सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और सर्दियों के इस मौसम में जहां आप कई बीमारियों का शिकार होते हैं, वहीं सर्दियों में मिलने वाली सब्ज़ियां और फल हमें इन्ही बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्ज़ियों और फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आप सर्दियों में बीमारियों से तो बचेंगे ही, साथ ही ये आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करेंगी।

पत्तागोभी

Add it in salads and see the difference
इसे सलाद के तौर पर ही खाने की सलाह दी जाती है

पत्तागोभी को आप सब्ज़ी के तौर पर ही नहीं, बल्कि सलाद और ड्रेसिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पत्ता गोभी एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे आप कई व्यञ्जनीन में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप सैंडविच में ड्रेसिंग के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पत्तागोभी सर्दियों में आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है, इसमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स आपके शरीर को ताकत देते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा पत्ता गोभी खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम होता है और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों में भी पत्तागोभी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। एक्सपोर्ट की माने तो पत्तागोभी को यदि ना पकाया जाए, तो यह ज़्यादा फायदेमंद होती है, इसीलिए इसे सलाद के तौर पर ही खाने की सलाह दी जाती है।

बीट रूट

बीट रूट को प्राकृतिक शुगर के स्त्रोत के तौर पर भी देखा जाता है

खाने में मीठा और स्वादिष्ट लगने वाला भी बीट रूट हम सलाद के तौर पर खाते हैं, पर बीट रूट एक ऐसा फल है जिसे खाने के कई फायदे हैं। बीट रूट ना सिर्फ सर्दियों में आपके शरीर को बीमारियों से बचाता है, बल्कि इसमें मौजूद विटामिंस जैसे ए, बी, सी, साथ ही साथ पोटैशियम और फोलेट आपको तरोताज़ा रखते हैं और थकान से बचाते हैं। बीट रूट को प्राकृतिक शुगर के स्त्रोत के तौर पर भी देखा जाता है, इसीलिए यदि आप प्रोसेस शुगर ना खाना चाहो, तो बीट रूट आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कुछ लोग बीट रूट की सब्ज़ी बना कर, तो कुछ लोग इसे सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसे कच्चा खाना आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

शलजम

शलगम को खाने के भी कई तरीके हो सकते हैं। शलजम बैंगनी कलर का एक ऐसा फल है, जो पत्ता गोभी, ब्रोकोली और फूलगोभी की प्रजाति से मिलता-जुलता रहा है। लेकिन यह इन तीनों सब्ज़ियों से ज़्यादा फायदा शरीर को पहुंचाता है। यह आपके शरीर में न्यूट्रिशन की कमी को पूरा करता है। साथ ही विटामिन सी, के, फोलेट, पोटैशियम, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर शलजम आपको ज़ुकाम और खांसी से बचाने में फायदेमंद साबित होता है।

शकरकंद

Kosambari Salad
लोग इससे स्वीट डिश बनाना पसंद करते हैं

आपने अक्सर शकरकंद को उपवास के दौरान किसी कंदमूल की तरह खाया होगा, लेकिन शकरकंद के अपने खास न्यूट्रीशनल वैल्यू है।फाइबर, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शकरकंद वज़न कम करने के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है। शकरकंद खाने से आपको भूख नहीं लगती और साथ ही यह शरीर को ताकत भी देता है। इससे आप रोज़मर्रा के काम ही कर पाते हैं और कम खाना खाना आपके लिए आसान हो जाता है। शकरकंद को आप कई तरह से खा सकते हैं, कुछ लोग इसे उबाल कर, तो कुछ लोग इसकी सब्ज़ी बना कर खाना पसंद करते हैं। वहीं यह प्राकृतिक तौर पर मीठा होता है, इसीलिए कुछ लोग इससे स्वीट डिश बनाना पसंद करते हैं।

अब सर्दियों ने जब दस्तक दी है, तो ज़ाहिर है इसका पूरा फायदा उठाया जाए और इस सीज़न में मिलनेवाली सब्ज़ियों और फलों को खा कर शरीर को मज़बूत बनाया जाए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..