व्हीटग्रास यानी कि गेहूं के ज्वारे का नाम तो आपने सुना ही होगा, लेकिन इससे बना हुआ जूस आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, शायद यह आप नहीं जानते। यह एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है, जो तेजी से शरीर को फायदा पहुंचाने के लिए जानी जाती है। असल में व्हीटग्रास जूस या कहें तो गेहूं के ज्वारे का रस कई बीमारियों में जड़ी बूटी की तरह काम करता है। इसमें पाया जानेवाला क्लोरोफिल, मिनरल, विटामिन और अमीनो एसिड हमें कई जानलेवा बीमारियों से बचा सकता है। कहा जाता है कि यदि इसे रोज़ाना एक गिलास पिया जाए, तो कई बड़ी बीमारियों में यह सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। आइए जानते हैं व्हीटग्रास जूस के और भी कई फायदे।

व्हीटग्रास जूस एक ऐसा पदार्थ है, जो त्वचा से संबंधित समस्याओं को जड़ से खत्म करता है। यदि आप रोज़ाना इसका सेवन करते हैं, तो यह त्वचा से संबंधी बीमारियों से आपको मुक्ति दिला सकता है। वहीं यदि आप बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो गेहूं के ज्वारे का रस आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा। इसका रोज़ाना सेवन करने से बाल सफेद नहीं होते और घने, काले और मज़बूत बनते हैं।

जिन लोगों को मोटापे से मुक्ति चाहिए और जो रोज़ जिम में कई घंटे बिताते हैं, उन लोगों का वज़न कम करने का यह एक अचूक उपाय है।यदि आप रोज़ गेहूं के ज्वारे का रस पीते हैं, तो कुछ ही महीनों में तेज़ी से वज़न घटा सकते हैं।

आप रोज़ गेहूं के ज्वारे का रस पीते हैं, तो कुछ ही महीनों में तेज़ी से वज़न घटा सकते हैं

credit: healthyway.com

यह रस ब्लड प्रेशर और मानसिक समस्याओं के साथ-साथ शुगर पर भी कंट्रोल करता है। ज्वारे का रस पीने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही यह मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है।

यदि आपकी इम्यूनिटी भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल की वजह से कमज़ोर हो गई है, तो गेहूं के ज्वारे का रस आपके लिए एक रामबाण इलाज साबित होगा। इसका रोज़ाना सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप अंदर से मज़बूत बनते हैं। साथ ही यह आपको मौसम में बदलाव की वजह से होने वाली बीमारियों से भी आसानी से बचाता है।

आपको जान कर हैरानी होगी कि व्हीटग्रास जूस डेंगू जैसी समस्या में बेहद फायदेमंद माना जाता है। डॉ देवाशीष चटर्जी की मानें तो डेंगू के दौरान गेहूं के ज्वारे का रस पीने से शरीर को डेंगू से लड़ने की ताकत मिलती है। इसमें वो सारे ज़रूरी तत्व होते हैं, जो डेंगू के दौरान शरीर को जल्दी रिकवर करते हैं। इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और आप जल्द से जल्द डेंगू से उबर सकते हैं।

दिनभर स्मार्ट फोन के इस्तेमाल और काम की वजह से हमें आंखों से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन गेहूं के ज्वारे का रस आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।

कुछ लोगों को मुंह से बदबू आने की परेशानी होती है, यदि आप गेहूं के ज्वारे को रोज़ कुछ मिनटों तक चबाएं, तो मुंह की बदबू खत्म हो जाती है और हमेशा के लिए आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही यह गले की बीमारियों में भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। यह आसानी से गले की खराश को दूर करता है और साथ ही साथ दांतो से संबंधित समस्याओं को भी में भी निजात दिलाता है। खास तौर पर मसूड़ों में खून आना और पायरिया जैसी समस्या में यह मुख्य औषधि के तौर पर काम आता है।

व्हीटग्रास आपके लिए इतना फायदेमंद है कि आप इसके स्वाद पर ध्यान ना देते हुए इसे रोज़ पीना पसंद करेंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..