आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही होना आपके शरीर की सभी गतिविधियों के लिए बहुत ज़रूरी होता है। आज के समय में ज़्यादातर महिलाओं को हीमोग्लोबिन की कमी के कारण सिरदर्द, अनीमिया, थकान और सांस लेने में तकलीफ होती है। यदि किसी के शरीर में 12g / dL से कम हीमोग्लोबिन है, तो उसे लो हीमोग्लोबिन कहते हैं। चलिए देखते हैं कि यदि किसी के शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो उसे डरने की ज़रूरत है या नहीं।

आयरन युक्त पदार्थों का सेवन बढ़ाएं

शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने का प्रमुख कारण होता है आयरन की कमी

Image Credit: Pinterest

हीमोग्लोबिन मुख्य रूप से आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है और एक आम महिला को एक दिन में कम से कम 18mg आयरन का सेवन करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अब शुरू कर दें। पालक, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, ड्राई फ्रूट्स, मछली और मांस जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। ये सभी पदार्थ धीरे-धीरे आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाते हैं और थकान को कम करते हैं।

फोलिक एसिड रेड ब्लड सेल्स बनाता है

रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए आपके शरीर को फोलिक एसिड की ज़रूरत होती है

Image Credit: Samachar Nama

फोलिक एसिड एक प्रकार का बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होता है, जो शरीर में आयरन, फाइबर और पोटेशियम की मात्रा बढ़ाता है जिसके कारण शरीर में नए रेड ब्लड सेल्स बनते हैं। क्या आप जानते हैं की ज़्यादा रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए? आपको अपने आहार में स्प्राउट्स, ब्रोकोली, मूंगफली, ड्राइड बीन्स, केले और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चाहिए। यदि आप इन सभी पदार्थों का सेवन लगातार 1 महीने तक करते हैं, तो ही आपके शरीर में बदलाव आते हैं।

लाल पदार्थ खाएं और शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाएं

रोज़ाना किसी एक लाल फल या सब्ज़ी का जूस पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है।

Image Credit: Video Blocks

लाल रंग की सब्जियों और फलों का सेवन शुरू करें। लाल फल और सब्ज़ियों के सेवन से शरीर में ज़्यादा से ज़्यादा नए रेड ब्लड सेल्स बनते हैं। आप अनार खा सकते हैं। अनार में बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। रोज़ाना इसका जूस पीने से आपके शरीर में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है।

दूसरी सेहतमंद लाल सब्ज़ी है बीट यानी चुकंदर। आयरन के अलावा बीट के सेवन से शरीर को फाइबर, फोलिक एसिड और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में मिलता है। बीट का जूस पीने से भी शरीर में रेड ब्लड सेल्स तेज़ी से बनते हैं।

साथ ही, आप तरबूज को नहीं भूल सकते हैं। तरबूज विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है और इसके सेवन से भी शरीर में तेज़ी से आयरन की मात्रा बढ़ सकती है।

और तो और, हीमोग्लोबिन की कमीवाले हर व्यक्ति को सेब भी ज़रूर खाना चाहिए। सेब आयरन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सेब से होनेवाला सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा हमेशा बनी रहती है।

आयरन ब्लॉकर्स के बारे में जाने

हो सकता है कि आपके पसंदीदा बेवरेजेस शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ने ही ना दे

Image Credit: Time Magazine

अब तक हमने उन पदार्थों की चर्चा की जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, लेकिन हमे उन पदार्थों की भी जानकारी होनी चाहिए जो शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें जिनमें ऑक्ज़ैलिक एसिड, पॉलीफेनोल, फाइटेट्स, और टैनिन शामिल हो। इसका मतलब यह है कि आपको कोको, सोया के प्रोडक्ट्स, चाय, कॉफी, वाइन, कोला और बीयर से दूर रहना चाहिए।

तो, इस तरह यदि आप सही पदार्थ और आयरन युक्त पदार्थ का सेवन ज़्यादा करें, तो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बनी रहती है।