हो सकता हैं कि आप अपने काम में बहुत अच्छे हैं, अपने कलीग्स के साथ बहुत अच्छे से पेश आते हैं और अपने बॉस के भी चहेते हैं। लेकिन ‘एम्प्लॉई ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड जीतने के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं है। चिंता मत कीजिये, हम आपके लिए कुछ ऐसी आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिनका पालन करने से आप ‘एम्प्लॉई ऑफ़ द ईयर’ अवार्ड के और भी करीब पहुंच सकते हैं।

डेडलाइनस पर काम पूरा करें

हर बॉस को समय की कदर करनेवाला एम्प्लॉई अच्छा लगता है।

Image Credit: Unsplash.com

जब भी आपको कोई काम दिया जाता है, उसे दी गयी डेडलाइन पर पूरा करें। यदि आप अपने बॉस को ज़्यादा खुश करना चाहते हैं, तो डेडलाइन पूरी होने से पहले ही अपना काम खत्म कर लें और उन्हें अपने काम से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भी दे दें। साथ ही, काम के पीछे लगी आपकी कड़ी मेहनत का भी एहसास दिलाए। उस काम को पूरा करने में लगी आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी, यदि आपके बॉस को उसे ठीक करना पड़ें या दोबारा से करना पड़े। कभी भी अपना काम इस तरह से ना करें कि उसके कारण आपके बॉस को कष्ट हो।

समय पर ऑफ़िस पहुंचे

समय पर ऑफ़िस पहुंचे और अपने दिन की शुरुआत पूरी सकारात्मकता से करें। ऑफ़िस में अच्छे कपड़े पहने, अपने बाल अच्छे से बनाए। ध्यान रखें कि अपनी या किसी रिश्तेदार की बीमारी का बहाना बनाकर छुट्टी लेना कम कर दें। आपको ऐसा लगता है कि महीने में एक या दो बार इस तरह के बहाने बनाकर छुट्टी लेने में कोई हर्ज़ नहीं है, लेकिन आपके एचआर को सब कुछ समझ आता है। जब भी आप बेमतलब की छुट्टी लेते हैं, ‘एम्प्लॉई ऑफ़ द ईयर’ अवार्ड से एक कदम दूर होते जाते हैं।

ब्रेक्स में अपना कीमती समय ना गवाएं

केवल काम पूरा करने के लिए ऑफ़िस आना ज़रूरी नहीं है। ज़रूरी यह है कि आप समय पर ऑफ़िस आएं।

Image Credit: Unsplash.com

अक्सर एम्प्लॉयीज़ हर 2 घंटे बाद 15 मिनट का ब्रेक लेते हैं, हालांकि काम के दौरान बार-बार ब्रेक लेने से आपका बहुत सारा समय बर्बाद होता है। साथ ही, जो काम आप 8 घंटे में निपटा सकते हैं, उस काम को निपटाने के लिए आपको और 2 घंटे देने पड़ते हैं। इससे आपका ही नुकसान होता है क्योंकि इस एक्स्ट्रा टाइम के लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे नहीं मिलते हैं।

अपनी वर्कलाइफ़ को बैलेंस करना सीखें

यदि आप अपनी वर्कलाइफ़ संभाल सकते हैं, तो इससे अच्छी और कोई बात ही नहीं है। आप जितना अच्छे से अपनी वर्क-लाइफ को बैलेंस करते हैं, आप उतने ज़्यादा खुश, शांत और काम में फोकस्ड रहते हैं। घर पर समय ना बिताकर ऑफ़िस में बेवजह ज़्यादा समय देने के कारण आप चिड़चिड़े हो जाते हैं। इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ को पर्सनल लाइफ से दूर रखें। यदि आप पर्सनल लाइफ में खुश रहते हैं, तो उसका प्रभाव आपके काम पर भी झलकता है।

ऑफ़िस में हमेशा अपने कलीग्स की मदद करें और किसी भी प्रकार की बहस अथवा झगड़े का हिस्सा ना बने। यही वो टिप्स हैं जिनका पालन कर आप ‘एम्प्लॉई ऑफ़ द ईयर’ के अवार्ड’ के और भी करीब पहुंच सकते हैं।