15 अगस्त, यानी आज के दिन पूरा भारत 1947 में मिली आज़ादी का जश्न मनाता है। ये दिन सभी हिंदुस्तानियों के लिए बेहद अहम है। यही वजह है कि आम से लेकर खास तक, हर कोई आज के दिन सिर्फ और सिर्फ अपने देश के बारे में बात करना चाहता हैं। देश के कोने-कोने में हिंदी फिल्मों के वो गाने बजते हैं, जिन्हें सुनकर सभी के दिलों में देशभक्ति की भावना जाग उठती है। बॉलीवुड में सदियों से देशभक्ति के ऊपर फिल्में और गाने बनते आ रहे हैं। ‘मेरा रंग दे बसंती चोला’ गाना सुनकर लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, तो ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ आज भी भारत के सभी नागरिकों की आंखों में पानी ला देता है। ‘दिल दिया है, जान भी देंगे’ सुनकर देश के लिए मर मिटने का मन करता है, तो फिल्म ‘बॉर्डर’ का गाना ‘संदेशे आते हैं’ जवानों के जज्बे को सलाम करता है।

पिछले एक-दो साल में भी बहुत सी फ़िल्में बनी है, जिनमे देशभक्ति और देशप्रेम से जुड़े गानों को सुनकर मन को एक अजीब सी ख़ुशी और सुकून मिलता हैं। चलिए सुनते हैं देशभक्ति से जुड़े ऐसे ही कुछ गीत।

‘मिशन मंगल’ से ‘दिल में मार्स है’

आज रिलीज़ हुई फिल्म मिशन मंगल का यह गाना ‘दिल में मार्स है’ यूट्यूब पर आते ही बहुत बड़ा हिट हो गया था। इस गाने को बहुत काम समय में यूट्यूब पर लगभग 10 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं। सच कहें तो इस गाने के बोल ने सभी दर्शकों के दिलों को छू लिया है। यह गीत सच में इस मिशन से जुड़े रियल लाइफ वैज्ञानिकों के दिल की बात को दर्शकों तक पहुंचाता हैं।

‘उरी’ से ‘मैं लड़ जाना’

‘मैं लड़ जाना, मैं लड़ जाना, है लहू में एक चिंगारी’ इस गाने की यह लाइन हर भारतीय सिपाही की भावनाओं को बखूबी दर्शाती है। फिल्म ‘उरी’ में इस गाने को विक्की कौशल और उनकी टीम पर बहुत ही खूबसूरती से दर्शाया गया है। इस जोशीले गाने को सुनते ही हर किसी के अंदर देश के लिए कुछ कर गुज़रने की भावना जाग उठती है। यूट्यूब पर 11 मिलियन व्यूज़ हासिल कर चुका यह गाना, इस साल हर नौजवान के पसंदीदा गानों में जुड़ चुका है।

‘केसरी’ से ‘तेरी मिटटी’

अक्षय कुमार की ‘केसरी’ का यह गाना आपको अपनी धरती मां से प्यार करना और उसकी इज़्ज़त करना सिखाता है। हो सकता है कि इस गाने के बोल बेशक आपकी आंखें नम कर देते हैं, लेकिन साथ ही आपको यह एहसास भी करवाते हैं कि किस तरह भारत के सभी सैनिक इस धरती को अपनी मां समझकर उसकी रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यह गाना आपको अपने देश की मिट्टी से जुड़े रहना सिखाता है। आज के दिन आपको इस गाने को ज़रूर सुनना चाहिए।

‘राज़ी’ से ‘ऐ वतन, वतन मेरे’

पिछले साल की सुपरहिट फिल्म ‘राज़ी’ का गाना ‘ऐ वतन, वतन मेरे’ प्रेरणा देने वाला गाना है। इस गाने को सुनिधि चौहान ने अपनी आवाज़ दी है। इस गीत के बोल इस देश का खूबसूरती से गुणगान करते हुए बताते है कि चाहे हम इस दुनिया के किसी भी कोने में चले जाएं, लेकिन हमारे अंदर हमारा भारत मौजूद होना चाहिए। हमारे दिल में अपनों के लिए सम्मान और प्रेम बरकरार होना चाहिए। हमे हमेशा हमारे देश के उज्जवल भविष्य की कामना करनी चाहिए। फिल्म में इस गाने को आलिया भट्ट ने भी बहुत खूबसूरती से निभाया है। गीतकार गुलज़ार साहब का लिखा हुआ यह गाना श्रोताओं का दिल छू लेता हैं।

‘रोमियो अकबर वॉल्टर’ से ‘वन्दे मातरम’

‘रोमियो अकबर वॉल्टर’ के गीत ‘वन्दे मातरम’ से हमें फिर एक बार सोनू निगम की मधुर आवाज़ को सुनने का मौक़ा मिला था। फिल्म में जॉन पर फिल्माए गए इस गीत में आप देखते हैं कि किस तरह एक व्यक्ति को अपने देश पर नाज़ है और उसके आज़ाद देश होने पर फर्क है। जॉन का किरदार अपने इस आज़ाद देश पर आनेवाली मुसीबतों को हल करने की दौड़ में लग जाता है। इस पूरे गाने का हर एक बोल ‘वन्दे मातरम’ इन दो शब्दों की ताकत के महत्व को दर्शाता है। हर देश प्रेमी के लिए यह गाना सुनने लायक है।

‘परमाणु’ से ‘थारे वास्ते’

‘परमाणु’ के गीत ‘थारे वास्ते’ में अपने देश के सम्मान के वास्ते कुछ कर दिखाने जुनून और आत्मविश्वास सुनने को मिलता है। गाने में आप जॉन अब्राहम और डायना पेंटी को भारत के लिए अपने सीक्रेट मिशन में जी-जान लगाते हुए देखते हैं। इस गाने की पहली लाइन ‘जोश में चला, ज़लज़ला जला, अब रुकेंगे ना हम’ ही यह साफ़-साफ़ कहती है कि भले ही हम मिट जाएं, लेकिन देश के लिए जो सही है, उसे कर के ही रहेंगे। ‘थारे वास्ते’ के अलावा इस फिल्म में एक और गाना है, ‘कसुम्बी रंग’ जो कि सही मायने आप में देशभक्ति की भावना जगा सकता है।

‘गोल्ड’ से ‘घर लाएंगे गोल्ड’

यह गाना भारत वासियों की उस ख़ुशी को दर्शाता है जो उन्हें उस देश में मिली जिस देश ने उन पर अनगिनत वर्षों तक हुकूमत की। यह गाना उस स्थिति को दर्शाता है जब भारत ने अपनी आज़ादी हॉकी में पहली बार इंग्लैंड को हराकर गोल्ड मेडल। फिल्म ‘गोल्ड’ में आप इस गाने में अक्षय कुमार और उनकी रील लाइफ भारतीय हॉकी टीम को उत्सव मनाते हुए देखते हैं। यह गाना उन गीतों में से हैं, जो आपको अपने देश की काबिलियत पर गर्व का मौक़ा देता है। आज के दिन आपको भी इस गाने पर झूम उठना चाहिए।

तो ये पिछले कुछ समय बॉलीवुड द्वारा दिए गए कुछ ऐसे गाने जो आप में देशभक्ति, देशप्रेम, देश के लिए कुछ कर दिखाने के जज़्बे को जगाते हैं। इस स्वतंत्रता दिवस आप भी इन गानों को सुनिए और अपने देश से जुड़िये।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।