घर की सजावट के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, घर के इंटीरियर को खूबसूरत बनाने के लिए हम कई तरह के इनहाउस प्लांट्स, महंगे कालीन फर्नीचर और लैम्प खरीदते हैं। यदि आप भी लैम्प के शौकीन हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर की खूबसूरती तो बढ़ाएगा ही, साथ ही आपके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखेगा। जी हां, एक ऐसा लैम्प भी है जिसे घर पर लगाने से आपकी सेहत को फायदा हो सकता है। हम बात कर रहे हैं हिमालयन साल्ट लैंप के बारे में।

क्या है यह हिमालयन साल्ट लैम्प?


अगर आप इसके बारे में ज़्यादा नहीं जानते तो हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं। हिमालयन साल्ट लैंप दरअसल पाकिस्तान रेंज में स्थित हिमालय पर्वत की तरफ खेवडा सॉल्ट खान से निकाले गए नमक से बनते हैं। बताया जाता है कि इस इलाके में मिला नमक लाखों साल पुराना होता है और यह साधारण नमक जैसा ही दिखाई देता है। जब यह लैम्प जलाए जाते हैं तो घर में खूबसूरती आती है, लेकिन साथ ही साथ इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी है।

क्या है इसके हेल्थ बेनिफिट्स


ऐसा दावा किया जाता है कि यह घर की एयर क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं। हवा में मौजूद इनफेक्शन और हमारे आसपास मौजूद रेडिएशन के नकारात्मक असर को कम करते हैं। साथ ही हम में एलर्जी के लक्षण भी कम करते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि ये लैम्प एयर प्यूरीफायर का भी काम करते हैं।

मूड अच्छा बनाते हैं लैम्प


यह लैम्प इन फायदों के साथ-साथ यह आपका मूड अच्छा करते हैं और एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं। जिससे आपको नींद अच्छी आती है। इन साल्ट लैंप से नारंगी, पीले और लाल रंग के रंगों में प्रकाश निकलता है, जो आपके मन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इस तरह के प्रभाव की वजह से आपके दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और यह आपको एकाग्र करता है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि इस लैम्प की मदद से आपके एनर्जी लेवल में भी इज़ाफा होता है। यह नकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म कर सकारात्मक वातावरण बनाता है, जिससे आपकी एनर्जी बचती है और आप ज़्यादा दिल लगाकर काम कर सकते हैं।

कैसे काम करता है ये लैम्प?


यह लैम्प पूरी तरह से नेचुरल होते हैं, इसका मतलब है कि हवा में मौजूद इलेक्ट्रिक चार्ज में बदलाव लाकर यह स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं। हमारे घर में पाए जाने वाले उपकरण जैसे टीवी, कंप्यूटर, ओवन इत्यादि वातावरण में पॉज़िटिव आयन का स्तर बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से बेचैनी, उलझन, स्ट्रेस और अनिद्रा जैसी तकलीफ़ हो सकती है। ये लैम्प निगेटिव आयन रिलीज़ करते हैं, जिससे हानिकारक रेडिएशन कम हो जाते हैं और इसका फायदा आपको मिलता है।

इस खबर को पढ़कर यदि आप भी हिमालयन साल्ट लैंप लाने का मन बना रहे हैं, तो जांच परख लें। क्योंकि इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए कई फेक लैंप भी मार्केट में मौजूद है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..