क्या आप जानते हैं कि रोज मर्रा की छोटी-मोटी आदतों की वजह से भी हमें कई बार दिल की बीमारियां लग जाती हैं? कई बार जाने-अनजाने अपनी लाइफस्टाइल में हम कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं जो सेहत को नुकसान तो पहुंचाती ही हैं और दिल को भी कमजोर बना देती है। अब दिल कमजोर हुआ तो आपकी सेहत भी कमजोर होती जाएगी। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी हैबिट्स के बारे में जिनसे दूरी बना लेंगे तो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

सोना ज़रुरी नहीं: अगर आप भी उनमें से जो नींद को कमतर आंकते हैं और कम से कम सोना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइए। कार्डियोलॉजिस्ट प्रशांत श्रीवास्तव के मुताबिक, नींद और दिल की सेहत का आपस में गहरा रिश्ता है। जिन्हें ऑब्सट्रकटिव स्लीप एप्निया होता है उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक की संभावना होती है इसलिए ऐसे में अगर प्रॉपर नींद न ली तो स्ट्रेस की संभावना बढ़ती ही चली जाती है।

नियमित खर्राटे लेने की आदत: स्नोरिंग यानी खर्राटे भरने से भी दिल पर जोर पड़ता है क्योंकि इससे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया होता है। एप्निया में गले की मसल्स रिलैक्स होकर सांस लेने का रास्ता रोक लेती हैं जिससे बॉडी में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। लंबे समय तक ऐसा होने की वजह से सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम जैसे हाई ब्लड प्रेशर,हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने की आशंका रहती है।

दिल को कमजोर बनाती हैं ये आदतें

these-habits-make-heart-weak-500x360
घंटों बैठकर टीवी देखने से भी होता है नुकसान

Image Credit: verywellhealth.com
कई रिसर्च के मुताबिक,घंटों टीवी के सामने बैठे रहना स्मोकिंग से भी खतरनाक परिणाम देता है। ऐसे में अगर आप भी टीवी के सामने घंटों जमे रहते हैं तो सावधान हो जाइए। बीच-बीच में ब्रेक लेकर हर आधे घंटे में ज़रुर उठिए,भले ही आपकी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज शामिल हो फिर भी लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना हार्ट के नुकसानदायक है और इस आदत की वजह से आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है।

वर्क प्रेशर को झेलने की आदत: स्ट्रेस से जितना हो सके दूर रहे। लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने के कारण हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिससे आर्टरी वॉल डैमेज होती हैं। स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीक सीखीए जिससे बॉडी को आराम मिले और आपकी क्वालिटी ऑफ़ लाइफ सुधरे। डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करिए और उन चीजों में वक्त बिताएं जिनसे आपको खुशी मिलती है। जॉगिंग,वॉकिंग,रनिंग भी अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें तो बहुत फायदा होगा।

कुछ भी खा लेने की आदत: आपका दिल कितना स्वस्थ है, इसमें आपकी डाइट का महत्वपूर्ण रोल है इसलिए कहीं भी कुछ भी खा लेने की आदत से बचें और हाइजीन का ख्याल रखें। इसलिए अपनी डाइट में फल,सब्जियां,अनाज,कम फैट से बने डेयरी प्रोडक्ट्स,ड्राय फ्रूट्स ज़रुर शामिल करें। सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट को कम से कम लें। इसके अलावा खाने में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा न रखें, खून में ज्यादा सोडियम से दिल पर जोर पड़ता है और इससे हार्ट फेल हो सकता है। हार्ट फेल तब होता है जब शरीर की आवश्यकता के मुताबिक दिल खून पम्प नहीं कर पाता।

उम्मीद है कि आप खुद के लिए और अपने अपनो के लिए अपने दिल की सेहत का ध्यान ज़रुर रखेंगे।

This is aawaz guest author account