यह लेख निश्चित रूप से आम लोगों की सोच को गलत ठहराएगा। आम लोगों की वह सोच जिसके चलते एक अंग्रेजी भाषी को एक हिंदी भाषी व्यक्ति के मुकाबले नौकरी के अवसर ज़्यादा मिलते हैं। आज हिंदी दिवस के अवसर हम आपके साथ हिंदी भाषी लोगों के लिए उपलब्ध कुछ ऐसी नौकरियों के ऊपर चर्चा करेंगे जिनमे सिर्फ हिंदी भाषा को ही नहीं बल्कि हिंदी का ज्ञान रखनेवाले सभी लोगों को भी महत्त्व दिया जाता है। आइये पढ़ते हैं कि कौनसी है यह नौकरियां।

रेडियो जॉकी

मशहूर आरजे ममता सहगल

Image Credit: realtymyths.com

‘ऑल इंडिया रेडियो एफएम रेनबो’ में पिछ्ले 19 साल से बतौर रेडियो जॉकी काम करनेवाली ममता सहगल मानती है कि एक रेडियो जॉकी या वौइस् ओवर आर्टिस्ट के पद पर काम करने के लिए ज्ञान होना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि जब इन दोनों पदों के लिए जब कर्मचारियों का चुनाव किया जाता है तब उनकी आवाज़ के साथ-साथ इस बात पर भी ध्यान दिया जाता है कि उन्हें हिंदी का कितना ज्ञान है। क्या वे स्पष्ट हिंदी में बात कर सकते हैं, क्या उन्हें अलग-ालॉग प्रकार के शब्दों का ज्ञान है आदि। इसके अलावा वे कहती हैं कि जब भी वे किसी का इंटरव्यू लेती हैं, तो वह व्यक्ति उनकी हिंदी सुनकर बेहद प्रभावित हो जाता है कि उनकी हिंदी इतनी अच्छी कैसे हैं।

ममता का मानना है कि आज के माहौल में जहानलोगों की हिंदी बिगड़ती जा रही है, ऐसे में इस प्रोफेशन में लोगों को उन लोगों की तलाश होती है जिनकी हिंदी अच्छी होती है।

ट्रांसलेटर

आज के ज़माने में जब हर कंपनी, हर बिज़नस और हर जॉब तकनिकी विकास पर निर्भर करता है, ऐसे में हर कंपनी एक हिंदी ट्रांसलेटर की ज़रूरत होती ही है। एक हिंदी ट्रांसलेटर का काम होता है कि कंपनी से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्क्रिप्ट, कंटेंट या स्पीच को किसी अन्य भाषा से हिंदी में ट्रांसलेट करें। एक ट्रांसलेटर की ज़रूरत एक छोटे मीडिया हॉऊज़ से लेकर बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में भी होती है। इस जॉब के लिए हिंदी भाषा का पूरा ज्ञान होना बहुत ज़रूरी होता है। शब्दों के उच्चारण से लेकर व्याकरण तक, हर चीज़ का ज्ञान आपको होना चाहिए, तभी आप एक अच्छे ट्रांसलेटर बन सकते हैं।

पत्रकार

पत्रकार वो होता है जो अपने शब्दों और अपनी आवाज़ का उपयोग कर समाज को सही चीज़ों की जानकारी देता है। ऐसे में यदि आप किसी ऐसी चैनल अथवा अखबार के लिए काम कर रहे हैं जो हिंदी में ख़बरें बताता है, तो आपको हिंदी भाषा का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है। सिर्फ आपकी जानकारी का ही हिंदी में होना महत्वपूर्ण नहीं है, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी बातों को किस प्रकार पाठकों और दर्शकों के सामने रखते हैं। आपको अपने शब्दों का प्रयोग एक सभ्य तरीके से करना पड़ता है।

एंकर

मशहूर टेलीविज़न एंकर मनीष पॉल

Image Credit: tellychakkar.com

एक एंकर अपनी बातों से सबका मनोरंजन करता है, सबको हंसाता है, सबके साथ हसीं-मज़ाक करता है और अपनी बातों से सबका मन मोह लेता है। चूंकि हम भारत में रहते हैं, इसलिए यहां होनेवाली ज़्यादातर इवेंट्स और कार्यक्रम में एक एंकर को हिंदी भाषा का प्रयोग करना पड़ता है। ऐसे में एंकरिंग उन लोगों के लिए एक अच्छा प्रोफेशन बन सकता है जो लोग हिंदी में बहुत अच्छे से बात कर सकते हैं, जिनमे हिंदी बोलने का एक लहज़ा बहुत अच्छा है और जो लोग अपनी बातों से सबका दिल जीत सकते हैं।

एक्टर

एक प्रतिभाशाली अभिनेता, पंकज त्रिपाठी

Image Credit: filmibeat.com

हर वो अभिनेता या उभरता कलाकार जो हिंदी सिनेमा में काम करने की इच्छा रखता है उसकी हिंदी अच्छी होनी चाहिए। हिंदी फिल्मों में काम करने के लिए अक्सर उन लोगों को सबसे पहले चुना जाता है जो हिंदी में अच्छे से बात कर सकते हैं। यदि आपने देखा होगा तो बॉलीवुड के सभी बड़े स्टार्स हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान रखते हैं, जैसे, अमिताभ बच्चन, पंकज त्रिपाठी, मनोज बाजपई, आशुतोष राणा आदि।

लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर

आज के समय में क्षेत्रीय भाषाओं को बहुत महत्त्व दिया जाता है। इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को हिंदी भाषा का ज्ञान प्रदान करने के लिए और हिंदी सिखाने के लिए एक लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर
को नियुक्त मरती है। लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर वही काम करता है जो एक हिंदी शिक्षक स्कूल में करता है। जिस प्रकार एक शिक्षक बच्चों को हिंदी सिखाता है उसीप्रकार एक लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर कंपनी के कर्मचारियों को हिंदी में बात करने का और लिखने का तरीका सिखाता है। आज सभी बिज़नसमैन चाहते हैं कि उनका काम देश के कोने-कोने तक और देश के हर व्यक्ति तक पहुंचे, इसलिए वे एक लैंग्वेज ट्रांसलेटर को नियुक्त करते हैं।

हमें यकीन है कि अब आपको पता चल चुका होगा कि हिंदी भाषी लोगों के लिए भी काम करने के उतने ही अवसर उपलब्ध हैं जितने कि अंग्रेजी भाषी लोगों के लिए। हम यही दुआ करते हैं कि हमारे इस लेख से आपको अपने लिए काम ढूंढने में आसानी मिले।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।