हर व्यक्ति को अपने करियर में उतार और चढ़ाव से गुजरना पड़ता है। कई बार किसी व्यक्तिगत समस्या के चलते करियर में लंबे गैप भी लेने पड़ते हैं। लेकिन लंबे गैप के बाद फिर से जॉब हासिल करना बच्चों का खेल नहीं है। अगर आप एक लंबे ब्रेक के बाद एक बार फिर अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जो आपको जॉब ढूंढने में मदद तो करेगी ही, साथ ही आपके सामने आने वाले कंपटीशन से लड़ने में मदद भी करेगी। आइए जानते हैं लंबे गैप के बाद आप किस तरह नई जॉब ढूंढ सकते हैं।

रिज्यूमे अपडेट करना है ज़रूरी

इस रिज्यूमे में न सिर्फ आपकी पढ़ाई और एक्सपीरियंस से संबंधित जानकारी होनी चाहिए

आपको किसी भी नौकरी को हासिल करने के लिए सबसे पहला कदम यानी कि रिज्यूमे देना जरूरी होता है। लंबे समय के बाद जब आप नौकरी ढूंढने निकलते हैं, तो आपके लिए बेहद जरूरी है कि आपका रिज्यूमे अप टू डेट रहे। इस रिज्यूमे में न सिर्फ आपकी पढ़ाई और एक्सपीरियंस से संबंधित जानकारी होनी चाहिए, बल्कि करियर के लंबे गैप को लेकर भी जानकारी जरूर दें। इसके अलावा रिज्यूमे में आपकी हॉबी, अवॉर्ड, स्किल्स, प्रमोशन इत्यादि की जानकारी ज़रूर ऐड करें।

अलग-अलग जगहों का करें इस्तेमाल

नौकरी ढूंढने के लिए आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ नौकरी ढूंढने का प्रयास करने से ही बात नहीं बनेगी, बल्कि अपने साथ काम कर चुके लोगों से रेफरेंस भी लेना बेहद ज़रूरी है। साथ ही ऑनलाइन और सोशल मीडिया के जरिए भी जॉब ढूंढने की कोशिश करें। अपने पुराने कॉन्टेक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसमें आपके कॉलीग्स, बॉस और जानकारों से को बताएं कि आप फिर एक बार नौकरी की तलाश में है। इससे काम मिलने में आसानी हो सकती है।

इंटरव्यू में जरूरी बेस्ट परफॉर्मेंस

इंटरव्यू राउंड में आपको सिलेक्ट होने के लिए एचआर को यह भरोसा दिलाने की कोशिश करनी होगी

लंबे समय के बाद जब आप नौकरी ढूंढने की शुरुआत करते हैं, तो आपको पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। अक्सर लोगों को लगता है कि इतने लंबे गैप के बाद आप काम को लेकर अपडेटेड नहीं है, इसीलिए इंटरव्यू राउंड में आपको सिलेक्ट होने के लिए एचआर को यह भरोसा दिलाने की कोशिश करनी होगी, जैसे आप इसी नौकरी को करना चाहते हैं। इसके अलावा आप उन्हें अपने गैप को लेकर जरूरी जानकारी भी दें और उन्हें विश्वास दिलाएं कि इतने साल के बाद भी आप अपने काम को बेहतर रूप से कर सकते हैं। साथ ही यह भी भरोसा दिलाएं कि उन्हें आप के काम से कोई भी शिकायत नहीं होगी। ध्यान रखें कि लंबे समय तक काम ना करने की वजह से फील्ड में परिवर्तन आते हैं, जिसके मुताबिक खुद को ढालना बेहद मुश्किल काम हो सकता है। इसीलिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत होगी, जिससे आप काम को लेकर अपडेट हासिल कर सकें।

कुछ खास बातें

मुंबई में सीनियर एचआर पद पर कार्यरत शीतल पवार कहती हैं, “आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि इंटरव्यू के दौरान जब आपसे पूछा जाए कि आपने नौकरी क्यों छोड़ी, तो आपका जवाब कन्विंसिंग होना चाहिए।यदि एचआर को यह महसूस होगा कि आपने छोटे-मोटे कारणों की वजह से नौकरी छोड़ी थी, तो शायद आपको काम ना मिल पाए। इसीलिए जरूरत पड़ने पर आप असली कारण को छुपाकर कोई बेहतर कारण भी बता सकते हैं।”

वहीं दूसरी बात आपको यह ध्यान में रखनी चाहिए कि लंबे गैप के बाद आपको मिलने वाली सैलरी में समझौता भी करना पड़ सकता है। इसलिए इंटरव्यू से पहले जानकारों से अपनी सैलरी को लेकर चर्चा कर लें। साथ में यह भी देख लें कि दूसरों से आपको कितनी कम सैलरी दी जा रही है।थोड़ा बहुत फर्क होने पर आप कम सैलरी एक्सेप्ट कर सकते हैं।

यदि आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द नौकरी मिल सकती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..