वज़न कम करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। इसमें सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना सबसे पहले कामों में गिना जाता है। सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीते आपने कई लोगों को देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़रूरत से ज्यादा यदि हम दिन भर में नींबू का सेवन करें, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है? भले ही हम यह जानते हो कि नींबू से शरीर को कई फायदे होते हैं और यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत भी है, लेकिन यदि हम रोज़ ज़रूरत से ज्यादा इसका सेवन करते हैं, तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। यदि आप भी नींबू का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं, तो यह खबर पढ़ें।

दांतों की समस्या

यदि आप नींबू पानी पीना चाहते हैं, तो इसे स्ट्रॉ की मदद से ही पीना चाहिए

Image Credit: powerofpositivity.com

कहा जाता है कि नींबू हर व्यक्ति को नहीं पचता। यदि नींबू का पानी पीने के बाद आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट दिखाई दे, तो इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। साथ ही किसी स्वास्थ्य समस्या को दूर करने के लिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि नींबू आपके दांतो को भी बेहद नुकसान पहुंचाता है। दरअसल नींबू में भरपूर मात्रा में साइट्रस एसिड होता है। अगर ज्यादा मात्रा में हम नींबू का सेवन करते हैं, तो इस एसिड की वजह से हमारे दांत सेंसेटिव हो जाते हैं। इसीलिए यदि आप नींबू पानी पीना चाहते हैं, तो इसे स्ट्रॉ की मदद से ही पीना चाहिए। साथ ही आपको कच्चा नींबू खाने से बचना चाहिए।

पेट की समस्या

कई लोगों को एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या होती है। इसीलिए यदि आपको एसिडिटी की समस्या है, तो आपको नींबू से दूरी बनानी चाहिए। नींबू की तासीर एसिडिक होती है, इसीलिए पेट में जाकर यह समस्या को बढ़ा सकता है। यदि नींबू पानी पीने के बाद आपको खट्टी डकारें आए, तो आपको नींबू का सेवन छोड़ देना चाहिए। क्योंकि यह आपकी समस्या को ठीक करने की बजाय बढ़ा सकता है।

एसिडिटी बढ़ाए

नींबू को हमेशा खाने में मिलाकर ही खाएं

Image Credit: healthnskin.com

कई बार लोगों को खाना पचाने के लिए नींबू के रस का सेवन करते हुए देखा गया है। लेकिन यदि इसका ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल किया जाए, तो आपका पेट खराब हो सकता है। इसीलिए नींबू को हमेशा खाने में मिलाकर ही खाएं। यदि नींबू पानी पीने के बाद आपको उल्टी और पेट में दर्द की शिकायत हो, तो समझ जाना चाहिए कि आपके डाइट में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा हो रही है और नींबू की मात्रा कम करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

डिहाइड्रेशन की समस्या

आपको जान कर हैरानी होगी कि नींबू पानी पीने के बाद आपको बार-बार यूरिनेशन के लिए जाना पड़ता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसीलिए यदि आप नींबू पानी का सेवन कर रहे हैं, तो साथ ही भरपूर मात्रा में सादा पानी भी पीते रहें।

इसलिए शरीर का ध्यान रखने हुए यदि सीमित मात्रा में नीम्बू का सेवन किया जाए, तो फायदा होता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..