खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते इन दिनों अधिकांश लोगों को समय से पहले ही कई बीमारियां घेर लेती हैं। इनमें से ही एक बीमारी है – जॉइंट पेन। यह समस्या जिसे होती है वही इससे होने वाली परेशानियों को समझ पाता है। जॉइंट पेन का होना आपके जीवन की पूरी रफ़्तार पर ही जैसे ब्रेक लगा देता है। अक्सर यह बीमारी बढ़ती उम्र के लोगों में देखने को मिलती है लेकिन अब इसकी गिरफ्त में युवा भी आने लगे हैं। जॉइंट पेन की यह बीमारी कैसे और क्यों होती है, इससे बढ़कर यह जानना ज़रूरी है कि इस बीमारी से बचाव कैसे किया जाए। जॉइंट पेन से बचने के लिए वैसे तो ढ़ेरों ट्रीटमेंट हैं लेकिन आज हम इससे अलग एक नई जानकारी आपको देंगे। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसे कई फूड्स हैं जिनके सेवन से जॉइंट पेन की समस्या से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है। तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में…।

पालक: जबलपुर रिसर्च हॉस्पिटल की डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के अनुसार, यदि आप जॉइंट पेन की भयानक एक्सपीरियंस से मुक्ति चाहते हैं तो पालक खाना शुरू कर दीजिये। पालक एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और यह जॉइंट पेन को रोकने में उपयोगी है। आपको बता दें कि पालक के सेवन से आप ऑस्टियोआर्थराइटिस (जोड़ों के दर्द की एक विषम परिस्थिति) को बढ़ने से भी रोक सकते हैं।

मछली: आप जॉइंट पेन से लड़ना चाहते हैं ? वह भी जायके के साथ ? तो आपके लिए मछली का सेवन करना फायदे का सौदा साबित होगा। मछली में अच्छी खासी मात्रा में ओमेगा -3 और अन्य फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जिसके सेवन से जॉइंट पेन की अवस्था में जल्द आराम मिलता है।

ड्राय फ्रूट्स: ड्राय फ्रूट्स यानी सूखा मेवा वैसे भी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। ऐसे में इसे खाना जॉइंट पेन की समस्या से हमें आसानी से राहत दिलवा सकता है। आपको बता दें कि, ड्राय फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, प्रोटीन और अल्फा-लिनोलेनिक पाया जाता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रतिदिन यदि कुछ मात्रा में ड्राय फ्रूट्स का सेवन किया जाए तो इससे हमारी हड्डियों मजबूत होती हैं।

केसर: केसर गठिया की बीमारी से काफी राहत देती है। केसर में पाया जाने वाला तत्व क्रोसिन, एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है। हालिया स्टडीज से पता चलता है कि केसर के सेवन से घुटनों के दर्द में लाभ मिलता है।

जोड़ों के दर्द से मुक्ति दिलाने में मददगार साबित होते हैं ये खाद्य पदार्थ

ब्रोकली भी मिटाए दर्द
ब्रोकली भी मिटाए दर्द

ब्रोकली: ब्रोकली में पाया जाने वाला तत्व सल्फ़ोराफेन जॉइंट पेन से राहत दिलाने में बड़ा रोल प्ले करता है। कुछ रिसर्च भी इस ओर इशारा करती हैं कि ब्रोकली के सेवन से लोगों को जॉइंट पेन से काफी राहत मिली है। ब्रोकली को आप सलाद या हल्का फ्राई करके भी खा सकते हैं।

खट्टे फल: खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर आदि विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स हैं। इसलिए यदि आपको जॉइंट पेन से जुडी कोई भी समस्या है तो ऐसे फलों का सेवन करना शुरू कर दें। रिसर्च से पता चलता है कि विटामिन सी के सेवन से गठिया से जुडी बीमारियों में अच्छा खासा लाभ मिलता है।

चैरी: बात यदि अन्य फलों की करें तो चैरी सबसे बेहतरीन विकल्प है। चैरी में मौजूद तत्व एंथोकएंसिस जॉइंट पेन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। चैरी के साथ ही स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी में भी यह तत्व पाया जाता है और इसके सेवन से गठिया जैसे रोगों में लाभ मिलता है।

लहसुन: लहसुन का सेवन करना ब्लड प्रेशर और दिल के लिए फायदेमंद होता है यह हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यही लहसुन आपको जॉइंट पेन की भीषण तकलीफ से भी राहत दिलवा सकता है। लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जॉइंट में होने वाले दर्द को कम करने की क्षमता रखते हैं।

This is aawaz guest author account