मनाली भारत की सुन्दरतम जगहों में से एक मानी जाती है। अक्सर लोग मनाली में हॉलिडे प्लान करते हैं और पहाड़ों की गोद में बसे मनाली की खूबसूरत वादियों में समय बिताते हैं। यहां की प्राकृतिक छटा की सुंदरता के अलावा आप यहां के दिलचस्प और खूबसूरत कैफे भी देख सकते हैं। इन कैफेज़ की अलग बात यह है कि यहां आप ना सिर्फ खूबसूरत नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं, बल्कि यहां के स्वादिष्ट और हट कर खाने का भी स्वाद चख सकते हैं।

लेज़ी डॉग कैफे

यह मनाली का सबसे पुराना और खूबसूरत कैफे माना जाता है

credit: urvashisretreat.com

मनाली का ये कैफे मनु टेम्पल रोड पर स्थित है, जहां आप बहती नदी और पहाड़ों की खूबसूरती देख सकते हैं। यहां आपको बेहतरीन खाने के साथ-साथ देश और विदेश की ड्रिंक्स भी मिलेगी। यह मनाली का सबसे पुराना और खूबसूरत कैफे माना जाता है, जो एक पब भी है। यहां आपको फ्री वाई फाई और अन्य सुविधाएं भी मिलेगी, जो आपके कम्फर्ट का ख़ास ख़्याल रखने के लिए काफी है।

ड्रिफ्टर्स कैफे

मनु टेम्पल रोड पर स्थित ये कैफे बार भी लोगों के बीच बेहद फेमस है। यहां आपको बेहद स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट सर्व किया जाता है, साथ ही यहां आपको एग से बनी कुछ ख़ास और यूनिक डिश भी मिलेगी, जिसे खाना एक नया अनुभव हो सकता है। इसके अलावा यहां आप संगीत के साथ-साथ ड्रिंक्स का मज़ा भी उठा सकते हैं। आप चाहें तो यहां बैठकर काम भी कर सकते हैं, क्योंकि यहां आपको फ्री वाई फाई भी दिया जाता है।

जॉनसन कैफे

यहां आपको ट्राउट नामक मछली की दस से ज़्यादा अलग-अलग डिशेज़ खाने मिलेगी

credit: stackpathcdn.com

ओल्ड मनाली के सियाल में सर्किट हाउज़ रोड पर स्थित है जॉनसन कैफे, जो स्पेशियस होने के साथ-साथ पहाड़ों की तलहटी में बसा हुआ है। आप यहां बैठकर प्राकृतिक छटाओं का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यदि आपको सी फ़ूड खाना पसंद है, तो यहां आपको ट्राउट नामक मछली की दस से ज़्यादा अलग-अलग डिशेज़ खाने मिलेगी। यहां ट्राउट के साथ-साथ आपको रोज़मैरी चिकन का भी लुत्फ़ उठाना चाहिए। यहां भी आपको वाईफाई की सुविधा मिलेगी।

कैफे 1947

आज़ादी के दिन को याद दिलाता ये कैफे अपने आप में बेहद ख़ास है। यह कैफे नेहरू कुंड के पास स्थित है। यहां आपको ख़ास तौर पर इटालियन खाना मिलेगा, जिसका स्वाद बिल्कुल ऑथेंटिक माना जाता है। और तो और यह मनाली का पहला ऐसा कैफे है, जिसे म्युज़िक कैफे का नाम दिया गया है। यहां भी आपको स्वादिष्ट फ़ूड और ड्रिंक्स के साथ-साथ खूबसूरत नज़ारों को देखने का मौका मिलेगा।

यदि आप भी ओल्ड मनाली जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इन कैफ़ेज़ में जाकर ज़रूर अपना समय बिताना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..