कई लोगों को रात में सोते समय पसीना आने की शिकायत रहती है। यह एक ऐसी समस्या है जो बेहद परेशानी का सबब बनती है। रात में पसीने से तर-बतर कर देने वाली यह समस्या, स्त्री, पुरुष और बच्चों तक में देखने को मिल रही है। जहां,इससे निपटने के लिए बहुत से लोग दवाइयों और अन्य थैरेपीज की सहायता लेते हैं। वहीं,रात में पसीने की समस्या से निपटने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर बैठे उपयोग में ला सकते हैं और इस दिक्कत से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं कुछ कॉमन कारण जिनकी वजह से रात में अधिकांश लोगों को पसीना आने की शिकायत रहती है।

क्यों आता है रात में पसीना?

डॉक्टर आर.पी.पटेल के मुताबिक, इसके कई कारण हो सकते हैं ऐसे मुख्य कारण कुछ इस प्रकार हैं।
– दवाइयों के असर के चलते
– बुखार के कारण
– वजन कम होने के कारण
– गंभीर इन्फेक्शंस जैसे HIV
– अत्यधिक चिंता और ऑटोइम्यून विकार
– मूड स्विंग

सिर्फ दवाई ही नहीं, ये नुस्खे भी दूर करते हैं रात में पसीने की समस्या

अदरक और शहद का नुस्खा

Image Credit: ranchiexpress.com

अदरक के दो से तीन छोटे टुकड़े लीजिये, इन्हें अच्छी तरह से किस लीजिये फिर इन्हें एक कप गर्म पानी में मिलाइए। अब इस पानी को 5-10 मिनट अच्छी तरह उबालिए। फिर इसमें एक से दो चम्मच शहद मिलाइए और झटपट पी लीजिये। यह उपाय दिन में तीन बार करें इससे आपको पसीने की समस्या से बहुत राहत मिलेगी।

क्या हैं फायदे –

अदरक में सायट्रोसटिजिन प्राकृतिक तरीके से पाया जाता है। यह मूड स्विंग रोकने और शरीर में हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद करता है जिससे पसीने की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।

अनार का जूस

प्रतिदिन दो कप अनार का जूस पीने से रात में पसीना आने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। अनार में पॉलीफेनोल, एलाजियाटैनिन्स और एन्थोकायनिन पाए जाते हैं जो बेहद पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट हार्मोनल बैलेंस बनाए रखते हैं जिसके चलते रात में पसीना आने की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाती है।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस का प्रतिदिन एक बार सेवन करने से रात में पसीना आने की समस्या काफी हद तक कंट्रोल होती है। एलोवेरा जूस हार्मोन्ल विकार को दूर करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। साथ ही इसके नियमित सेवन से स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम होता है और अनिद्रा की समस्या में से भी राहत मिलती है।

This is aawaz guest author account