आज जिस लाइफ स्टाइल से हम जूझ रहे हैं, वह हमारे लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो रही है। दिन पर दिन बढ़ता तनाव इसी लाइफ स्टाइल का एक हिस्सा हो चला है। हर तीन से एक व्यक्ति आज तनाव की गिरफ्त में है। आपको जान कर हैरानी होगी कि तनाव की वजह से न सिर्फ हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, बल्कि शारीरिक रूप से भी ये हमें बेहद तकलीफ पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह-सुबह कुछ काम ऐसे हैं, जिसे करने से आपके जीवन में तनाव बहुत हद तक कम हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे अपने जीवन से तनाव को दूर भगाएं।

ज़ुम्बा के साथ थिरकें

दिन की एक बेहतरीन शुरुआत करने के लिए ये अच्छा उपाय है

credit: cloudinary.com

सुबह-सुबह उठने के बाद यदि एक्सरसाइज़ की जाए, तो आपका शरीर ही नहीं, मन भी खुश रहता है। ज़ुम्बा के दौरान जब आप म्यूज़िक के साथ एक्सरसाइज़ करते हैं, तो यह आपके मन पर एक पॉज़िटिव असर डालता है। आपके दिन की एक बेहतरीन शुरुआत करने के लिए ये अच्छा उपाय है। इससे आपका पूरा दिन तरोताज़ा गुज़रेगा।

लिखें

सुबह-सुबह एक प्याली चाय के साथ यदि आप कुछ ऐसी बातों पर गौर करें, जो आपके जीवन को बेहतर बनाती है, तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आप उन चीज़ों के बारे में लिखें जिससे आपको तनाव होता है। लिखने के बाद इन चीज़ों से कैसे उभरा जाए, इसके बारे सोचें। जब आप सुबह-सुबह अपनी परेशानियों का हल ढूंढ लेते हैं, तो आपमें आत्मविश्वास आ जाता है और आप दिन भर खुश रहते हैं।

बागवानी को बनाएं ज़रिया

हम अपने लगाए हुए पौधों को बढ़ते हुए देखते हैं, तो ख़ुशी से दिल बाग़-बाग़ हो उठता है

credit: healthfocus.com

यदि आप सुबह-सुबह खुद को खुश रखना चाहते हैं, तो बागवानी से बेहतर ऑप्शन आपके लिए कुछ भी नहीं है। यदि आप उठने के बाद कुछ वक्त पेड़-पौधों के बीच बिताएंगे, तो ये आपके मन पर अच्छा प्रभाव डालते हैं। कोई भी व्यक्ति प्रकृति के नज़दीक रह कर तनाव को दूर कर सकता है। राण-बिरंगे फूल और खूबसूरत पेड़ पौधों को देख कर मन खुश होता है और जब हम अपने लगाए हुए पौधों को बढ़ते हुए देखते हैं, तो ख़ुशी से दिल बाग़-बाग़ हो उठता है। बस यही हमारे दिन को परफेक्ट बनता है।

लाफ्टर योग के बारे में सुना है?

आपने योग के दौरान व्यायाम की बात तो सुनी होगी, लेकिन क्या आपने लाफ्टर योग के बारे में सुना है? ये एक कार्डियोवस्क्युलर वर्कआउट होता है, जिससे दिमाग में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। इसमें आपको सुबह-सुबह लोगों के एक ग्रुप के साथ हंसाया जाता है, जिससे आपका मन तरोताज़ा हो जाता है। यह एक ऐसा योग अभ्यास है, जिससे आपको शारीरिक और मानसिक ही नहीं, बल्कि भावनात्मक रूप से भी फायदा होता है।

जॉगिंग है ज़रूरी

यह आपके शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ाती है और आपको ऊर्जा से सराबोर कर देती है

credit: uccexpress.ie

खुद को दिन भर की चुनौतियों के लिए तैयार करना चाहते हैं, तो जॉगिंग से बेहतर कुछ भी नहीं है। यह आपके शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ाती है और आपको ऊर्जा से सराबोर कर देती है। साथ ही यह आपको दिन भर के लिए एक्टिव बना देती है। सुबह ताज़ी हवा में जॉगिंग करना आपके मन के लिए फायदेमंद होता है। यह आपको अंदर से खुश रखता है।

यदि आप दिन भर की कामकाजी समस्या से निपटना चाहते हैं, तो ये उपाय सौ प्रतिशत आपके लिए फायदेमंद होंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..