मौसम में अभी भी काफी बदलाव चल रहे हैं, और इसी कभी धूप, कभी बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है। आप के आस पास भी लोग छींक या खांस रहे होंगे, और हो ही सकता है कि मौसम के बदलते तेवर का आप की सेहत पर भी असर पड़ रहा है।

अगर आपको दवाइयां लेना अच्छा नहीं लगता है, तो ऐसी कुछ चीज़ें हैं जो आप घर में भी कर सकते हैं, और जिन से आपको राहत भी मिल सकता है।

दिन की शुरुआत और अंत शहद के साथ

शहद आपके गले के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें सूजन कम करने की क्षमता है और ये ज़ख्मों को भी जल्द ठीक कर सकता है। इसी वजह से ये ख़ास तौर पर गले के दर्द के लिए असरदार है।

इसे आप गुनगुने पानी के साथ या ग्रीन टी के साथ मिलाकर सुबह पी सकते हैं, साथ ही दिन भर या रात को सोते वक़्त भी ले सकते हैं।

कच्चा लहसुन लें

1200-531015099-crushed-garlic 500x500
कूटने के साथ ही ले लीजिये

ये हर किसी के लिए आसान नहीं होगा, पर अगर आपको लसन पसंद है, या अगर आप ये कर सकते हैं, तो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। जब आप लहसुन को कूटते हैं, तो उसमें से ऐलिसिन नाम का एक कम्पाऊण्ड निकलता है, जो बैक्टीरिआ और दूसरे कीटाणुओं को मारने में असरदार होता है। इतना ध्यान रखें कि ये आपको कूटते के साथ ही लेना है, नहीं तो ऐलिसिन का कोई प्रभाव नहीं होगा।

अगर ये आपके लिए मुश्किल है तो साथ में थोड़ा शहद मिला सकते हैं।

मेथी के दानों का कमाल

मेथी के कई फायदे हैं और उन्हीं में से एक है गले के दर्द को कम करना। मेथी आपके गले में पाए जाने वाले बैक्टीरिआ और दूसरे कीटाणुओं को ख़त्म कर सकता है जिससे आपके गले में दर्द और सूजन कम हो सकते हैं। ये आगे इंफेक्शन के खतरे को भी कम करता है।

आप मेथी को पत्तों समेत इस्तेमाल कर सकते हैं या मेथी के दाने भी ले सकते हैं।

इन सभी घरेलू उपचारों के साथ साथ आप दिन भर गुनगुना पानी पी सकते हैं और पानी और नमक के घोल के साथ गरारे भी कर सकते हैं। इससे आपके गले में सूजन भी कम होगा और दर्द भी जल्द ठीक हो सकता है। अगर दो तीन दिन में ये ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर से जांच करवाइये।