शायद आपने जिम में अक्सर लड़की लड़कियों को आसानी से पुश अप करते देखा होगा। पर हो सकता है कि आपको ये उतना अच्छा नहीं लगता, इसलिए कि या तो आपको ये करने में मुश्किल होती है, या आपको अभी तक वो फायदे नज़र नहीं आये जो आपको लगा था कि पुश अप करने से मिल सकते हैं।

पर इन सब के बावजूद, क्या आप वाकई फिट बनना चाहते हैं? और क्या, अगर आपको पुश अप करने का कोई आसान तरीका मिले, तो कर के देखना चाहेंगे?

फिटनेस ट्रेनर मुकुल नागपॉल कुछ ऐसे पुश अप के तरीक़े बता रहे हैं जो लगभग हर कोई कर सकता है, चाहे आपने पहले ये किया हो या ना हो। मुकुल नागपॉल PMF Training के संस्थापक हैं, और अपने क्लाइंटज़ के लिए अलग अलग फिटनेस और सेहत से जुड़े दिक्कतों को हल करते हैं, जो वो अपने हर रोज़ की ज़िन्दगी में आसानी से कर सकते हैं।

Mukul-500x360
पुश अप आपके शरीर के ऊपरी भाग के लिए एक बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज़ है

1.दीवार के साथ करें वॉल पुश अप

ये बेहद आसान तरीक़ा है पुश अप करने का और आप आसानी से खड़े होकर भी इसे कर सकते हैं। ये खासकर उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है जिन्होने पुश अप कभी नहीं किया है और सीखना चाहते हैं। इससे आपके मसल (मांस पेशियों) की ताक़त बढ़ती है और आपका चेस्ट यानी सीना और मज़बूत होता है। साथ ही आपके ट्राइसेप और कंधे भी टोन होते हैं।

2.घुटने का करें इस्तेमाल नी पुश अप के लिए

नी पुश अप के लिए आपको ज़मीन पर लेटना पड़ेगा, जैसा कि आप आम तौर के पुश अप के लिए करेंगे। पर इसमें आपको अपने घुटनों का इस्तेमाल करना होगा, और उन्हें ऐसे रखना होगा ताकि आपके शरीर का पूरा भार घुटनों पर ही आ जाए। इस प्रकार आपको पुश अप करना होगा। एक बार आप ये आसानी से करने लगे, तो आप दूसरा वाला पुश अप भी कर सकते हैं।

3.ऐसे कीजिये डिक्लाइन पुश अप

ये आपको थोड़ा मुश्किल लग सकता है, इसलिए ये सही रहेगा कि आप दूसरे पुश अप्स पहले कर लें और थोड़े प्रैक्टिस कर लें। जब आप वो कर पाएंगे, तब ये वाला पुश अप करने में आपको इतनी दिक्कत नहीं आएगी। इस पुश अप में भी आपको पुश अप की तरह ज़मीन पर लेटना है, पर फ़र्क ये है कि आपको अपने पैर थोड़े ऊंचे रखने पड़ेंगे,बजाये ये कि आप उन्हें ज़मीन पर रखें। ये आपके ऊपरी चेस्ट और कन्धों के लिए बहुत ही अच्छा है।