कपूर ख़ानदार की बड़ी बेटी लोलो यानी करिश्मा कपूर ने कई सालों तक बॉलीवुड में अपना करिश्मा दिखाया है। साल 1991 में फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से इंडस्ट्री में अपना डेब्यू करनेवाली करिश्मा अपने करियर की शुरुआत से ही सुपरहिट फिल्मों की रानी बन चुकी थी। ‘हीरो नंबर 1’, ‘कुली नंबर 1’, ‘जुड़वा’, ‘गोपी किशन’, ‘फ़िज़ा’, ‘ज़ुबैदा’, ‘शक्ति’, ‘बीवी नंबर 1’, ‘हम साथ साथ है’, ‘दिल तो पागल है’, ‘साजन चले ससुराल’ जैसी अनगिनत सुपरहिट फिल्मों को उन्होंने अपने नाम किया है। इंडस्ट्री में शायद ही कोई ऐसा हीरो होगा जिसके साथ करिश्मा ने काम नहीं किया है।

एक दौर था जब करिश्मा की फ़िल्में ही नहीं, बल्कि उनका हर गाना भी सुपरहिट हुआ करता था। करिश्मा ने अपनी खूबसूरत अदाओं, धमाकेदार डांस, स्टाइलिश पर्सनालिटी और दमदार अभिनय के ज़रिये ना सिर्फ दर्शकों को अपना दीवाना बनाया, बल्कि कई अवार्ड्स और पुरस्कार भी अपने नाम किये। आज करिश्मा के जन्मदिन पर क्यों ना उनके कुछ यादगार डांस नंबर्स को याद किया जाए, जिसके बजते ही हर पार्टी या त्यौहार में जान आ जाती है और सब झूम उठते हैं।

करिश्मा-गोविंदा के झूमते गीत

गोविंदा और करिश्मा की जोड़ी 90 के दौर की नंबर1 जोड़ी थी। गोविंदा और करिश्मा ने राजा बाबू, दुलारा, हीरो नंबर 1, कुली नंबर 1, हसीना मान जाएगी, शिकारी जैसी लगभग 10 फिल्मों में एक साथ काम कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है। इन सब फिल्मों के ज़्यादातर गाने भी यादगार रहे हैं। चाहे वो हीरो नो. 1 से ‘सोना कितना सोना है’ हो या फिर कुली नंबर 1 के गाने ‘तुझको मिर्ची लगी तो’ और ‘हुस्न है सुहाना’। इसके अलावा फिल्म हसीना मान जाएगी का गाना ‘व्हाट् इज़ मोबाइल नंबर’ भी उस दौर के हर यंग लड़के और लड़कियों की ज़ुबान पर हुआ करता था।

इन दोनों की जोड़ी ने कई सालों तक बड़े परदे पर अपना कमाल दिखाया। गोविंदा जैसे सुपर डांसर के साथ यदि कोई एक्ट्रेस डांस में ताल से ताल मिला सकती थी तो वो सिर्फ करिश्मा कपूर और रवीना टंडन ही थी।

सलमान और करिश्मा का शरारती रोमांस

साल 1994 की कल्ट ‘अंदाज़ अपना अपना’ से लेकर ‘जुड़वा’, ‘बीवी नंबर 1’, ‘जीत’, ‘हम साथ-साथ है’, ‘दुल्हन हम ले जाएंगे’ और ‘चल मेरे भाई’ तक करिश्मा और सलमान ने अपनी नटखट और रोमांटिक केमिस्ट्री के साथ सबको हमेशा एंटरटेन किया है। करिश्मा और सलमान अच्छे को-एक्टर्स होने के साथ-साथ बहुत अच्छे दोस्त भी हैं। उनकी यही दोस्ती और मस्ती भरी केमिस्ट्री उनके गानों में भी दिखती है। जहां फिल्म जुड़वा के गाने ‘टन टना टन’ और ‘लिफ्ट तेरी बंद है’ बेहतरीन पार्टी नंबर्स हैं, वहीं चल मेरे भाई का ‘चोरी चोरी’ एक प्यारा सा रोमांटिक ट्रैक है।

इसके अलावा अंदाज़ अपना अपना का ‘ये रात और ये दूरी’, बीवी नंबर 1 का ‘जंगल है आधी रात है’ और ‘हाय-हाय मिर्ची’ जैसे अनगिनत रोमांचक गानों में अपनी शरारती केमिस्ट्री से उन्होंने सबका मनोरंजन किया है।

एक्सप्रेशन क्वीन करिश्मा कपूर

करिश्मा को फिल्मों में अपनी खूबसूरत अदाओं और धमाकेदार डांस से सबका दिल जीतना बखूबी आता था। ‘दिल तो पागल है’ के सुपरहिट ट्रैक ‘ले गई ले गई’ में अपने हॉट और हैपनिंग अवतार से उन्होंने फिल्म के शुरुआत में ही जान डाल दी थी। उनकी एक और हिट फिल्म ‘कृष्णा’ के सबसे खूबसूरत गाने ‘झांझरिया’ को भी उन्होंने अपने जलवों से मशहूर किया था।

करिश्मा : द वर्सेटाइल डांसर

साल 1999 की सुपर हिट फिल्म ‘हम साथ साथ है’ में ‘मइयां यशोदा’ जैसे सुरीले गीत पर एक खूबसूरत इंडियन डांस किया था। जहां इस गाने में करिश्मा किसी दुल्हन से कम नहीं लग रही थी, वहीं फिल्म दिल तो पागल है के एक सीन में वो माधुरी दीक्षित को वेस्टर्न डांस में बराबर की टक्कर देती हुई नज़र आ रही थी। इसके बाद करिश्मा ने फिल्म राजा हिन्दुस्तानी के गानो में भी बखूबी परफॉर्म किया है। ‘परदेसी परदेसी’ में उनका इमोशनल अवतार हो या ‘पूछो ज़रा पूछो’ में उनकी शरारतें, दोनों ही गानों में वे बहुत अच्छी लग रही थी।

करिश्मा के टैलेंट की जितनी तारीफ़ करें उतनी कम हैं। वे सचमुच बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन कलाकारों में से एक रही हैं। उनकी हर फिल्म, उनका हर गाना अपने आप में उनकी शानदार पर्सनालिटी और प्रतिभा का सबूत है। आज के दिन हम उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए यही आशा करते हैं कि वे जल्द ही बॉलीवुड में अपना कमबैक करें।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।