चाहे आप अपनी पहली नौकरी कर रहे हो या आपके पास कुछ सालों से काम का अनुभव हो, अपने आपको बेहतर बनाने में और नई-नई प्रोफेशनल स्किल्स सीखने में आपको हमेशा कोशिश करती रहनी चाहिए। हर किसी को काम में प्रगति पाने के लिए अपने काम करने के तरीके में सुधार लाना चाहिए।

अपने जॉब के हर पड़ाव में यदि आप कुछ आसान टिप्स का सहारा लेकर नई स्किल्स सीखने की कोशिश करेंगे या अपने काम में सुधार लाने की ओर ध्यान देंगे, तो आप निश्चित रूप से सफलता जल्दी पा सकेंगे।

सारा खान एक लेखक, ब्लॉगर और कंटेंट स्ट्रैटेजिस्ट है, जिनका मानना है कि आपको अपनी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ के हर पड़ाव में सुधरने का और बेहतर बनने का मौक़ा मिलता है। हर इंडस्ट्री में और हर क्षेत्र में काम करने के नए और बेहतर अवसर हमेशा मिलते रहते हैं।

वह कहती हैं कि अपने करियर के हर पड़ाव में सुधार करना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे आप ज़्यादा जानकार बनते हैं, ज़्यादा स्किल्स सीखते हैं और ज़्यादा सक्षम बनते हैं। सारा का मानना है कि ऐसा करना असल में बहुत आसान है। चाहे कोई व्यक्ति फ्रेशर हो या फिर अपने क्षेत्र का अनुभवी, हर कोई अपने काम में सुधार लाने की इस तरकीब को अपनाकर अपनी वर्क लाइफ बेहतर बना सकता है।

चाहे आप किसी भी इंडस्ट्री में नौकरी करें, आपको अपने जॉब के हर पड़ाव पर कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए।

Image Credit: Instagram

अपनी टीम के दूसरे लोगों से बात करें

सारा के अनुसार, अपनी टीम के दूसरे लोगों से और ऑफ़िस के अन्य डिपार्टमेंट्स में काम कर रहे कलीग्स से जान-पहचान बढ़ाना अच्छा होता है। मान लीजिये कि आप एक कंटेंट राइटर हैं, तो आपको अपने कंटेंट एडिटर के साथ थोड़ा समय बिताना चाहिए। उनके काम को समझना चाहिए और उनके काम करने के अंदाज़ को और उनके काम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण चीज़ों को जानने की कोशिश करनी चाहिए।

बिना डरे प्रश्न पूछे

अपने कलीग्स से बातचीत करें, उन्हें उनके जॉब से जुड़े सवाल पूछे और साथ ही साथ ऑफिस के विभिन्न डिपार्टमेंट्स के बारे जानने की कोशिश करे। ये जानकारी आगे चलकर शायद आपके काम आ सकती है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी प्रेजेंटेशन का हिस्सा है, तो आप उस प्रेजेंटेशन के बारे में किसी दूसरे कलीग्स से पूछ सकते हैं कि उन्होंने इस प्रेजेंटेशन में किस तरह से योगदान दिया है।

अपने करियर में आनेवाले नए-नए अवसरों का फायदा उठाए, अपने काम से जुड़ी छोटी से छोटी हर चीज़ को समझने की कोशिश करें। इन सब के साथ हमेशा अपनी वर्क लाइफ में सुधार लाने की और एक बेहतर एम्प्लॉई बनने की कोशिश करते रहें। अपनी नेटवर्किंग स्किल्स को भी बेहतर बनाए और किसी से भी प्रश्न पूछने में संकोच ना महसूस करें।