बाज़ार में अलग अलग तरह के कंडोम और साथ ही टी.वी. पर भी कई तरह के कंडोम की ऐड्स देखकर हो सकता है कि आप सोच में पड़ गए हों कि आखिर कौन सा कंडोम आपके और आपके पार्टनर के लिए सही रहेगा।

अगर आप दोनों में सेक्स करने लेकरआपसी सहमती है, लेकिन कंडोम के बारे में आपको जानकारी नहीं हैं, तो इन बातों पर गौर कीजिये।

ये हैं कुछ कंडोम, जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं

1. सबसे लोकप्रिय – लेटेक्स कंडोम

लेटेक्स कंडोम सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि ये आपको यौन रोगों से बचाता है, प्रेग्नेंसी होने से रोकता है। अगर आपको या आपके पार्टनर को किसी भी तरह की समस्या हो, जैसे की त्वचा का लाल होना, खुजली, दाने आदि, तो डॉक्टर से सलाह लीजिये।

2. नॉन-लेटेक्स या बिना लेटेक्स का कंडोम

अगर आपको लेटेक्स से एलर्जी है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। ये आप दोनों को सुरक्षित रखेगा और कोई तकलीफ भी नहीं होगी। इस बात का ख्याल रहे कि ये कंडोम लेटेक्स कंडोम की तुलना में जल्दी फट जाते है, इसलिए इसका उपयोग करने से पहले इस बात का ध्यान ज़रुर रखे।

3. लैम्ब्स्क्रिन कंडोम – ज़्यादा मज़ा लेकिन कम सुरक्षा

01134f77-in-case-of-any-discomfort-consult-a-doctor-500x500-420x420
किसी भी परेशानी के चलते डॉक्टर की सलाह लें

Credits: pinterest.com

एक कंडोम जो कई युवा कपल्स को ख़ास पसंद है, वो है लैम्ब्स्क्रिन कंडोम। जहां दूसरे कंडोम आपको सेक्स के दौरान वह मजा या एहसास नहीं दे पाते, जो आपको इस कंडोम के इस्तेमाल से मिल सकता है। यौन सम्बंध का मज़ा या एहसास इन कंडोम के इस्तेमाल से ज़्यादा आ सकता है। ध्यान रहे कि ये कंडोम आपको प्रेग्नेंसी या यौन रोग से बचाने में मदद नहीं करते हैं।

4. अल्ट्रा थिन या बहुत पतले कंडोम

उनका इस्तेमाल ज़्यादा होता हैं क्योंकि ये बहुत ही पतले होते हैं, जिससे आपको ऐसा लगता ही नहीं है कि आप कंडोम का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप ने इसका उपयोग सही तरीके से किया है और अगर सेक्स के दौरान यह फट नहीं जाता, तो ये आपको यौन रोग और प्रेग्नेंसी से बचा सकता है।

5. लुब्रिकेटेड कंडोम का इस्तेमाल करके देखें

ये कंडोम बहुत ही आरामदायक होते हैं और इनका फटने का ख़तरा भी बहुत कम होता है, लेकिन अगर आप इन कंडोम के साथ ल्यूब का भी इस्तेमाल करने वाले हैं, तो इन कंडोम के फटने का ख़तरा हो सकता है।

कंडोम पहनने से आप दोनों को यौन रोग यानी एस.टी.डी. से सुरक्षा मिल सकती है और अनचाही प्रेग्नेंसी भी नहीं होती है। इस्तेमाल कीजिये और देखिये आप दोनों के लिए कौन सा कंडोम सही है।