इस साल, यानी 2018 से हर साल 3 जून वर्ल्ड बाइसिकल डे के तौर पर मनाया जायेगा। इस दिन को यू.एन. ने एक विश्व दिवस के तौर पर घोषित कर दिया है।

साइकल चलाने के कई फायदे होते हैं, और लोगों को अब फिर से साइकल और सेहत का रिश्ता समझ आ रहा है।

ये कुछ ऐसे फायदे हैं जो साइकल चलाने से आपके सेहत को मिल सकते हैं।

दिल की सेहत के लिए है ख़ास

साइकल चलाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है। जब आप साइकल चलाते हैं, तो शरीर में आपके खून का प्रवाह ठीक से होता है। इससे अलग अलग अंगों में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंच सकता है। इससे आपके दिल की मांसपेशियों में ताक़त आती है, दिल की धड़कन ठीक रहती है और खून में फैट भी सही मात्रा में रहता है।

जोड़ों को सही से हिलने में मदद

साइकल चलाने से आपके जोड़ों को भी मदद मिलती है। इससे आर्थराइटिस और जोड़ों से जुड़ी और बीमारियों का खतरा कम होता है। साइकल चलाते वक़्त आपके जोड़ों में थोड़ा दबाव पड़ता है, लेकिन ये बहुत ही कम मात्रा में होता है, जिससे आपके जोड़ों में तंदरुस्ती रहती है।

दिमाग के लिए भी अच्छा है

alia-bhatt-and-shahrukh-khan
साइकल चलाने से आपका मूड अच्छा होता है और मानसिक सेहत भी ठीक रहती है

Credis – Dear Zindagi

साइकल चलाने से आपके शरीर में फील-गुड हॉर्मोन, जैसे कि एड्रेनैलिन और एंडोर्फिन का प्रवाह होता है। इससे आपका मूड अच्छा होता है। जब आप खुश रहते हैं, तो आपके मन में अच्छे ख्याल आते है और आप अच्छा सोच सकते हैं। इससे कई मानसिक रोग, जैसे कि डिप्रेशन जैसे रोगों से भी बचा जा सकता है।

वज़न सही रहता है

वज़न की समस्या आजकल आम हो गई है, पर साइकल चलने से इसमें मदद मिल सकती है। जब आप साइकल चलना शुरू करेंगें, तो आपका मूड तो अच्छा रहेगा ही, साथ ही साथ आपका वज़न भी ठीक रहेगा। अगर आपको जिम में अच्छा नहीं लगता या जिम जाने का वक़्त नहीं है, तो ये आज़मा कर देख सकते हैं।

आज के दिन साइकल ज़रूर चलाकर देखिये। क्या पता आपको इतना मज़ा आये की ये एक नई आदत ही बन जाए।

डिस्क्लेमर: हालांकि हमने इस बात का पूरा ख्याल रखा है कि यहां दी गयी जानकारी सही हो, ये ज़रूरी है कि आप पहले डॉक्टर की सलाह लें और उसी के मुताबिक़ चलें, खास तौर पर कोई भी दवाई, टेस्ट, या इलाज के मामले में डॉक्टर की ही सलाह लें।