शायद आप नहीं जानते होंगे कि कुछ खाद्य पदार्थों से हमारी इम्यूनिटी कम होती है और स्टैमिना भी घटता है। इसीलिए उन लोगों को जो रोज़ाना शारीरिक सेहत बनाने के लिए जिम जाते हैं, उन्हें ऐसे खानों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। भोजन करना हमारे लिए इसलिए ज़रूरी है क्योंकि इससे एनर्जी मिलती है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हमारी इम्यूनिटी कम कर हमारा स्टैमिना घटाते हैं और इसी वजह से हमें वायरल इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों की, जिन्हें खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खासतौर पर तब जब आप शारीरिक कसरत या जिम कर रहे हों।
1. सॉफ्ट ड्रिंक पीनेवालों को लगता है कि हेल्थ के लिए डाइट ड्रिंक पीना हानिकारक नहीं है, लेकिन एक्सपोर्ट की माने तो इसका अधिक सेवन करने से स्टैमिना धीरे-धीरे गिरता है। खास तौर पर वर्कआउट करने वाले लोग इससे दो हाथ की दूरी अवश्य बनाए रखें। मुंबई में जिम ट्रेनर के रूप में कार्यरत साहिल गुलाटी कहते हैं, ‘कैफीन और अल्कोहल हमारे शरीर की इम्युनिटी पर बुरा प्रभाव डालते हैं और इसे रोज़ाना पीने से स्टैमिना भी कम होता है। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर को बेहद नुकसान होता है और इसी वजह से शरीर का एनर्जी लेवल गिरने लगता है। इसीलिए कैफीन युक्त पेय और अल्कोहल से दूर रहना चाहिए।
2. सुबह-सुबह लोगों को ब्रेड बटर खाने की आदत होती है। साहिल बताते हैं कि सफेद ब्रेड मैदे से मिलकर बनी होती है, इससे पाचन क्रिया खराब होती है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा नहीं मिलती, बल्कि ब्लड शुगर बढ़ता है, जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं तो इसे बिल्कुल न खाएं।
इन उपायों से आप वर्कआउट करते हुए अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे
3. लो न्यूट्रिएंट कार्बोहैड्रेट युक्त चीजें जैसे कुकीज़ और केक को अपने डाइट प्लान में शामिल ना करें। यह न सिर्फ आपका स्टेमिना घटाते हैं, बल्कि इसमें पाए जानेवाले कार्ब्स आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, इसीलिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा का चयन कर सही आहार खाएं।
इन उपायों से आप वर्कआउट करते हुए अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे और इस तरह आपके वर्कआउट का आपको सौ प्रतिशत फायदा होगा। तो आज से ही इन पदार्थों को दूर रखें और वर्कआउट करें!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..