सेहत और खूबसूरती दोनों एक साथ

ऐलो वेरा के बारे में आजकल लगभग हर कोई बात कर रहा है, कि कैसे इसके इस्तेमाल से आप इतने सारे फायदे उठा सकते हैं। और तो और, आजकल इसका जेल भी आसानी से मिल जाता है, चाहे वो कोई छोटी सी दुकान हो या कोई बड़े से मॉल का स्टोर।

अगर आपने अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो अब आप अपने पसंद का कोई भी ऐलो वेरा जेल बाज़ार से खरीद कर ला सकते हैं और खुद भी इसके फायदे देख सकते हैं।

क्या ये वाक़ई इतना अच्छा है?

ऐलो वेरा जेल में दो बहुत ही ज़रूरी हॉर्मोन पाए जाते हैं, जो हैं ऑक्सिन और गिबेरेलिन्स। ये आपके शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को रोक सकता है और जल्द ही उसे ठीक भी कर सकता है। साथ ही ये घाव को भी जल्दी भरने में मदद करता है।

एक अच्छी बात ये भी है कि ये किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है। मतलब, चाहे आपकी त्वचा बहुत ड्राई या रूखी है, या अगर आपकी ऑइली या चिपचिपी त्वचा है, आप निश्चिन्त होकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। और तो और, अगर आपको अक्सर ऐक्ने या पिम्पल होता रहता है, तो इसे लगाने से आपके पिम्पल कम भी हो सकते हैं। ऐलो वेरा जेल आपके बालों के लिए भी बहुत ही अच्छा है। कुछ लोग तो इसे खाते भी हैं, क्योंकि कहा जाता है कि ऐसा करने से शायद वज़न भी घट सकता है।

सेन्सिटिव त्वचा के लिए इस्तेमाल

अगर आपकी त्वचा सेन्सिटिव है, और अगर आपको अक्सर पिम्पल आते रहते हैं, तो आप हर रात इसे चहरे पर लगा सकते हैं, और हो सके तो दिन में भी। इससे आपकी त्वचा में तेल की मात्रा सन्तुलित हो सकती है और किसी तरह की सूजन या दाने भी कम हो सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ़ भी दिखेगी और दाग धब्बे भी कम हो जाएंगे।

ऐसे हटा सकते हैं मेकअप

smink
अब मेकअप हटाना हुआ आसान

अगर ठीक से मेकअप नहीं साफ़ किया गया तो इससे आपकी त्वचा को बहुत नुक्सान हो सकता है। कभी कभार मेकअप ठीक से हटाना मुश्किल होता है, खासकर आंखों का मेकअप। ऐलो वेरा जेल लगाकर आप आराम से अपने चहरे से मेकअप हटा सकते हैं।

प्राकृतिक सनस्क्रीन और मेकअप बेस

बाहर जाने से पहले अगर आप थोड़ा ऐलो वेरा जेल लगा लें तो ये एक सनस्क्रीन की तरह भी काम कर सकता है। अगर आप मेकअप लगाने वाले हैं तो इसके ऊपर भी लगा सकते हैं क्योंकि ये एक मेकअप बेस की तरह भी काम करता है।

झुर्रियों को रोक सकता है

अगर आप आने वाली झुर्रियों को टालना चाहते हैं तो रात को ऐलो वेरा जेल लगाकर सो सकते हैं। सुबह पानी से मुंह को धो लीजिये और आपकी त्वचा साफ़ और कोमल दिखेगी। साथ ही थोड़ा मसाज भी कर लीजिये जिससे खून का प्रवाह अच्छे से होगा और त्वचा में ग्लो नज़र आएगा।

बालों पर लगा लीजिये

आप ऐलो वेरा जेल को एक कंडीशनर की तरह बालों पर भी लगा कर रख सकते हैं। बस इसे थोड़े पानी के साथ मिला लीजिये और नहाने के बाद बालों पर लगाकर छोड़ दीजिये। इससे आपके बालों पर एक परत बन जाएगी जो धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूरज से इन्हें बचाकर रखेगी।

ऐलो वेरा जेल को आप मॉइस्चराइज़र की तरह, मच्छर के काटे हुए ज़ख्म को ठीक करने के लिए, और शेविंग जेल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इसे वज़न घटाने के लिए खाना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लें।