बॉलीवुड के ‘चॉकलेट ब्वॉय’ रणबीर कूपर आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। कितनी खूबसूरत बात है कि रणबीर ने एक तरफ अपने जीवन के 37 साल पूरे किये हैं और बॉलीवुड में अपने करियर के 12 साल। 7 नवंबर 2007 में रिलीज़ हुई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सावरिया’ के साथ रणबीर ने बतौर अभिनेता बॉलीवुड में कदम रखा था। उसी दिन से रणबीर कपूर बिल्कुल अपने पिता ऋषि कपूर की तरह सभी दर्शकों को अपना दीवाना बना रहे हैं। फिल्म दर फिल्म रणबीर की फैन फोलोविंग बढ़ती गयी है। वे अपने अभिनय, प्यार भरे व्यक्तित्व और अपने गानों से सबका दिल जीतते आए हैं। एक दौर था जब ऐसा जादू उनके पिता ऋषि कपूर चलाया करते थे। दरअसल, ऋषी कपूर अपने बेहतरीन गानों के लिए जाने जाते थे। लगता है कि अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए अब रणबीर कपूर भी अपने एक से एक गानों के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्म फ्लॉप हो या हिट, लेकिन उनके गाने सभी सुपरहिट ही होते हैं। लगता है रणबीर को सुपरहिट गानों का यह तोहफा अपने पिता से विरासत में मिला है।

तो चलिए, आज रणबीर के जन्मदिन पर हम उनके कुछ ऐसे गाने याद करें जो चंद घंटो में ही लोकप्रिय हो गए थे और जिन्होंने दर्शकों का दिल छू लिया था।

चन्ना मेरेया

2016 की सुपरहिट रोमांटिक ट्रेजेडी ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का यह गाना रणबीर कपूर का सबसे अच्छा गाना है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, जिसने इस गाने को सुना हो, और वह इस गाने से प्यार ना कर बैठा हो। अरिजीत सिंह ने लिरिसिस्ट अमिताभ भट्टाचार्य के बोल को अपनी मधुर आवाज़ में बड़ी ही खूबसूरती से पेश किया है। फिल्म में इस गाने को तब दर्शाया जाता है जब रणबीर का प्यार यानी अनुष्का शर्मा किसी और से शादी करने जाती है। गाने में रणबीर कपूर के बेहतरीन अभिनय को देख हर किसी की आंखें नम हुई है। यह गाना ना सिर्फ रणबीर कपूर के हर फैन, बल्कि दुनिया के हर दर्शक का एक पसंदीदा गाना है। इसे यूट्यूब पर 220 मिलियन से भी अधिक व्यूज़ मिले हैं।

बुलेया

इसी फिल्म का एक और गाना ‘बुलेया’ भी लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ था। यह गाना फिल्म में एक ऐसे मोड़ पर आता है रणबीर अपने प्यार अनुष्का को भुलाने की कोशिश कर ऐश्वर्या राय के किरदार में एक नया साथी ढूंढने की कोशिश करता है, लेकिन उससे यह हो नहीं पाता है। इस गाने में रणबीर किसी रॉकस्टार से कम नहीं लगते हैं। लोगों को यह गाना इतना पसंद आया था कि इसके यूट्यूबपर आते ही इसे 85 मिलियन व्यूज़ मिल गए थे।

गलती से मिस्टेक

साल 2017 में आई अनुराग बसु निर्देशित ‘जग्गा जासूस’ भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल ना दिखाई पाई हो, लेकिन फिल्म के इस गाने ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है। खासकर इस गाने के डांस मूव्स ने। फिल्म में रणबीर और उनके साथ थिरकते सभी डांसर्स ने बेहतरीन डांस किया है। गाने में कुछ पल ऐसे भी आते हैं, जब दर्शक उनके मज़ेदार डांस मूव्स देखकर हंस पड़ते हैं। ‘गलती से मिस्टेक’ गाना इतना लोकप्रिय हुआ है कि लोग हर पार्टी और शादी में इस गाने पर नाचे बिना नहीं रह सकते हैं।

