फेस्टिवल सीजन अब जल्दी आने वाला है। लोगों को लॉन्ग वीकेंड के अलावा कई दिनों की फेस्टिवल छुट्टियां भी मिलनेवाली है। इस दौरान हर कोई अपने घर जाना चाहता है। अक्सर लोग फ्लाइट की महंगी टिकट लेने के बदले ट्रेन से जाना पसंद करते हैं। लेकिन इस फेस्टिवल सीज़न में टिकट बुक करना, वो भी खास तौर पर तत्काल में टिकट लेना बेहद मुश्किल साबित होता है। तत्काल में टिकट कई बार कंफर्म नहीं होती और कुछ सेकंड की देरी आपका प्लान चौपट कर सकती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर लेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसमें आप कुछ ही सेकंड में तत्काल में कंफर्म टिकट पा सकेंगे।

डीटेल एड कर लें

टिकट बुक करने से पहले आपको डीटेल्स फॉर्म में भरने के लिए समय नहीं गंवाना पड़ेगा

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आप चाहें तो पहले से ही यात्रियों की डिटेल सेव करके रख सकते हैं। यह इस वेबसाइट का नया फीचर है, जो आपके बेहद काम आ सकता है। इसीलिए टिकट बुक करने से पहले आपको डीटेल्स फॉर्म में भरने के लिए समय नहीं गंवाना पड़ेगा। आईआरसीटीसी वेबसाइट की इस फीचर का इस्तेमाल अब तत्काल टिकट बुक करने के दौरान कर सकते हैं।

पेमेंट करने से पहले

तत्काल टिकट बुक करने से पहले आपके अकाउंट में बैंक पेमेंट ऑप्शन जोड़ कर रखें। इससे आपको टिकट बुक करने के दौरान कार्ड डिटेल्स डालकर उसे अप्रूव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले से ही यह जानकारी सेव रहने पर आसानी से कुछ ही सेकंड में पेमेंट हो सकता है और टिकट बुक होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

ऐसे करें लेडीज़ कोटे का इस्तेमाल

आप शायद नहीं जानते आईआरसीटीसी में लेडीस कोटा का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। यदि महिला यात्री की उम्र 45 साल से ऊपर की है, तो टिकट बुक करने के लिए आप लेडीस कोटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेलवे ने 45 साल से बड़ी महिलाओं के लिए स्पेशल लेडीस कोटा की सुविधा दी है।

विंडो टिकट बुकिंग

टिकट बुक करने के लिए हमेशा इनकॉग्निटो विंडो का इस्तेमाल करें

यदि आप स्टेशन जाकर टिकट बुक करना चाहते हैं, तो तत्काल रिज़र्वेशन विंडो खुलने से पहले फॉर्म में सारी जानकारी भरकर रखें। जिसमें ट्रेन का नाम, तारीख और यात्री की सारी डिटेल्स हो। इस तरह जब तत्काल विंडो खुलेगी, तो उस दौरान आपकी टिकट जल्द से जल्द बुक हो सकती है। कई बार अक्सर ऐसा होता है कि इस दौरान कुछ ही सेकंड की देरी की वजह से आप को टिकट नहीं मिल पाती।

इन्कॉग्निटो का इस्तेमाल

कई बार आईआरसीटीसी वेबसाइट तत्काल रिज़र्वेशन के दौरान डाउन हो जाती है। इस वजह से टिकट बुक करना आपके लिए बेहद मुश्किल हो सकता है। इसलिए टिकट बुक करने के लिए हमेशा इनकॉग्निटो विंडो का इस्तेमाल करें। इनकॉग्निटो विंडो का इस्तेमाल करने से आपको इस वेबसाइट पर आने वाली एडवर्टाइजमेंट इत्यादि परेशान नहीं करती। इसमें आपका समय भी बचता है और बुकिंग तत्काल हो सकती है। भले ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट आम विंडो पर खुलने में कुछ समय ले, लेकिन इनकॉग्निटो विंडो पूरी तरह से रिफ्रेश होती है, इसलिए आपको ज़्यादा परेशानी नहीं होती।

इंटरनेट स्पीड चेक करें

ध्यान रखें टिकट बुक करने से पहले आपका इंटरनेट सही तरह से काम कर रहा हो। इंटरनेट स्पीड सही हो तो तत्काल रिज़र्वेशन के ज़रिये कंफर्म टिकट बुक हो जाता है। यदि आपके इंटरनेट की स्पीड ठीक ना हो, तो ऐसे में बुकिंग पेज को लोड होने में समय लग जाता है। जिससे कुछ सेकेंड की देरी होने पर टिकट्स खत्म हो जाती है।

अगली बार जब भी आप जब भी तत्काल में टिकट बुक करना चाहते हों, तो आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..