सुबह-सुबह उठकर ऑफ़िस जाना आप में से कितने लोगों को एक बड़ा चैलेन्ज लगता है? शायद आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जो सुबह की नींद दूर कर पाने की कश्मकश में रोज़ अपने कामों में लेट हो जाया करते होंगे। ये तो आज कल हर किसी की कहानी बन गई है। काम के चलते रात को देर से सोना और सुबह उठने में मशक्कत करना हमारा रोज़ का काम हो चला है। यदि आप भी मॉर्निंग पर्सन नहीं है और सुबह की नींद को दूर करना आपके लिए बेहद मुश्किल है, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय, जो आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं सुबह उठने की इन टिप्स के बारे में।

स्नूज़ बटन से रहें दूर

90 मिनट का स्लीप साइकल आपको एक पूरी नींद दिला सकता है

यदि आपको अलार्म के स्नूज़ बटन को बार-बार दबाकर एक्स्ट्रा 5 मिनट सोने की आदत है, तो इसे आपको जल्द से जल्द दूर करना होगा। यही एक ऐसा स्टेप है, जो आपको उठने नहीं देता। इसके बदले दो अलार्म के बीच करीब 90 मिनट का टाइम सेट करें। 90 मिनट का स्लीप साइकल आपको एक पूरी नींद दिला सकता है, इसीलिए वास्तव में जब आप उठना चाहते हैं, उस टाइम से करीब 90 मिनट पहले का अलार्म सेट करें। साथ ही यदि आप सोने से पहले आधे घंटे तक काम कर रहे हैं, तो आपको पूरी नींद नहीं मिलती। इसीलिए सोने से पहलेवाले आधे घंटे में काम करना टालें।

पानी का लें साथ

यदि आप शरीर को डिहाइड्रेट नहीं रखते, तो आपको सबसे ज्यादा आलस और थकान की समस्या हो सकती है। इसीलिए सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना आपके लिए बेहद जरूरी है। यह ना सिर्फ शरीर को तरोताजा करता है, बल्कि आपकी नींद दूर करने में भी मदद करता है। यदि आप सुबह की सुस्ती से ज्यादा परेशान रहते हैं, तो उठने के बाद कुछ घंटों तक पानी का सेवन ज्यादा करें।

चेहरे पर पानी के छींटे

सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना आपके लिए बेहद जरूरी है

सुबह की आलस और नींद से छुटकारा पाने का सबसे बेहतर उपाय है ठंडा पानी। यदि आप सुबह की नींद दूर नहीं कर पाते और उठने के शुरुआती घंटों में ज्यादा आलस महसूस करते हैं, तो आपको ठंडे पानी से चेहरा धोने की ज़रूरत है। यदि आप ठंडे पानी से नहीं नहाते, तो सिर्फ चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप खुद को ऐसा करने के लिए प्रेरित नहीं कर पा रहे, तो बेडसाइड टेबल पर एक स्प्रे बॉटल में ठंडा पानी भर कर रखें, जिससे चेहरे पर स्प्रे करने के बाद आप उठने का प्रयत्न कर सकेंगे।

नाश्ता ना भूलें

अक्सर लोग बिना नाश्ता किए यह घर से निकल जाते हैं, जिससे नींद और आलस की परेशानी बढ़ती चली जाती है। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है और इसीलिए घर से निकलने से पहले ब्रेकफास्ट ना करना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। सुबह का नाश्ता ना सिर्फ आपको ऊर्जा देता है, बल्कि आलस दूर करने में भी आपकी सहायता करता है। ध्यान रहे कि सुबह की थकान को दूर करने के लिए आपको लीन प्रोटीन, साबुत अनाज, लो शुगर वाले फलों के साथ-साथ नट्स को भी नाश्ते में शामिल करना चाहिए।

चीनी से बचें

नाश्ते में आप कितनी चीनी ले रहे हैं, यह तय करना बेहद ज़रूरी है

यदि आपको मीठी चाय मीठी कॉफी पीने की आदत है, तो यह आपकी थकान और आलस का कारण बन रही है। सुबह शक्कर के साथ कॉफी या चाय पीना आपकी नींद को और भी बढ़ा सकता है। इसीलिए नाश्ते में आप कितनी चीनी ले रहे हैं, यह तय करना बेहद ज़रूरी है। नाश्ते के साथ साथ चाय या कॉफी में शुगर कम करें, इसके बदले नेचुरल शुगर से भरपूर फल, जैसे सेब, संतरे और केले इत्यादि का सेवन करें। साथ ही यदि आप कॉफी के शौकीन हैं, तो एक कप से ज्यादा कॉफी का सेवन करने से बचें। कैफ़ीन एनर्जी लेवल को प्रभावित करता है। कॉफी पीने के बाद आपका एनर्जी लेवल तेज़ी से बढ़ता तो है, लेकिन कुछ देर बाद उतनी ही तेज़ी से घटता भी है। ऐसे में आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं और आपको नींद ज्यादा आती है। यदि आपको ज्यादा कॉफी पीने की आदत है, तो छोटे कप में कॉफी लेने से शुरुआत करें और कोशिश करें कि आप दो कप से ज्यादा कॉफी ना पिएं।

एक्सरसाइज़ से मदद

जैसा कि आप सभी जानते हैं एक्सरसाइज़ करने से हमारे शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और मांसपेशियों की जकड़न दूर होती है। इसीलिए सुबह सुबह व्यायाम करना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। आप चाहे तो कार्डियो के अलावा साइकिलिंग और वॉकिंग के लिए भी जा सकते हैं। ऐसा करने से आप कम समय में बेहतर महसूस कर सकते हैं।

प्लान बनाएं

आप चाहे तो कार्डियो के अलावा साइकिलिंग और वॉकिंग के लिए भी जा सकते हैं

यदि आप रोज़ाना चाय के दौरान अपनी डायरी लेकर सुबह से रात तक का प्लान बना लेते हैं, तो आपकी नींद जल्द से जल्द दूर हो जाएगी। इससे आप अपने दिन और उसमें खत्म किए जाने वाले कामों को लेकर सतर्क हो जाएंगे।

तो देर किस बात की, इन टिप्स को आज़माएं और सुबह की नींद दूर भगाएं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..