मटरगश्ती

निर्देशक इम्तियाज़ अली ने 2015 में रणबीर और दीपिका पादुकोण की खूबसूरत केमिस्ट्री को फिल्म ‘तमाशा’ के साथ बड़े पर्दे पर पेश किया था। इस फिल्म को ज़्यादातर यंगस्टर्स ने बेहद पसंद किया गया था। साथ ही, फिल्म का यह गाना रणबीर और दीपिका की प्यारी केमिस्ट्री, उन दोनों के दिलचस्प डांस मूव्स और मज़ेदार अभिनय के कारण बहुत लोकप्रिय हुआ था। गाने में रणबीर बहुत सारी मस्ती करते हुए नज़र आते हैं। गाने के बोल भी कुछ ऐसे हैं, जो सबको तुरंत आकर्षित कर लें। इस गाने ने यूट्यूब पर 42 मिल्यन व्यूज़ हासिल किये हैं।

मैं बढ़िया तू भी बढ़िया

साल 2018 की बायोपिक ‘संजू’ रणबीर कपूर की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक हैं। फिल्म की शुरुआत में ही ‘मैं बढ़िया तू भी बढ़िया’ गाना आता है, जो सभी दर्शकों को बांधकर रखता है। इस गाने के दिलचस्प बोल, रणबीर के मज़ेदार भाव के साथ-साथ उनकी और सोनम कपूर की प्यारी केमिस्ट्री दर्शकों का मनोरंजन करने में कामयाब होते हैं। गाने में संजय दत्त बने रणबीर के अलावा सोनू निगम और सुनिधी चौहान की गायिकी ने भी कमाल कर दिया था। इस गाने ने यूट्यूब पर 105 मिलियन से भी ज़्यादा व्यूज़ हासिल किये हैं।

द ब्रेकअप सॉन्ग

करण जौहर की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का सबसे एंटरटेनिंग गाना है ‘द ब्रेकअप सॉन्ग’। इस पूरे गाने में रणबीर और अनुष्का दिल खोलकर डांस और मस्ती करते हुए नज़र आते हैं। इस पूरे गाने के बोल और रैप बेहद दिलचस्प है। ज़्यादातर यंग्सटर्स इस गाने के साथ जुड़ पाए थे। हर पार्टी, त्यौहार और उत्सव में हर दोस्त और सदस्य इस गाने पर तो ज़रूर नाचना चाहता है। गाने में मुख्य अभिनेताओं के संग हर डांसर के सभी डांस मूव्स बहुत आकर्षक है। यूट्यूब पर 176 मिलियन हासिल कर चुका यह गाना हर व्यक्ति की प्लेलिस्ट में ज़रूर होता है।

कबीरा और बत्तमीज़ दिल

धर्मा प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी साल 2013 की ‘यह जवानी है दीवानी’ गाने सुपरहिट हुए थे। एक तरफ ‘बत्तमीज़ दिल’ मौज-मस्ती और डांस से भरपूर है और दूसरी तरफ ‘कबीरा’ सुनकर दिल को सुकून मिलता है। हमें यकीन है कि रणबीर कपूर के हर फैन को उनके ये दोनों गाने बहुत अच्छे लगते होंगे। खासकर कबीरा के बोल सुनकर दिल को अजीब सा सुकून मिलता है और रेखा भारद्वाज की आवाज़ इस गाने को और भी ज़्यादा खूबसूरत बनाती है। वैसे तो इस फिल्म के सभी गाने बेहतरीन है, लेकिन इनमें से हमारे पसंदीदा ये दोनों है।

ये थे रणबीर कपूर के वो गाने जिन्होंने पिछले कुछ सालों में दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। हम दुआ करते हैं कि रणबीर इसी तरह अपने माता-पिता, ऋषि कपूर और नीतू सिंह के कदमों पर चलकर आजीवन अपने अभिनय और गानों से दर्शकों खास दिल जीतते रहें।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।