धर्मशाला जिसका अर्थ है ‘आध्यात्मिक निवास स्थान’, दरअसल, यह जगह दलाई लामा का पवित्र निवास स्थान है। धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश के उत्तर में स्थित, हिमालय के सुन्दर दृश्यों से घिरा हुआ एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां पर आपको संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता का मनोरम अनुभव एक साथ मिलता है। धर्मशाला में आपको शानदार मठों, जगमगाते झरनों, किलों और म्यूज़ियम का एक ऐसा खूबसूरत कॉम्बिनेशन मिलता है, जिसे देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

धर्मशाला दो हिस्सों में बंटा हुआ है। लोअर धर्मशाला में कोतवाली बाज़ार और अन्य बाजार स्थित है और ऊपरी धर्मशाला में मैकलोडगंज की बस्ती है जहां पाइन, सीडर और हिमालयी ओक के घने जंगल स्थित हैं।

मैकलोडगंज – एक ऐसा स्थान जहां केवल सुकून और शांति मिलती है

एक खूबसूरत शांतिपूर्ण जगह

Image Credit: tripadvisor.in

तिब्बती आध्यात्मिक गुर दलाई लामा के घर के तौर पर पहचाने जानेवाले इस निवास स्थान को देखने दुनिया पर से कई पर्यटक आते हैं। मैकलोडगंज ऊपरी धर्मशाला में स्थित है और कई अंतरराष्ट्रीय पर्यटक यहां बौद्ध धर्म, मैडिटेशन या योग का ज्ञान प्राप्त करने आते हैं। साथ ही, वे यहां की पहाड़ियों में ट्रेकिंग का आनंद लेते हैं।

कांगड़ा घाटी – यहां आकर प्रकृति के और भी करीब पहुंचे

लंबी पैदल यात्रा के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन

Image Credit: tripoto.com

हिमालयन पहाड़ियों के सबसे निचले हिस्से में स्थित, कांगड़ा घाटी धौलाधार पहाड़ियों और हरियाली से घिरी हुई है। इस क्षेत्र के आसपास कई पौराणिक मंदिर हैं और कांगड़ा किला यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं क्योंकि यह किला हिमालय का सबसे बड़ा और सबसे पुराना किला है। कांगड़ा के क्षेत्र में बिकनेवाली अनोखी शॉलें और खूबसूरत पेंटिंग्स दुनिया भर में मशहूर हैं।

ट्रायंड हिल पर लें ट्रेकिंग का मज़ा

एक आसान और मज़ेदार ट्रेक के लिए एक बेहतरीन जगह

Image Credit: tripoto.com

ट्रायंड हिल एक बेहतरीन ट्रैकिंग डेस्टिनेशन है। इस स्थान को धर्मशाला का रत्न माना जाता है क्योंकि यहां एक तरफ विशाल पहाड़ की चोटियां हैं, तो और दूसरी तरफ कांगड़ा घाटी का सुंदर दृश्य दिखता है। यहां ट्रेक करना बहुत आसान है और इस रास्ते पर ट्रेक का मज़ा ही कुछ और है क्योंकि यह रास्ता ओक के घने जंगलों के बीच से होकर गुज़रता है। ट्रेक के दौरान आपको छोटे-छोटे गांवों और खूबसूरत कैफेज़ देखने का मौक़ा मिलता है। इन कैफ़ेज़ में बैठकर आप वहां के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं।

विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लें

आपकी भूख मिटाने के लिए एक परफेक्ट जगह

Image Credit: hellotravel.com

इस स्थान पर आपको इटैलियन, बेल्जियम, कोरियन, चीनी, हिमाचली और तिब्बती जैसे विविध प्रकार के भोजन खाने का मौका मिलता है। चूंकि धर्मशाला में तिब्बती संस्कृति का पालन किया जाता है, इसलिए वहां आपको स्वादिष्ट तिब्बती पकवान खाने का अवसर मिलता है। आपको वहां का मशहूर ‘थुक्पा’ और अलग-अलग प्रकार के मोमोज़ ज़रूर चखने चाहिए। चूँकि यहां आसपास बहुत सी बकेरीज़ हैं, आप चाय अथवा कॉफ़ी के साथ बहुत से बेक्ड पकवानों का आनंद भी ले सकते हैं।

धर्मशाला में करने के लिए और भी कई चीजें हैं। आपको जीवन भर में एक बार तो धर्मशाला ज़रूर जाना चाहिए और वहां की जीवन शैली को अनुभव करना चाहिए।

This is aawaz guest author account