सुबह-सुबह तो सभी नहाते हैं, लेकिन रात में नहाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। रात को सोने से पहले ठंडे पानी से नहाना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इससे शरीर की गंदगी तो साफ होती है, साथ ही सारे दिन की थकान भी दूर हो जाती है।इसके अलावा रात में नहाने के और भी कई फायदे हैं। आज हम आपको बताएंगे इन फायदों के बारे में।

निखार के लिए: ठंडे पानी से नहाने से त्वचा में निखार आता है और मुंहासे दूर होते हैं। सोने से पहले नहाने पर त्वचा पर जमी गंदगी दूर हो जाती है और स्किन में चमक आती है। साथ ही त्वचा का रूखापन भी दूर होता है। रोज़ाना सोने से पहले नहाने से आपकी त्वचा में बहुत हद तक सुधार आएगा।

मोटापा: आजकल लोगों में सबसे बड़ी समस्या है उन का मोटापा। जो सिर्फ जिम में जाकर पसीना बहाकर या डायटिंग करके नहीं हटाया जा सकता। ऐसे मोटापे को रात में नहाने से भी कम किया जा सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले नहाने के लिए गर्म पानी  या ज़्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे वज़न आसानी से कम होता है।

Warm salt water baths are the ultimate stress busters
रात में सोने से पहले नहाने के लिए गर्म पानी या ज़्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

अच्छी नींद: तनाव भरी इस जिंदगी में अक्सर लोग रात में चैन से नहीं सो पाते। ऐसे में रात में सोने से पहले एक बार ज़रूर नहा लें। इससे शरीर की थकावट उतर जाती है और रात को नींद भी अच्छी आती है।इसके साथ ही अगर नहाने के पानी में थोड़ा सा एसेंशियल ऑयल मिला लिया जाए, तो यह आपकी नींद लेने में सहायता करता है।

मूड के लिए: यदि आप रात में नहाकर सोते हैं, तो ये आपके मूड के लिए भी फ़ायदेमंद साबित होता है। नहाने के बर्फ दिन भर की थकान दूर होती है और इसकी वजह से आपका बिगड़ा हुआ मिजाज़ भी ठीक हो जाता है। नहाने के बाद आप ताज़गी से भर जाते हैं, जो आपके शरीर और मस्तिष्क में रक्त संचार ठीक कर देता है। यही वजह है कि आपका मूड चाहे कितना भी बिगड़ा हुआ क्यों न हो, वह ठीक हो जाता है।

इस तरह रात में सोने से पहले नहाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं। आज ही इस आदत को अपनाएं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..