झुलसती गर्मी के दिन आ चुके हैं और इस गर्मी में आपको बाहर निकलने का भी मन नहीं करता। लेकिन जब काम पर जाना हो, तो आप कर भी क्या सकते हैं? आपके पास बाहर जाने के अलावा और कोई ऑप्शन भी नहीं होता। यही वजह है कि यह गर्मी न सिर्फ आपके शरीर की अंदरूनी सेहत पर असर डालती हैं, साथ ही हमारे चेहरे की भी चमक कम कर देती हैं। यही वजह है कि कुछ लोगों को गर्मियों में झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी मामले में हमने स्पेशलिस्ट से बात की, जिन्होंने हमें झुर्रियों की समस्या से निपटने का इलाज बताया है।

मॉश्चरइज़र है बेहद ज़रूरी
दिन में कम से कम तीन से चार बार मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें

मुंबई के जाने-माने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ मुर्थे का कहना है कि झुर्रियों की परेशानी त्वचा में मॉश्चर ख़त्म हो जाने की वजह से होती है।इसलिए आपके लिए गर्मियों में ये ज़रूरी हो जाता है कि आप त्वचा को मॉश्चराइज़ करते रहें। ध्यान रखें कि दिन में कम से कम तीन से चार बार मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। कई बार आपकी त्वचा के अनुसार आपको क्रीम का चयन करना चाहिए। यदि आप अपनी त्वचा के अनुसार मॉश्चराइज़र का चयन करतेहैं, तो यह आपको न सिर्फ झुर्रियों से निजात दिलाएगा, बल्कि आपकी त्वचा की नमी भी बरकरार रखेगा। बेहतर होगा कि आप किसी स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह से इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

समय का रखें ध्यान
सनस्क्रीन के बेहतर उपयोग के लिए इसे बाहर जाने के आधे घंटे पहले लगाएं

जैसा कि सभी जानते हैं धूप में जाने से पहले आपको सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। डॉ मुर्थे की माने तो धूप में जाने से करीब आधे घंटे पहले सनस्क्रीन लगाएं। जब आप धूप में जाने के तुरंत पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, तो यह क्रीम आपकी कोई मदद नहीं कर पाती। सनस्क्रीन के बेहतर उपयोग के लिए इसे बाहर जाने के आधे घंटे पहले लगाएं और साथ ही इसे लगाने की मात्रा का भी ध्यान रखें। सनस्क्रीन के साथ इसे कैसे लगाया जाए, इसकी जानकारी भी पैक पर दी जाती है. इसलिए पैक के लिखी जानकारी को ज़रूर पढ़ें या डॉक्टर से इस बारे में संपर्क करें।

फलों का रस होगा फ़ायदेमंद
संतरे, नीबू और अंगूर जैसे फलों का सेवन ‍अधिक से अधिक मात्रा में करें

गर्मियों में आम तौर पर लोगों को खाने का मन नहीं होता, यही वजह है कि हमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते। पोषक तत्वों की कमी की वजह से झुर्रियों की परेशानी का सामना हमें करना पड़ सकता है, इसलिए गर्मियों में फलों का रस पीने की सलाह दी जाती है। खास तौर पर खट्टे फल, जैसे संतरे, नीबू और अंगूर जैसे फलों का सेवन ‍अधिक से अधिक मात्रा में करें। इन फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी कोलाजन और त्वचा के लिए दूसरे प्रोटीन बनाने में सहायक होता है, यही वजह है कि इससे आप झुर्रियों की समस्या से बच सकते हैं।

कुछ ज़रूरी बातें

गर्मी में आप अंडे का सेवन नहीं कर सकते, लेकिन अंडों की सफेदी को बतौर फेस पैक चेहरे पर लगा ज़रूर सकते हैं। अंडे के फैस पैक को चेहरे पर लगाने से त्वचा में खिंचाव आता है और झुर्रियों की समस्या से निजात मिलता है।

विटामिन इ की कैप्सूल गर्मियों में त्वचा के लिए बेहद फ़ायदेमंद मानी जाती है। इसे चेहरे पर रात भर लगाएं रखें और सुबह चेहरे पर आप पाएंगे एक ख़ास चमक।

त्वचा की देखभाल के लिए ज़रूरी है कि त्वचा को हानिकारक केमिकल्स से बचाया जाए। इसलिए गर्मियों में मेकअप का इस्तेमाल कम करें। इससे आपकी स्किन खुल कर सांस ले पाएगी।

तो देर किस बात की, आज ही अपनाएं ये टिप्स और झुर्रियों को कहें बाय-बाय!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..