबंध में आपके बड़े काम आयेंगे।

जमकर आराम करें

व्रत के दौरान आपका शरीर डिटॉक्स की प्रक्रिया से गुजरता है। ऐसे में एनर्जी का ज़्यादा इस्तेमाल शरीर द्वारा किया जाता है। इसलिए व्रत के दौरान हमेशा आराम करने की सलाह दी जाती है ताकि आप अपनी ऊर्जा को बचा कर रख सकें। इसलिए यदि आपने भी नवरात्रि का 9 दिनों का फास्ट रखा है तो हमारी सलाह आपको यही है कि दिन भर की एक्टिविटीज के साथ कुछ समय आराम के लिए भी ज़रूर निकालें।

This is aawaz guest author account