अक्सर लोग मिलेनियल्स को फाइनैंस से जुड़ी बहुत सारी सलाहें देते हैं। लेकिन समस्या यह है कि ये साड़ी सलाह मिलेनियल्स के काम नहीं आती, क्योंकि जिस स्थिति में मिलेनियल्स काम करते हैं, उसमे बड़ों की दी गई सलाह काम नहीं आती। लोग कहते हैं कि आज की पीढ़ी पैसों के मामले में अपने बड़ों से ज़्यादा चिंता करती है। पहले मिलेनियल्स अपने माता-पिता को पैसों के लिए पूरी ज़िन्दगी संघर्ष करते हुए देखते थे और अब वे खुद अपने एजुकेशन लोन्स के लिए धक्के खाते हैं। मिलेनियल्स अक्सर पैसों और खर्चों का नाम सुनकर परेशान हो जाते हैं। यदि आप भी इनमे से एक हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ टिप्स है, जो आपको अपने पैसे मैनेज करने में काम आ सकती है।

अपने खर्चों का हिसाब रखें

इस बात पर गौर करें कि आप अपने कौन से खर्चें कम कर सकते हैं और कौन से खर्चों से बच सकते हैं।

Image Credit: Unsplash.com

अपना हिसाब खुद रखें। सबसे पहले एकाउंट्स मेन्टेन करें। अपने हर छोटे-बड़े खर्चे का हिसाब रखें कि आपने कब और कहां, कितने पैसे खर्च किये। इस जानकारी के साथ आप अपने सभी फाइनेंसेस को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। इससे आपको यह भी पता चलता है कि भविष्य में आप अपने कौन से खर्चों को कम कर सकते हैं। जितना कम खर्च, उतनी ज़्यादा बचत। इस तरह आप हर महीने बहुत सारे पैसों की बचत कर सकते हैं।

एक भारतीय की तरह बचत करें

अगर भारत पूरी दुनिया के मुकाबले किसी एक चीज़ में बेहतर है, तो वह है पैसों की बचत। यह बात आर्थिक रूप से साबित हो चुकी है। यदि आप एक भारतीय हैं, तो आप भी यही करें। चाहे आप कितना भी कमा रहे हों, उस कमाई के कुछ हिस्से की बचत हमेशा करें। अपनी सहूलियत के अनुसार अपनी कमाई में से 10 या 20 % की बचत करें। यदि आप हर महीने इस तरह से बचत करते हैं, तो आपको पता भी नहीं चलता और कुछ सालों बाद आप बहुत सारे रुपयों की बचत कर लेते हैं।

पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं

सिर्फ एक जगह से कमा कर संतुष्ट ना हो जाएं। कमाने के बहुत से अलग-अलग ऑप्शंस ढूंढे

Image Credit: Unsplash.com

इस काम में थोड़ी देर लगती है, लेकिन आप आज की पीढ़ी से हैं, तो आपके लिए यह काम मुश्किल नहीं होना चाहिए। अगर आप ज़्यादा से ज़्यादा पैसों की बचत करना चाहते हैं, तो एक साथ 2-3 काम तो कर ही सकते हैं। अपनी नियमित नौकरी के अलावा कोई फ्रीलान्स या कॉन्ट्रैक्ट बेज़्ड जॉब करें। इससे आपके एक्सट्रा खर्चे भी निकल जाएंगे और शायद आप कुछ पैसों की बचत भी कर सकेंगे। आप चाहें तो एक साथ दो जगहों पर पार्ट-टाइम जॉब भी कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना कमाने की कोशिश करें। कभी भी अपनी इनकम के साथ संतुष्ट ना हों।

सोचे-समझे बिना कोई कदम ना उठाएं। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं, तो किसी महंगी दूकान से खरीदारी ना करें और किसी महंगे होटल में जाकर खाना ना खाएं। हर किसी के जीवन में एक सही समय आता है जब उसे हर चीज़ को अनुभव करने का मौक़ा मिलता है। उस समय का इंतज़ार करें।