गर्मियों का मौसम आ चुका है. झुलसाने वाली इस गर्मी में न सिर्फ सेहत का, बल्कि त्वचा की भी ख़ास देखभाल की ज़रुरत होती है। ऐसे में आपको ज़रुरत है एक ऐसे एक्सपर्ट की, जो आपको आपकी त्वचा की देखभाल के गुर सीखा सके। खास तौर पर त्वचा को तेज धूप, पसीना और धूल मिट्टी से होनेवाली परेशानी से बचाने के लिए ये उपाय बेहद कारगर साबित होते है।

नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल 

एंटी एजिंग तत्व से भरपूर होती हैं नीम की पत्तियां

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए ज़रूरी है कि पसीने से पनपे जर्म्स से त्वचा को छुटकारा दिलाया जाए. इसके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है कड़वे नीम की पत्तियां, जिसे रोज़ाना नहाने के पानी में भिगोकर नहाने से आपकी त्वचा को कीटाणुओं से छुटकारा मिलेगा। नीम की पत्तियों को आधे घंटे के लिए भिगोकर रखें और उस पानी से नहाएं।

पेट की ठंडक बनाए रखें

छांछ पीने से चेहरे की चमक रहती है बरकरार

 पेट का एसिडिक लेवल कम करके भी कील-मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। खास तौर पर गर्मियों में, जब पेट में पित्त बढ़ने की आशंका होती है, आपको रोज़ाना दोपहर के खाने के बाद छांछ और दही खाना चाहिए। इससे पेट में ठंडक बनी रहेगी और चेहरे की त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

पानी के हैं बहुत से फायदे 

पानी में खस के अलावा और भी कई हर्ब्स का इस्तेमाल किया जा सकता है

एक्सपर्ट्स की माने तो गर्मियों में लगभग 5 से 6 लीटर पानी पीना चाहिए। कहा जाता है कि खस के पौधे की जड़ के साथ भिगोकर रखा हुआ पानी आपको पीना चाहिए। खस की जड़ पानी में ज़रूरी तत्व घोल देती है, जिसे पीने से पेट की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा ये पानी पीने से चेहरे के रोमछिद्र बंद होते हैं और चेहरा गुलाब की तरह खिला-खिला लगता है। यहां तक ये पानी पीने से पसीने की बदबू से भी छुटकारा मिलता है।

हरी सब्ज़ियां हैं ज़रूरी 

सलाद के सेवन से शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन होता है

गर्मियों में शरीर को सही पोषण देने के शरीर लिए सलाद और हरी सब्ज़ियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे गर्मियों में शरीर हाइड्रेट रहे और साथ ही शरीर में पानी का स्तर बना रहे। इसके अलावा आपको ताज़ा खाना खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपको अपचन की समस्या नहीं होगी और चेहरे की त्वचा जवां दिखाई देगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..