क्या आप अपने खाली समय में संगीत सुनना पसंद करते हैं? क्या आपका मूड ठीक करने के लिए संगीत एकमात्र उपाय है? क्या आप संगीत सुने बिना अपना दिन नहीं गुज़ार सकते? तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है। संगीत हमारी ज़िन्दगी का एक ऐसा हिस्सा है, जो हमेशा हमारे लिए कुछ नया लेकर आता है। संगीत न सिर्फ हमारी मानसिक, बल्कि शारीरिक समस्याओं में भी इलाज की तरह काम करता है। संगीत हमारे दिमाग को शांत कर तनाव दूर करता है और हमें दोबारा मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। यदि आप संगीत से सच्चा लगाव रखते हैं, तो आपको ज़रूर जानना चाहिए कि कैसे संगीत आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है।

ख़ुशी से है करीबी रिश्ता

संगीत सुनने से दिमाग में डोपामाइन नामक हार्मोन रिलीज़ होता है

credit: tosshub.com

यदि हम आपसे ये कहें कि संगीत का दूसरा नाम ख़ुशी है, तो ये गलत नहीं होगा। ये बिलकुल सच है कि संगीत आपकी भावनाओं से सीधा ताल्लुक रखता है और आपको हमेशा ख़ुशी का अहसास करवाता है। संगीत सुनने से दिमाग में डोपामाइन नामक हार्मोन रिलीज़ होता है, जिसका दूसरा नाम हैप्पी हार्मोन भी है। इस हार्मोन के रिलीज़ होने से आपको एक्साइटमेंट हुए ख़ुशी का अहसास होता है। यही वजह है कि जब हम अच्छा संगीत सुनते हैं तो हमारा मूड अच्छा हो जाता है।

वहीं संगीत आपको अवसाद यानी कि डिप्रेशन से कोसों दूर रखता है। जब मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन बढ़ता है, तो तनाव के साथ-साथ अवसाद की स्थिति भी दूर रहती है। इस तरह आप मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं से उबर सकते हैं।

दिल को रखे जवां-जवां

अगर हम आपसे ये कहें कि संगीत सुनने से आपका दिल दिन पर दिन जवां होता जाएगा, तो क्या आप इस बात को मानेंगे? दरअसल ये बात बिलकुल सच है। जब आप अच्छा संगीत सुनते हैं, तो आपके मस्तिष्क में एंडार्फिन हार्मोन रिलीज़ होता है, जो आपके दिल को समस्याओं से दूर रखता है, साथ ही ये दिल से जुड़ी समस्याओं का असर भी कम करता है। इसलिए यदि आप अपने दिल को सलामत रखना चाहते हैं, तो आपको अच्छा संगीत सुनना चाहिए।

जब बढ़े इम्युनिटी

जब आप अच्छा संगीत सुनते हैं, तो ये आपके शरीर से स्ट्रेस हॉर्मोन को कम करता है

credit: depositphotos.com

क्या आप जानते हैं कि अच्छा संगीत सुनने से आपके शरीर की इम्युनिटी यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है? आपने बिलकुल सही सुना। दरअसल जब आप अच्छा संगीत सुनते हैं, तो ये आपके शरीर से स्ट्रेस हॉर्मोन को कम करता है, जिससे आपके शरीर को स्ट्रेस से होनेवाला नुक्सान कम होता है और आप कम बीमार पड़ते हैं। वहीं यदि आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो संगीत आपकी मदद करता है। क्योंकि संगीत सुनने से आपके दिमाग का व्यायाम होता है, जिससे आपका कॉन्सन्ट्रेशन बढ़ता है और आप जल्द से जल्द और ख़ुशी से सभी काम कर पाते हैं।

इस तरह अच्छा संगीत सुनना आपके लिए किसी थेरेपी से कम नहीं है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..