डरना किसी भी मनुष्य का स्वभाव होता है। कुछ लोगों को कॉकरोच से डर लगता है, तो कुछ को किसी मंच पर खड़े होकर बोलने से । हांलाकि, हर कोई अपने फोबिया या चीज को लेकर उसके डर के बारे में हस किसी से साथ शेयर नहीं करता है। इसी कारण डर और बढ़ने लगता है।

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो अपने आप से प्रश्न करें कि आप किससे डरते हैं। फिर नीचे दिए गए 6 सुझावों के माध्यम से अपना डर या जिसे मॉडर्न भाषा में फोबिया कहते है, उसे दूर कीजिए ।

अपने फोबिया पर एक शोध करें

Do-A-Research-On-Your-Phobia-500x360
अपने फोबिया के ऊपर थोड़ी जानकारी प्राप्त करें

Image Credit: Pixabay

फोबिया के बैकग्राउंड को पढ़े । अपने फोबिया की वास्तविक और काल्पनिक बातों को अलग-अलग करें। यदि आपका फोबिया सिर्फ आपकी सोच है, जिसे आपने कुछ ज़्यादा ही महत्व देकर बड़ा बनाया है, तो बेहतर यही होगा की आप इसका सामना कर इसे दूर करे।

धीरे-धीरे खुलकर अपने फोबिया का सामना करें

Expose-Yourself-To-It-Slowly-500x360
चाहे कुछ भी हो जाए इस काम को पूरा कीजिये

Image Credit: verywellmind.com

अगर आप भीड़ में चलने से डरते हैं, तो अब भीड़ में चलना शुरू कीजिये। पहले कुछ सेकंड्स के लिए चलने की कोशिश करें और फिर रोज़ चलने का समय बढ़ा दीजिये । कुछ समय के बाद आप महसूस करेंगे कि अब आप डरते नहीं है और बड़े ही आराम से भीड़ में चल सकते है ।

अपने पार्टनर से मदद लें

Get-Help-From-Partners-500x360
पार्टनरशिप अपना कमाल ज़रूर दिखती है

Image Credit: Pixabay

एक अच्छा साथी एक अच्छी दवा के बराबर है जो फोबिया दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। अपना ज़्यादातर समय उन लोगों के बीच बिताएं जिनके साथ आपको खुशी और सुख महसूस होता है। यदि आपको अकेले कुछ करने से डर लगता हैं, तो अपने दोस्त का साथ मांग लीजिए। कभी-कभी, आपके दोस्त के सकारात्मक विचार आपके पास आते हैं जिसका उपयोग करते हुए आप बेहद ख़ुशी महसूस करते है।

रोजाना ऐसी एस्क्सर्साइज़ करें जिससे आराम मिले

Practice-Relaxation-Exercises-Everyday-500x360
बेहतर महसूस करने के लिए आराम करें

Image Credit: Pixabay

कभी-कभी जब आपका दिमाग थका हुआ होता है तो हो सकता है कि वह नकारात्मक विचारों से भरा रहें या फिर जब किसी व्यक्ति के पास करने के लिए कुछ नहीं होता है, तो वह भी फोबिया का शिकार हो सकता है, आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी,”एक खाली दिमाग शैतान का घर होता है।” ऐसे समय में आराम करें या योग करें, अच्छे गाने सुने और ध्यान करने की कोशिश करें।

फिजियोथेरेपी के सेशंस लें

Take-Psychotherapy-Sessions-500x360
आपके फोबिया को सुना और उसका इलाज किया जा रहा है

Image Credit: Movie – Dear Zindagi

फिजियोथेरेपी उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जिन्हे कम उम्र से ही फोबिया है और शायद लगभग दस सालों से महसूस कर रहे हैं। काउंसलिंग और हिप्नोथेरेपी के माध्यम से आपके डॉक्टर को न सिर्फ फोबिया का मूल कारण पता चलेगा, बल्कि आपका इलाज करने में भी उन्हें आसानी होगी। यह फोबिया के इलाज का एक बेहतरीन तरीका है।

सपोर्ट ग्रुप का हिस्सा बनें

Be-A-Part-Of-Support-Group-500x360
सपोर्ट ग्रुप की मदद से आप वास्तविकता और काल्पनिक के बीच में अंतर करना सीख सकते हैं

Image Credit: ourkidscenter.com

हर मानसिक बीमारी आप में आत्मविश्वास काम होने का एहसास कराती है। सपोर्ट ग्रुप से आपको बाहरी प्रेरणा मिलती है, जिसके कारण आप अपने फोबिया से लड़ सकते है और जब भी चाहे तब अपने डॉक्टर की मदद भी ले सकते है।

यदि आप खुद अपनी सहायता करने के लिए तैयार है तो अपने फोबिया को आप आसानी से दूर कर सकते हैं।