हमारी त्वचा को निखरी और खूबसूरत बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। कभी सलून जाकर हज़ारों रूपए खर्च करते हैं, तो कभी अलग-अलग स्किन ट्रीटमेंट लेते हैं। खास तौर पर गर्मियों में, जब पसीने, धूप और प्रदुषण के कारण चेहरा बिल्कुल मुरझा जाता है, ऐसे में हमें त्वचा का ख़ास ख़याल रखने की ज़रुरत पड़ती है। इसलिए आज हम आपको त्वचा को और भी निखरी और खूबसूरत बनाने के ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे, जिसे आज़मा कर आप कुछ ही मिनटों में त्वचा में बदलाव देख सकेंगे। आइये जानते हैं कौन सी हैं ये कारगर टिप्स।

गुलाब जल है कारगर

गुलाब जल त्वचा को नमी देता है

गुलाब जल एक ऐसा पदार्थ है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अपने साथ हमेशा गुलाब जल कैरी करें। जब भी आपको लगे कि आपका चेहरा डल दिखाई दे रहा है या आपको ताज़गी की ज़रूरत है, तो चेहरे पर गुलाब जल स्प्रे करके टिशु से चेहरा साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही मिनटों में आपका चेहरा खिला-खिला दिखाई देगा। गुलाब जल त्वचा को नमी देता है और इसे अंदर से साफ करता है। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर गुलाब जल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर दाग धब्बे नहीं होते और इसकी खुशबू से आप फ्रेश महसूस करते हैं।

बर्फ का करें इस्तेमाल

गर्मियों में बर्फ त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। चेहरे की पोर्स में जमी हुई धूल और मिट्टी को निकालने के लिए बर्फ बेहद कारगर मानी जाती है। बर्फ के टुकड़ों को चेहरे पर मसाज करने से या बर्फ के ठंडे पानी से चेहरा साफ करने से आपकी स्किन अंदर से तरोताज़ा होती है। यह एक प्राकृतिक स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे के ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ा देता है, जिसकी वजह से त्वचा निखरी और चमकदार बनती है।

टी बैग है बेहद उपयोगी

ठंडे दूध को यदि आप कॉटन बॉल में लेकर चेहरे पर मसाज करें

हम गर्मियों में ग्रीन टी और ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं, लेकिन इसे बनाने के लिए जिन टी बैग्स का इस्तेमाल किया जाता है, इसे फेंकने की बजाय इसे आप फ्रीज़र में स्टोर कर के रख सकते हैं। बाहर धूप और गर्मी से लौटने के बाद यदि चेहरा साफ करना हो, तो इन्हीं स्टोर किए हुए टी बैग्स को पानी में भीगा कर चेहरे पर मसाज किया जा सकता है। ऐसा करने से त्वचा के पोर्स पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। खास तौर पर इन टी बैग्स को आंखों पर कुछ देर रख कर आराम कर सकते हैं। ऐसा करने से धूप की वजह से आंखों में आई हुई सूजन दूर हो जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को बेहद फायदा पहुंचाते हैं।

ठंडा दूध है चेहरे के लिए वरदान

फ्रिज में रखे हुए ठंडे दूध को यदि आप कॉटन बॉल में लेकर चेहरे पर मसाज करें, तो इससे चेहरे की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है। यह त्वचा में मौजूद गंदगी को दूर करने का एक अच्छा उपाय है। दूध में मौजूद तत्व से त्वचा अंदर से कोमल बनती है और इसकी नमी और खूबसूरती लौट आती है। यह एक प्राकृतिक टोनर और क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दूध हमेशा ही आपके चेहरे को एक चमक देकर जाएगा।

तो इन गर्मियों में त्वचा की देखभाल इन घरेलू उपायों से ज़रूर करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..