‘मॉडर्न रफ़ी’ के नाम से मशहूर सोनू निगम फरीदाबाद, हरियाणा में पैदा हुए। 30 जुलाई, 1973 को जन्मे सोनू निगम ने आज अपनी ज़िन्दगी के 46वर्ष पूरे कर लिए हैं। संगीत जगत के इतिहास में सुनहरे अक्षरों से अपना नाम दर्ज करवा चुके सोनू ने हिंदी ही नहीं, बल्कि मराठी, कन्नड़, बंगाली, आसामी, नेपाली जैसी कई भाषाओं में गाने गए हैं और अब वे बतौर संगीतकार और कम्पोज़र भी काम कर रहे हैं। ऐसे में क्यों ना हम सोनू के उन हिट गानों को एक बार याद करें, जो हमारे दिल के बेहद करीब हैं। क्योंकि ये बात सभी जानते हैं कि सोनू की आवाज़ में हर इमोशन अच्छे से झलकता है।

ये हैं सोनू निगम के कुछ बेहतरीन और यादगार गाने –

बिजुरिया

‘बिजुरिया’ गाने से सोनू को लोगों के बीच पहचान मिली। यह गाना सोनू के करियर का एक सुपरहिट ट्रैक बना था। उस दौर में बड़े से लेकर बच्चे तक हर व्यक्ति की ज़ुबान पर यह गाना होता था। इसी गाने से सोनू ने इंडस्ट्री में अपनी पॉपुलारिटी के झंडे गाड़ दिए थे। आज भी हर पार्टी और शादी में लोग इस गाने पर नाचते हैं।

अभी मुझमे कहीं

साल 2012 की सुपरहिट फिल्म ‘अग्निपथ’ का यह गाना सुनते ही लोगों की आंखें नम हो जाती हैं। हर संगीत प्रेमी का पसंदीदा गाना ‘अभी मुझे कहीं’ सोनू के सबसे बेहतरीन गानो में से एक हैं। इस गाने के लिए सोनू को अनगिनत अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है। सोनू जब भी कोई कॉन्सर्ट या शो करते हैं, तो ऑडियंस की वजह से उन्हें ये गाना ज़रूर गाना पड़ता है। सोनू की सुरीली आवाज़, अजय-अतुल द्वारा कंपोज़्ड किये इस गाने में चार चांद लगा देती है।

कल हो ना हो

यही वो गाना है जिसके लिए सोनू को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था। साल 2003 की इमोशनल ड्रामा ‘कल हो ना हो’ के इस टाइटल ट्रैक में सोनू की आवाज़ ने जादू बिखेरा था। फिल्म में शाहरुख पर फिल्माए गए इस गाने में सोनू ने अपनी गायकी से कमाल कर दिया था। शंकर-एहसान-लॉय द्वारा कम्पोज़ किये गए इस गाने में अलका याग्निक ने सोनू का साथ दिया था। इस गाने में सोनू को उनकी खूबसूरत गायिकी के लिए फिल्मफेयर की ओर से बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवार्ड भी दिया गया था।

मैं हूं ना

इस गाने में शाहरुख पर सोनू की आवाज़ बिलकुल फब रही थी। बतौर डायरेक्टर फराह खान की इस फिल्म की हर बात लाजवाब थी। ख़ास तौर पर फिल्म का टाइटल ट्रैक ‘मैं हूं ना’, जिसमे सोनू ने फिर एक बार शाहरुख के लिए अपनी शानदार आवाज़ दी थी। अनु मलिक के संगीत के साथ सोनू की आवाज़ ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। सोनू को इस गाने के लिए भी कई अवार्ड्स से नवाज़ा गया।

ये दिल दीवाना

साल 1997 की सुपरहिट फिल्म ‘परदेस’ में भी आपको शाहरुख और सोनू की जोड़ी का कमाल देखने को मिलता है। ‘ये दिल दीवाना’ यह गाना उस दौर के हर यंग लड़के और लड़कियों का पसंदीदा था। इस गाने में सोनू की आवाज़ में एक अलग एनर्जी और जोश झलकता है। यह गाना देश भर में बहुत मशहूर हुआ था और इसके लिए सोनू को इंडस्ट्री और दर्शकों की बेहद प्रशंसा मिली थी।

तन्हाई

यह गाना हर टूटे हुए दिल का हाल बयान करता है। साल 2001 की फिल्म ‘दिल चाहता है’ में आमिर खान और प्रीति ज़िंटा पर फिल्माए गए इस गाने के बोल बेहतरीन है। यह गाना हर रियल लाइफ लव स्टोरी में आनेवाले उतार-चढ़ाव को आसानी से बयां करता है। हर गाने की तरह इस गाने में भी सोनू ने कमाल किया है।

सूरज हुआ मद्धम

साल 2001 की फैमिली ड्रामा ‘कभी ख़ुशी कभी गम’ के इस रोमांटिक नंबर में शाहरुख और काजोल की खूबसूरत ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री को बखूबी दर्शाया गया है। अलका याग्निक के साथ सोनू निगम की जादुई और रोमांटिक आवाज़ इस गाने में बहुत जचती हैं। यह गाना इस फिल्म के बाकी सभी गानो के मुकाबले सबसे अच्छा है। सोनू का यह गाना आज भी हर कपल के लिए एक यादगार रोमांटिक ट्रैक है।

इनके अलावा सोनू ने फिल्म ‘बॉर्डर’ में ‘संदेसे आते हैं’ में अपनी आवाज़ दी थी, जिसके लिए उन्हें आज भी सराहा जाता है। यह गाना उन्होने अपने करियर की शुरुआत में गाया था और इसके लिए उन्होंने काफी पुरस्कार भी जीते थे। साथ ही सोनू ने ‘सलाम-ए-इश्क’, ‘तैनु लेके मैं जावांगा’, ‘मेरे हाथ में’, ऑल इज़ वेल’, ‘अब मुझे रात दिन’, ‘माना के हम यार नहीं’, ‘मैं अगर कहूं’, ‘सोणियो’, ‘सतरंगी रे’ जैसे कई खूबसूरत गाने गाकर श्रोताओं का मनोरंजन किया है। सोनू के गाने सच मे दिल को छू जाते हैं। उनके सभी गाने यादगार हैं।

आज सोनू के जन्मदिन पर हम उन्हें बधाई देते हुए यही आशा करते हैं कि वे इसी तरह संगीत की दुनिया में कमाल करते रहें।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।